Create

10 बल्लेबाजी जोड़ियां जिन्हें आप आईपीएल में नहीं देख पाए

Enter caption

इंडियन प्रीमियर लीग भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में सर्वाधिक देखा जाने वाला लीग है। इस लीग में विश्व भर के दिग्गज क्रिकेटर भाग लेते हैं। जिन क्रिकेट फैंस को अपने पसंदीदा खिलाड़ियों को एक साथ बल्लेबाजी करते देखने का सपना होता है, वह आईपीएल में ही पूरा होता है। पिछले कुछ सालों में हमें रिकी पोंटिंग-सौरव गांगुली, सचिन तेंदुलकर-रिकी पोंटिंग, विराट कोहली-एबी डीविलियर्स और डेविड वॉर्नर-जॉनी बेयरस्टो जैसे दिग्गज बल्लेबाजों की जोड़ी देखने को मिली है।

कई ऐसी क्रिकेटर्स भी हैं जिन्हें फैंस आईपीएल में एक साथ बल्लेबाजी करते हुए देखना तो चाहते हैं लेकिन आज तक ऐसा नहीं हो सका है और हो सकता है कि आगे ऐसा हो भी नहीं, क्योंकि कई दिग्गज खिलाड़ी सन्यास ले चुके हैं और कई खिलाड़ी किसी टीम का महत्वपूर्ण हिस्सा हैं जो फ्रेंचाइजी शायद उन्हें कभी रिलीज न करे।

आज हम आपको ऐसे ही 10 क्रिकेटरों की जोड़ियों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें फैंस बल्लेबाजी करते देखना चाहते हैं लेकिन ये अब तक नहीं हो सका और शायद आगे भी ऐसा न हो।

#10. रोहित शर्मा-क्रिस गेल:

Enter caption

यूनिवर्स बॉस क्रिस गेल ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से की थी इसके बाद वे रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का हिस्सा बने। साल 2018 में उन्हें किंग्स इलेवन पंजाब टीम ने 2 करोड़ की बेस प्राइस पर खरीदा था। अगर आईपीएल इतिहास में क्रिस गेल की अन्य सलामी बल्लेबाजों से तुलना की जाए, तो वे सबसे अधिक विध्वंशक बल्लेबाज हैं।

इसके अलावा मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान रोहित शर्मा भी छक्के लगाने में माहिर हैं। वे इससे पहले डेक्कन चार्जर्स टीम का हिस्सा रह चुके हैं। आईपीएल फैंस रोहित शर्मा और क्रिस गेल की जोड़ी को बल्लेबाजी करते जरूर देखना चाहते होंगे। अगर ये दोनों बल्लेबाज क्रीज एक साथ उतरें तो गेंदबाजों पर जमकर प्रहार करेंगे।

#9. युवराज सिंह-आंद्रे रसेल:

Enter caption

पिछले कुछ सालों में युवराज का दबदबा थोड़ा कम जरूर हुआ है लेकिन वे आज भी किसी गेंदबाज की लाइन-लेंथ को खराब करने में सक्षम हैं। युवराज सिंह ने इसी साल रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के दिग्गज स्पिनर युजवेंद्र चहल के ओवर में 3 लगातार छक्के मारकर अपने काबिलियत को दर्शा दिया था। इसके अलावा आंद्रे रसेल विश्व के सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में शुमार हैं ये बात उन्होंने इस आईपीएल सीजन में भी साबित किया था। अगर ये दोनों जोड़ी एक साथ बल्लेबाजी करने उतरें तो गेंदबाजों की अच्छी खबर ले सकते हैं।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं।

#8. ऋषभ पंत-एडम गिलक्रिस्ट:

Enter caption

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत और ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट दोनों ही निडर होकर बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं। ऋषभ पंत ने इस सीजन दिल्ली कैपिटल्स के लिए कई जिताऊ पारियां खेली हैं और उन्हें प्लेऑफ में पहुंचाने में मदद की है। आईपीएल इतिहास में एक पारी में सबसे अधिक स्कोर बनाने भारतीय बल्लेबाज के रूप में ऋषभ पंत का नाम सबसे ऊपर है।

एडम गिलक्रिस्ट की शानदार प्रदर्शन की बदौलत ही उनकी अगुवाई वाली टीम डेक्कन चार्जर्स ने 2009 में आईपीएल का खिताब जीता था। उन्होंने उस साल सेमीफाइनल में दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करके टीम को फाइनल तक पहुंचाया था। दोनों बल्लेबाजों को एक साथ बल्लेबाजी करते देखना सभी क्रिकेट फैंस की चाहत होगी लेकिन अब ऐसा संभव नहीं है।

#7. विराट कोहली-स्टीव स्मिथ:

Enter caption

विराट कोहली लगभग एक दशक से लगातार अच्छे फॉर्म में बल्लेबाजी कर रहे हैं। इस दौरान उन्होंने विश्व के कई दिग्गज खिलाड़ियों को पीछे छोड़ दिया है। विराट कोहली आईपीएल में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम की अगुवाई करते हैं। इसके अलावा स्टीव स्मिथ भी विश्व के शानदार बल्लेबाजों में शुमार हैं। आईपीएल में वे राजस्थान रॉयल्स की अगुवाई करते हैं। क्रिकेट प्रेमी विराट कोहली और स्टीव स्मिथ को एक साथ बल्लेबाजी करते देखना जरूर चाहते होंगे।

#6. हार्दिक पांड्या-ग्लेन मैक्सवेल:

Enter caption

हार्दिक पांड्या इस समय भारत के हार्ड हिटर बल्लेबाज बन चुके हैं जो किसी भी समय किसी भी गेंदबाज की हालत खराब कर सकते हैं। उन्होंने इसी साल कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ 34 गेंदों पर 91 रनों की पारी खेलकर यह साबित कर दिया था। इसके अलावा ग्लेन मैक्सवेल भी तेज बल्लेबाजी करने के लिए जाने जाते हैं हालांकि मैक्सवेल साल 2016 के बाद से आईपीएल में अच्छा प्रदर्शन नहीं दिखा पाए हैं लेकिन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्होंने भारत के खिलाफ उसी की सरजमीं पर टी20 क्रिकेट में शतक लगाया था।

दोनों बल्लेबाजों को एक साथ बल्लेबाजी करते देखने में जितना मजा आएगा शायद वो अन्य किसी जोड़ी की बल्लेबाजी देखने में मजा न आए।

#5. एमएस धोनी- किरोन पोलार्ड:

Enter caption

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान एमएस धोनी पुरानी शराब की तरह हैं जो वक्त के साथ और भी नशीला होता जाता है। एमएस धोनी भी उसी प्रकार से हैं, वे अपनी टीम के लिए संकटमोचन का काम करते हैं और दुनिया के बेहतरीन फिनिशर माने जाते हैं।

ठीक उसी प्रकार किरोन पोलार्ड भी हैं जो टीम के लिए बेहतर प्रदर्शन करते हैं और फिनिशर की भूमिका निभाते हैं। अगर ये दोनों बल्लेबाज एक साथ क्रीज पर मौजूद हों और अच्छे फॉर्म में हो तो फिर गेंदबाज इनके सामने गेंद फेंकने से डरेगा। यह एक ऐसी बल्लेबाजी जोड़ी है जिसे देखने की हर क्रिकेट प्रेमी की तमन्ना होती होगी।

#4. ब्रेंडन मैकलम-सुनील नरेन:

Enter caption

ब्रेंडन मैकलम विश्व के सबसे अच्छे सलामी बल्लेबाजों में शुमार हैं। वे आईपीएल में भी कई अच्छी पारियां खेल चुके हैं। वे आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स, कोच्चि टस्कर्स केरल, चेन्नई सुपर किंग्स, गुजरात लायंस और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं। ठीक उसी प्रकार सुनील नरेन भी जब तक क्रीज पर उपस्थित होते हैं खतरनाक रवैया अपनाते हैं। वे पावरप्ले में शानदार बल्लेबाजी करते हैं।

इन दोनों बल्लेबाजों के सामने कितना भी सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज भले ही गेंदबाजी कर रहा हो लेकिन उसकी गेंद को स्टैंड तक पहुंचाने का काम ये दोनों बखूबी करते हैं। टी20 क्रिकेट में दोनों बल्लेबाज हार्ड हिटिंग बल्लेबाजी के लिए मशहूर हैं।

#3. डेविड वॉर्नर-जोस बटलर:

Enter caption

ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डेविड वॉर्नर और अंग्रेजी बल्लेबाज जोस बटलर दोनों ही तेज पारियां खेलने के लिए मशहूर हैं। दोनों बल्लेबाज आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करते हैं। पिछले सीजन राजस्थान रॉयल्स को प्लेऑफ में पहुंचाने का पूरा श्रेय जोस बटलर का है जबकि इस सीजन सनराइज़र्स हैदराबाद को प्लेऑफ में पहुंचाने का पूरा श्रेय डेविड वॉर्नर को जाता है।

अगर ये दोनों बल्लेबाज एक साथ बल्लेबाजी करने क्रीज पर उतरे तो कमाल की पारी खेल सकते हैं।

#2. वीरेंद्र सहवाग-क्रिस लिन:

Enter caption

वीरेंद्र सहवाग और क्रिस लिन दोनों ही शानदार सलामी बल्लेबाज हैं जो आईपीएल में कई मैचों में तहलका मचा चुके हैं। वीरेंद्र सहवाग आईपीएल में दिल्ली और पंजाब का प्रतिनिधित्व कर चुके हैं उनकी कप्तानी में पंजाब ने 2014 का फाइनल खेला था, जबकि क्रिस लिन शुरू से ही कोलकाता नाइटराइडर्स के हिस्सा हैं और हर साल अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। अगर ये दोनों बल्लेबाज एक साथ क्रीज पर उपस्थित हों तो गेंदबाजों की अच्छी खबर ले सकते हैं।

#1. सचिन तेंदुलकर- एबी डीविलियर्स:

Enter caption

क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर और विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार एबी डीविलियर्स को एक साथ बल्लेबाजी करते देखना हर फैंस की तमन्ना होगी। जहां एक ओर सचिन तेंदुलकर ने मुंबई की ओर से आईपीएल खेला है और ढेर सारे रन बनाए हैं वहीं एबी डीविलियर्स ने दिल्ली डेयरडेविल्स (अब दिल्ली कैपिटल्स) और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए आईपीएल में खेल चुके हैं। दोनों ही बल्लेबाज शानदार क्लास के लिए प्रसिद्ध हैं।

Quick Links

Edited by Naveen Sharma
Be the first one to comment