Create

आईपीएल के मीडिया और डिजिटल राइट्स 50 हजार करोड़ में बिकेंगे - रिपोर्ट्स

आईपीएल के मीडिया राइट्स से मालामाल होगी बीसीसीआई
आईपीएल के मीडिया राइट्स से मालामाल होगी बीसीसीआई
reaction-emoji
सावन गुप्ता

दुनिया की सबसे बड़ी टी20 लीग आईपीएल (IPL) के मीडिया और डिजिटल राइट्स के लिए बीसीसीआई (BCCI) को काफी पैसे मिल सकते हैं। खबरों के मुताबिक आईपीएल के ब्रॉडकास्टिंग और डिजिटल मीडिया राइट्स 50 हजार करोड़ रूपए में बिकेंगे। पिछली बार की तुलना में ये तीन गुना ज्यादा होगा। साल 2017 में स्टार ने आईपीएल के मीडिया और डिजिटल राइट्स 16, 347.5 करोड़ में खरीदे थे। हालांकि इस बार इसमें जबरदस्त इजाफा हुआ है।

इस बार बीसीसीआई ब्रॉडकास्टिंग और डिजिटल राइट्स अलग-अलग बेचने की तैयारी कर रही है। इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक भारतीय बोर्ड टेंडर फाइनल करने के करीब है। अगर मार्केट एक्सपर्ट्स की मानें तो आईपीएल के पांच साल के मीडिया राइट्स के लिए 50 हजार करोड़ की बोली लग सकती है। एक सोर्स ने बताया,

इस बार के मीडिया राइट्स की वैल्यू इतनी होगी जितना किसी ने सोचा भी नहीं होगा। अगर आप सिर्फ नफा और नुकसान के नजरिए से देखें तो ये वैल्यू 30-32 हजार करोड़ के ऊपर नहीं जा सकती है। हालांकि स्ट्रैटजिक वैल्यू की वजह से इसमें इजाफा होगा। हर एक प्लेयर इसमें अपनी अहम भूमिका निभाएगा।

आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए होगा जमकर बिडिंग वॉर

आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए कई दिग्गजों के बीच टक्कर हो सकती है। डिज्नी प्लस स्टार के अलावा सोनी पिक्चर्स नेटवर्क, रिलांयस इंडस्ट्रीज के स्वामित्व वाली वायाकॉम 18 और अमेजन प्राइम वीडियो भी बिडिंग में हिस्सा ले सकते हैं।

आईपीएल के मीडिया राइट्स के लिए टेंडर 10 फरवरी को ही खुलने वाले थे। हालांकि बीसीसीआई अभी भी डॉक्यूमेंट बनवा रही है। ऐसे में इसमें देरी देखने को मिली है। पिछले साल ही बीसीसीआई प्रेसिडेंट सौरव गांगुली ने कहा था कि आईपीएल के मीडिया राइट्स 40 हजार करोड़ तक बिक सकते हैं।

इस बार आईपीएल में दो और नई टीमें भी जुड़ गई हैं। इसी वजह से मुकाबले भी ज्यादा होंगे।


Edited by सावन गुप्ता
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...