Create

तीन ऐसे बल्लेबाज जिन्होंने आईपीएल में विकेट लेकर सबको हैरान किया था

Enter caption

किसी भी क्रिकेटर के लिए आईपीएल एक ऐसी प्रतियोगिता है, जिसमें उनकी प्रतिभा निखरकर पूरी दुनिया के सामने आती है और इस दौरान कई बेहतरीन रिकॉर्ड भी बनते हैं। अभी तक आईपीएल के 11 सफल सीजन संपन्न हो चुके हैं और 12वां सीजन चल रहा है, जिसमें लीग चरण के मैच लगभग समाप्त हो चुके हैं और अब प्लेऑफ में पहुंचने वाली टीमों को फाइनल खिताब जीतने के लिए आपस में भिड़ना होगा।

आईपीएल के पूर्व के सभी 11 सीजनों में ऐसा मौका भी आया है, जब कुछ खिलाड़ियों ने दोहरी प्रतिभा का परिचय भी दिया। हालांकि इसकी उम्मीद नहीं की जा सकती थी। आज हम आपको आईपीएल इतिहास में आए ऐसे मौकों के बारे में बताने जा रहे हैं। जब ऐसे बल्लेबाजों ने विकेट लिए हैं, जिनसे गेंदबाजी की उम्मीद करना असंभव है।

यही नहीं इन बल्लेबाजों ने गेंदबाजी करने के दौरान अपनी टीम के लिए विकेट भी निकाले, जो कि एक रिकॉर्ड है। आईपीएल इतिहास में अभी तक केवल तीन बार ऐसे मौके आए हैं, जब बल्लेबाजों ने विकेट लिए हैं। आइए जानते हैं उन खिलाड़ियों के बारे में, जिन्होंने यह कमाल किया है-

अजिंक्य रहाणे (मुंबई इंडियंस)

Enter caption

अजिंक्य रहाणे जब से राजस्थान रॉयल्स की टीम में शामिल हुए हैं, उनका खेल काफी ज्यादा निखर गया है। हालांकि बहुत कम लोगों को याद होगा कि अजिंक्य राजस्थान की टीम में आने से पहले मुंबई इंडियंस की तरफ से आईपीएल खेलते थे। उन्होंने मुंबई इंडियंस की ओर से दो सीजन खेले हैं और काफी अच्छा प्रदर्शन किया।

इस दौरान उन्होंने एक रिकॉर्ड भी अपने नाम किया। दरअसल अजिंक्य रहाणे आईपीएल इतिहास के पहले ऐसे शुद्ध बल्लेबाज थे, जिन्होंने गेंदबाजी की और विकेट भी अपने नाम किया। उन्होंने मुंबई की ओर से खेलते हुए सचिन तेंदुलकर की कप्तानी में किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज ल्यूक पोमर्सबैक का विकेट लिया था। अजिंक्य रहाणे ने उस मैच में केवल एक ओवर ही किया और उसमें एक विकेट लेने के साथ मात्र 5 रन ही दिए।

शिखर धवन (डेक्कन चार्जर्स)

Enter caption

शिखर धवन ने आईपीएल के 12वें सीजन में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हुए शानदार बल्लेबाजी की है और ऑरेंज कैप की दौड़ में भी शामिल है। शिखर धवन दिल्ली कैपिटल्स के लिए खेलने से पहले डेक्कन चार्जर्स के लिए खेलते थे और इसी टीम की ओर से खेलते हुए धवन ने अपनी गेंदबाजी से सभी को चौंकाया।

शिखर धवन का बॉलिंग एक्शन ऐसा था कि उन्हें गोल्डन आर्म वाले खिलाड़ी का खिताब मिला था। उन्होंने डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते समय वीरेंदर सहवाग, सौरव गांगुली, शॉन मार्श और डेविड वॉर्नर जैसे दिग्गज खिलाड़ियों का विकेट चटकाया था। हालांकि धवन का बॉलिंग एक्शन आईसीसी को समझ नहीं आया और उनके अवैध गेंदबाजी एक्शन के कारण उन्हें बॉलिंग करने से प्रतिबंधित कर दिया गया।

एडम गिलक्रिस्ट (किंग्स इलेवन पंजाब)

Enter caption

एडम गिलक्रिस्ट दुनिया के सबसे दिग्गज क्रिकटरों में शुमार किए जाते हैं। उन्होंने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत डेक्कन चार्जर्स की ओर से की थी। हालांकि इसके बाद वह साल 2009 में किंग्स इलेवन पंजाब की टीम में शामिल हो गए थे और इसी टीम के लिए खेलते समय उन्होंने एक बल्लेबाज के रूप में विकेट लेने का रिकॉर्ड भी आईपीएल इतिहास में दर्ज कराया।

किंग्स इलेवन पंजाब की ओर से खेलते हुए अपने अंतिम मैच को लगभग उन्होंने जीत ही लिया था, जिसके कारण उन्होंने इस मैच में गेंदबाजी कर रहे प्रवीण कुमार को कीपिंग करने के लिए अपने ग्लव्स थमा दिए और खुद गेंदबाजी करने के लिए चल दिए। उन्होंने अपने ओवर की पहली ही गेंद पर हरभजन सिंह का विकेट लेकर कमाल कर दिया।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
Be the first one to comment