Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

विराट कोहली की साल 2008 की अंडर-19 वर्ल्ड कप टीम का आईपीएल रिपोर्ट कार्ड  

56   //    02 May 2018, 10:12 IST
टी-20 फ़ॉर्मेट ने क्रिकेट के खेल में काफ़ी बदलाव लाया है, इस प्रारूप ने खेल को देखने का नज़रिया ही बदल डाला है। टी-20 के आने के बाद फ़िटनेस, विकेट के बीच दौड़ लगाना और ख़तरनाक फ़ील्डिंग करने की अहमियत बढ़ गई है। इंडियन प्रीमियर लीग के शुरू होने पर युवाओं के लिए भविष्य के द्वार खुल गए हैं। उन्हें अनुभवी खिलाड़ियों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर मैच खेलने का मौका मिलता है।

जब साल 2008 में आईपीएल की शुरूआत हुई थी, तब ये अंदाज़ा लगाना मुश्किल था कि इस टूर्नामेंट को कितनी कामयाबी मिलेगी। लेकिन एक दशक बाद सारी शंकाएं दूर हो गईं। साल 2008 में ही भारतीय क्रिकेट इतिहास की बड़ी घटना हुई थी, उस दौरान विराट कोहली ने अपनी कप्तानी में भारत को आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप दिलाया था। उस वर्ल्ड कप के युवा खिलाड़ियों को बाद आईपीएल में आईपीएल में खेलने का मौका मिला। हम यहां साल 2008 की उसी चैंपियन भारतीय टीम के खिलाड़ियों के आईपीएल में मौजूदा हालात की चर्चा कर रहे हैं।

नोट: आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप 2008 की चैंपियन टीम के 2 खिलाड़ी पेरी गोयल और दुव्वारापु सिवा कुमार कभी भी आईपीएल की किसी टीम में शामिल नहीं हुए। अजितेश अर्गल किंग्स XI पंजाब टीम में और नेपोलियन आइंस्टाइन चेन्नई सुपरकिंग्स में शामिल किए गए थे लेकिन एक भी मैच खेलने में नाकाम रहे।

 

विराट कोहली - 8/10




 

अंडर-19 वर्ल्ड कप विजेता टीम के कप्तान विराट कोहली की पहचान बताने की ज़रुरत नहीं, उनका नाम ही काफ़ी है। दिल्ली के रहने वाले इस खिलाड़ी को आरसीबी टीम ने ख़रीदा था, तब से लेकर अब तक वो इसी टीम के सदस्य रहे हैं और आज वो बैंगलौर टीम के कप्तान हैं। आईपीएल में वो दूसरे सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज़ हैं। साल 2016 में उन्होंने 937 रन बनाकर ऑरेंज कैप हासिल किया था। साल 2008 में कोहली की तनख़्वाह 30,000 यूएस डॉलर थी जो आज 25,00,000 यूएस डॉलर हो गई है। हांलाकि उनको अब तक पहली आईपीएल ट्रॉफ़ी जीतने का इंतज़ार है।
1 / 11 NEXT
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...