Create

IPL 2018: कोलकाता नाइटराइडर्स के इन 5 दिग्गजों के रिटेन होनी की उम्मीद कम

UMESH
देवांश अवस्थी

कोलकाता नाइटराइडर्स इंडियन प्रीमीयर लीग की सबसे सफल टीमों में से एक है, यह टीम दो बार आईपीएल का खिताब जीत चुकी है। गौतम गंभीर की कप्तानी में इस टीम ने पिछले कुछ सालों में शानदार खेल दिखाया है। बोर्ड की नई पॉलिसी के हिसाब से आईपीएल की टीमें अधिकतकम अपने 5 खिलाड़ी नीलामी से सुरक्षित रख सकते हैं। जाहिर है कि आने वाले सत्र में टीम में कई नए चेहरे देखने को मिलेंगे। हम बात कर रहे हैं उन 5 खिलाड़ियों की, जिन्हें टीम नीलामी से सुरक्षित खिलाड़ियों की सूची से बाहर रख सकती है:

#5 उमेश यादव

टेस्ट क्रिकेट में इस भारतीय गेंदबाज के प्रदर्शन पर सवाल नहीं उठाए जा सकते, लेकिन सीमित ओवरों के खेल में वह जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार से पिछड़ते हैं। पिछले 2 सालों में उन्होंने कोलकाता नाइटराइडर्स (केकेआर) के लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। फिर भी टीम को उन्हें सुरक्षित नहीं रखना चाहिए, क्योंकि टीम के पास टी-20 को देखते हुए और भी बेहतर विकल्प मौजूद हैं।

#4 यूसुफ पठान

Y PATHAN

इस बात में कोई संदेह नहीं है कि केकेआर की कई यादगार जीत में यूसुफ की अहम भूमिका रही है। 2016 के सीजन में उनका प्रदर्शन बेहतरीन रहा। उन्होंने 72.60 के औसत के साथ 361 रन बनाए। हाल की सच्चाई यह है कि अब गेंदबाजों में उनका खौफ पहले जैसा नहीं है और वह अपने फॉर्म को बरकरार रखने में भी नाकाम रहे हैं। शाकिब-अल-हसन और आंद्रे रसेल जैसे खिलाड़ियों के विकल्प होते हुए, टीम को अगले सीजन में यूसुफ के नाम पर विचार करना चाहिए।

#3 कॉलिन डी ग्रैंडहोम

COLIN DE GRANDHOME

यह आक्रामक बल्लेबाज, हाल में कीवी टीम के सबसे कारगर ऑलराउंडर्स में शुमार है। पिछले दो सालों में कीवी टीम की सफलता में इस खिलाड़ी का खासा योगदान रहा है। आंद्रे रसेल पर बैन के बाद केकेआर ने 2016 की नीलामी में कॉलिन को चुना, लेकिन वह उम्मीदों पर खरे नहीं उतर सके। 12 मैचों में वह सिर्फ 126 रन बना सके और उनका औसत भी बेहद खराब (15.75) रहा। गेंद से भी वह कुछ खास कमाल नहीं दिखा सके और उनके खाते में सिर्फ 4 विकेट आए। केकेआर के पास लिस्ट में कई सुपरस्टार खिलाड़ी हैं और संभावनाएं हैं कि मैनेजमेंट इस कीवी ऑलराउंडर के साथ करार जारी रखने में कुछ खास दिलचस्पी न दिखाए।

#2 क्रिस वोक्स

WOAKES

ऐशज खेल रही इंग्लैंड टीम का खास हिस्सा हैं, क्रिस वोक्स। वह बेहतरीन खेल दिखा रहे हैं। सीरीज के दूसरे टेस्ट में उन्होंने 4 विकेट झटके। हालांकि इंग्लैंड 5 टेस्ट मैचों की सीरीज में 2-0 से हार गया। पिछले 2 सालों में वोक्स ने टीम के लिए अच्छी बल्लेबाजी भी की है। केकेआर के साथ पहले सीजन में उनका प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। उन्होंने 17 विकेट लिए थे, लेकिन रनों के मामले में वह महंगे साबित हुए, उन्होंने 8.77 रन प्रति ओवर की गति से रन लुटाए। नई रिटेन्शन पॉलिसी के बाद, केकेआर वोक्स की जगह न्यूजीलैंड के ट्रेंट बॉल्ट को प्राथमिकता दे सकती है।

#1 रॉबिन उथप्पा

UTHAPPA

भारतीय क्रिकेट इतिहास के सबसे दुर्भाग्यशाली खिलाड़ियों में से एक, रॉबिन उथप्पा को भारतीय टीम की ओर से खेलने का मौका कम ही मिला है। घरेलू क्रिकेट में उनका रिकॉर्ड शानदार रहा है। इतना ही नहीं आईपीएल में भी वह लगातार अच्छा प्रदर्शन करते आए हैं। पिछले सीजन में भी वह अच्छे फॉर्म में थे। उन्होंने 29.84 के औसत से 388 रन बनाए थे। आईपीएल से पहले हुए घरेलू सीजन में कर्नाटक की ओर से खेलते हुए वह कुछ खास नहीं कर पाए और इस सीजन में वह सौराष्ट्र की टीम का हिस्सा रहे। मनीष पांडे, क्रिस लिन और गौतम गंभीर के विकल्पों की मौजूदगी में केकेआर उथप्पा को नीलामी से सुरक्षित खिलाड़ियों की सूची से बाहर रखे तो कोई हैरानी नहीं होनी चाहिए। लेखक: राजदीप पुरी अनुवादक: देवान्श अवस्थी

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...