Create
Notifications

आईपीएल में मीडिया अधिकारों के लिए बीसीसीआई को मिली भारी राशि, Sony और Voot को मिले अधिकार

आईपीएल के अगले पांच वर्षों के मीडिया अधिकारों की नीलामी हुई
आईपीएल के अगले पांच वर्षों के मीडिया अधिकारों की नीलामी हुई
reaction-emoji
निरंजन

आईपीएल मीडिया अधिकारों (IPL Media Rights) ने पिछले पांच वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया। इस साल अब तक की सबसे ज्यादा राशि में मीडिया अधिकार बिके हैं। टीवी और डिजिटल अधिकारों को 44075 करोड़ रूपये में बेचा गया है। अगले पांच सालों के लिए मीडिया अधिकारों का ई-ऑक्शन बीसीसीआई ने दो दिनों के लिए किया था।

टीवी अधिकारों को 23,575 करोड़ रूपये में बेचा गया है। वहीँ डिजिटल अधिकारों को 20500 करोड़ रूपये में बेचा गया है। टीवी अधिकार Sony टीवी ने खरीदे हैं। Reliance-Viacom को डिजिटल अधिकार मिले हैं। पिछले पांच सालों के मुकाबले अगले पांच सालों के लिए बोर्ड को भारी राशि मिलेगी। भारतीय उपमहाद्वीप के लिए टीवी और डिजिटल अधिकारों की बिक्री के साथ आगामी 5 साल के चक्र में 410 मैचों के लिए बीसीसीआई को 44,075 करोड़ रुपये का धन प्राप्त हुआ है। आईपीएल में अगले 3 सीज़न के लिए 74 मैच होंगे, जिसमें बीसीसीआई अंतिम दो वर्षों में इसे 94 मैच प्रति सीज़न तक बढ़ाना चाहती है।

नॉन एक्सक्लूजिव मैचों के लिए पैकेज सी और ओवरसीज टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिए मंगलवार दोपहर को बोली जारी रही। 2023-27 चक्र के लिए आईपीएल मीडिया अधिकारों का कुल मूल्य 50,000 करोड़ रुपये के करीब पहुंचने की उम्मीद है, जो 2017 में टीवी और डिजिटल अधिकारों के लिए स्टार इंडिया द्वारा भुगतान किए गए धन से 3 गुना अधिक है। स्टार ने पिछली बार करीब 16,347.5 करोड़ रुपये में मीडिया अधिकार खरीदे थे।

मीडिया अधिकारों को चार पैकेज में बांटा गया है। इसमें पैकेज ए में 49 करोड़ रूपये प्रति मैच होंगे। वहीँ पैकेज बी में 33 करोड़ रूपये प्रति मैच होंगे। सी और डी में क्रमशः 11 करोड़ और 3 करोड़ रूपये प्रति मैच की राशि होगी। आईपीएल में मीडिया अधिकारों की नीलामी से पहले ही कयास लगाए जा रहे थे कि बोली काफी ऊपर तक जाएगी।।


Edited by निरंजन
reaction-emoji

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...