Create
Notifications
New User posted their first comment
Advertisement

दक्षिण अफ्रीका की टी20 लीग में आईपीएल मालिकों ने खरीदी टीमें

Naveen Sharma
FEATURED WRITER
Modified 21 Sep 2018, 20:30 IST
Advertisement

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने अपने टी20 टूर्नामेंट का नाम टी20 ग्लोबल केग दक्षिण अफ्रीका रखा है और इसमें आठ फ्रेंचाईजी है। आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के मालिक शाहरुख़ खान ने भी इसमें कैपटाउन की टीम को खरीदा है। इसका मुख्य खिलाड़ी जेपी डूमनी है। दिल्ली डेयरडेविल्स के मालिक GMR स्पोर्ट्स ने जोहानसबर्ग को खरीदा है तथा इसमें कगिसो रबाडा मार्की प्लेयर हैं।

जब से इस टूर्नामेंट के आयोजन की बातें शुरू हुई, तब से भारतीय लोगों ने इसमें काफी दिलचस्पी लेना शुरू कर दिया था और अब उन्होंने इसमें 2 टीमों को भी खरीद लिया है। इसमें 35 फीसदी हिस्सेदारी भारतीय पार्टियों की है। क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका ने टूर्नामेंट को विश्वस्तरीय बनाने के लिए विदेशी पूंजी को तवज्जो दी है क्योंकि दक्षिण अफ्रीका की करेंसी रैंड कमजोर है।

अन्य फ्रेंचाईजी टीमों को चैनल 2 के चेयरमैन अजय सेठी ने पोर्ट के एलिजाबेथ के मालिक हैं, जिसमें इमरान ताहिर हैं। हांगकांग के व्यवसायी सुशील कुमार ने ब्लूमफोंटेन को खरीदा है, इसमें डेविड मिलर मार्की प्लेयर हैं। स्टेलनबोच को ब्रिमस्टोन ने खरीदा है, इसके मार्की प्लेयर फाफ डू प्लेसी हैं।

Advertisement

प्रिटोरिया आधारित फ्रेंचाईजी को उस्मान, उस्मान ने खरीदा है, वे दक्षिण अफ्रीका के व्यवसायी हैं, इस टीम के मार्की प्लेयर डेविड मिलर हैं। पाकिस्तानी लीग पीएसएल में पेशावर जाल्मी के मालिक जावेद अफरीदी ने बेनोनी को खरीदा है। हाशिम अमला डरबन में हैं, इसे फवाद राणा ने खरीदा है। टूर्नामेंट इस वर्ष के अंत में खेला जाएगा। इसमें यह देखना भी दिलचस्प रहेगा कि कितने विदेशी खिलाड़ी खेलते हैं और भारतीय खिलाड़ी हिस्सा लेते हैं या नहीं।


















































City


Owner

Marquee Player



Cape Town


Shah Rukh Khan

JP Duminy



Johannesburg


GMR Sports (Delhi Daredevils)

Kagiso Rabada



Benoni


Javed Afridi (Peshawar Zalmi) Quinton de Kock

Durban


Fawad Rana Hashim Amla

Bloemfontein


Sushil Kumar

David Miller



Stellenbosch


Brimstone (Mushtaq Brey) Faf du Plessis

Pretoria


Osman Osman

AB de Villiers



Port Elizabeth


Ajay Sethi

Imran Tahir


Published 20 Jun 2017, 11:46 IST
Advertisement
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now
❤️ Favorites Edit