Create
Notifications

आईपीएल: 11 ऐसे खिलाड़ी जिन्होंने एक बार भी टूर्नामेंट नहीं जीता है

मनोज तिवारी
visit

विवो आईपीएल 2016 एक और यादगार सीजन के लिए मंच एक बार फिर सज चुका है। इस लीग का इतिहास आठ साल पुराना है। हमने इस दौरान 5 चैंपियन टीमें देखी हैं। लेकिन इनमे से तीन टीमों चेन्नई सुपर किंग्स, केकेआर और मुंबई इंडियंस ने दो बार इस ख़िताब पर कब्जा जमाया है। हालांकि इस टूर्नामेंट के अंग कई बड़े खिलाड़ी रहे हैं। जो कभी भी ऐसी आईपीएल टीम से नहीं खेले हैं। जिनकी मौजूदगी में टीम ने ख़िताब पर कब्जा जमाया है। साल 2016 के इस सीजन में भी ये खिलाड़ी आईपीएल में भाग ले रहे हैं। जिन्हें अभी तक आईपीएल का विनिंग मैडल नहीं मिला है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको आईपीएल के इस अनूठे एकादश के बारे में बता रहे हैं, जो निम्न हैं:

#1 क्रिस गेल

chris-1460538695-800

गेल आईपीएल इतिहास के सबसे विध्वंशक बल्लेबाजों में से के हैं। लेकिन अपने 8 साल के करियर में गेल कभी भी चैंपियन मैडल हासिल करने वाले खिलाड़ियों में नहीं रहे हैं। गेल ने केकेआर के साथ अपना करियर शुरू किया था। और साल 2011 से वह आरसीबी का हिस्सा हैं। तब से ये धाकड़ बल्लेबाज़ साल 2011 और 2012 में वह ऑरेंज कैप भी हासिल कर चुके हैं। लेकिन दुर्भाग्यवश आरसीबी ख़िताब से दूर ही रही है। लेकिन इस बार असार हैं कि क्रिस गेल एंड कंपनी आईपीएल में पहला ख़िताब जीत सकते हैं। साथ ही इस आठ साल लंबे सूखे को खत्म कर सकते हैं।

#2 डेविड वार्नर

warner-1460539060-800

ऑस्ट्रेलिया विस्फोटक सलामी बल्लेबाज़ डेविड वार्नर भी उन लोकप्रिय खिलाड़ियों में आते हैं जो आज तक आईपीएल में कप नहीं जीत पायें हैं। साल 2009 में वार्नर ने दिल्ली डेयरडेविल्स से आईपीएल में पदार्पण किया था। लेकिन साल 2014 से वह सनराइजर के लिए खेल रहे हैं। हालांकि वह अभी तक जितनी भी टीमों के लिए खेले हैं। वें ख़िताब जीतने में नाकामयाब रहीं हैं। हालांकि इस बल्लेबाज़ ने अबतक 2500 से ज्यादा रन आईपीएल में बनाये हैं। जहां उनका औसत 34 का रहा है। डेविड वार्नर हैदराबाद के कप्तान भी हैं उम्मीद है कि इस बार वह आईपीएल में ट्राफी उठाने में कामयाब हो जायें।

#3 विराट कोहली

kohli-1460539454-800

मौजूदा दौर के भारत के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज़ विराट कोहली को भारतीय वनडे टीम में शामिल होने के चार महीने पहले ही आरसीबी के साथ ड्राफ्ट में शामिल किया जा चुका था। वह तब से इसी टीम का हिस्सा हैं। कोहली ने अबतक 123 मैच आईपीएल में खेले हैं। जहां वह तीन हजार से ज्यादा रन बना चुके हैं। जहां उनका औसत 33 का रहा है। लेकिन अभी वह भी आईपीएल के विनर मैडल के इन्तजार में हैं। आरसीबी के बतौर कप्तान के रूप में विराट कोहली की नजरें सिर्फ और सिर्फ ट्राफी पर हैं।

#4 केविन पीटरसन

kp-1460539697-800

इंग्लैंड के इस पूर्व बल्लेबाज़ ने खुद को टी-20 क्रिकेट का एक्सपर्ट बना लिया है। वह दुनिया भर की टी-20 लीग में खेल रहे हैं। ये हार्ड हिटर बल्लेबाज़ इस बार आईपीएल में अपनी चौथी विभिन्न फ्रैंचाइज़ी राइजिंग पुणे सुपरजायंटस के साथ खेल रहे हैं। पीटरसन ने आईपीएल में अबतक 34 मैचों में 1000 से अधिक रन बनाये हैं। जहां उनका औसत 37 से ज्यादा का रहा है। लेकिन अभी वह भी आईपीएल का विनिग मैडल हासिल करने में कामयाब नहीं रहे हैं। नये सीजन और नयी टीम के साथ केविन पीटरसन इस बार हो सकता है कि चैंपियन बन जायें।

#5 एबी डिविलियर्स

abd-1460540002-800

एबी डिविलियर्स को मैदान में किसी तरफ शॉट मारने वाला बल्लेबाज़ कहा जाता है। वह आईपीएल के सबसे लोकप्रिय खिलाड़ियों में से एक हैं। वह आरसीबी के बेहतरीन दिग्गज बल्लेबाजों गेल और विराट के साथ तीसरे सबसे स्तम्भ की तरह हैं। साल 2011 में वह दिल्ली से बंगलौर फ्रैंचाइज़ी में शामिल हुए थे। डिविलियर्स इतने बेहतरीन बल्लेबाज़ हैं फिर भी दुर्भाग्यवश वह अभी तक विनिग मैडल से वंचित हैं। इससे पहले वाली उनकी फ्रैंचाइज़ी ख़िताब के करीब पहुंचकर भी दौड़ से बाहर हो गयी थी। साथ ही उनकी टीम आरसीबी को जब जरूरत होती है। तो अक्सर उनकी टीम असफल साबित होती रही है। ऐसे में इस बार उम्मीद है कि डिविलियर्स से मैडल गले में पहन सकते हैं।

#6 युवराज सिंह

yuvraj-1460540345-800

भारत के सबसे लोकप्रिय क्रिकेटर युवराज सिंह ने अभी हाल ही में भारतीय टी-20 टीम में वापसी की है। युवराज भारतीय टीम को टी-20 वर्ल्डकप और 50 ओवर वाला वर्ल्डकप जितवा चुके हैं। हालांकि वह अभी आईपीएल जीतने वाली टीम का अंग नहीं बन पाए हैं। 8 साल के अपने आईपीएल करियर में वह अबतक 5 फ्रैंचाइज़ी टीमों के लिए खेल चुके हैं। जिनमे पंजाब, दिल्ली, आरसीबी, पुणे वारियर इंडिया और इस बार वह हैदराबाद की टीम में हैं। हालांकि वह अभी चोट की वजह से टीम से बाहर हैं। ऐसे में जब युवराज सनराइजर को ज्वाइन करेंगे तो उनका मुख्य लक्ष्य टीम को खिताबी जीत दिलाने का ही होगा।

#7 ब्रेंडम मैकुलम

brendon-1460540599-800

न्यूज़ीलैंड के पूर्व कप्तान मैकुलम दुनिया के सबसे आक्रामक बल्लेबाजों में आते हैं। हालांकि वह अब अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से सन्यास ले चुके हैं। लेकिन वह घरेलू टी-20 लीग में लगातार खेल रहे हैं। इस कीवी बल्लेबाज़ ने आईपीएल के पहले ही मैच में केकेआर की तरफ से खेलते हुए आरसीबी के खिलाफ 158 रन ठोंक दिए थे। उसके बाद वह कोच्ची फ्रैंचाइज़ी में शामिल हुए थे। बाद में वह निलंबित चल रही सीएसके की तरफ से खेल रहे थे। लेकिन उन्हें अभी जीत का मैडल नहीं मिला है। इस बार वह गुजरात लायंस की तरफ से खेल रहे हैं जहां उन्हें उम्मीद है टीम खिताबी जीत दर्ज करेगी।

#8 इरफ़ान पठान

pathan-1460540841-800

बडौदा के आलराउंडर इरफ़ान पठान का क्रिकेट करियर काफी उतार चढ़ाव वाला रहा है। वह इस वक्त टीम में वापसी करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। पिछली बार आईपीएल में उन्हें सिर्फ एक मैच ही खेलने का मौका मिला था। वह पंजाब के लिए तीन सीजन में खेल चुके हैं। उसके बाद पठान दिल्ली और हैदराबाद का हिस्सा बने। पिछले साल पठान चेन्नई का हिस्सा थे जो इस बार निलंबित है। इसलिए वह पुणे सुपरजायंटस का हिस्सा हैं। इरफ़ान पठान अभी तक 8 साल के आईपीएल करियर में एक भी बार विनिंग मैडल नहीं जीत पाए हैं। ऐसे में उन्हें नयी फ्रैंचाइज़ी से काफी उम्मीदें हैं।

#9 ज़हीर खान

zaheer-1460541135-800

भारत के बेहतरीन तेज गेंदबाज़ रहे ज़हीर खान आजतक आईपीएल की विनिग टीम का हिस्सा नहीं रहे हैं। पहले दो सीजन वह आरसीबी का हिस्सा रहे। हालांकि उसके बाद ज़हीर खान मुंबई इंडियंस की तरफ आ गये थे। जहां वह दो सीजन रहे। साल 2011 में वह आरसीबी में फिर शामिल हुए। उसके बाद वह मुंबई की तरफ साल 2014 में फिर आ गये। साल 2015 की नीलामी में ज़हीर को दिल्ली ने खरीदा। और इस बार उन्हें अपनी टीम का कप्तान भी नियुक्त कर दिया है। ऐसे में इन आठ सालों में अभी भी खिताबी उठाने वाली टीम के साथ नहीं रह पाए हैं। लेकिन इस बार 37 साल के ज़हीर खान अपने सपने को पूरा करने की पूरी कोशिश करें यही हमारी शुभकामनायें हैं।

#10 डेल स्टेन

steyn-1460541336-800

आईपीएल में विदेशी खिलाड़ियों में डेल स्टेन काफी लोकप्रिय खिलाड़ियों में आते हैं। शुरुआत में कुछ सालों तक स्टेन आरसीबी की तरफ से खेलते हुए नजर आये थे। उसके बाद वह डेक्कन चार्जेज का हिस्सा बने। सनराइजर हैदराबाद ने भी स्टेन को अपनी टीम में रिटेन रखा था। लेकिन साल 2016 की नीलामी में वह गुजरात लायंस में शामिल हुए हैं। डेल स्टेन भी कभी आईपीएल में ख़िताब नहीं जीत पाए हैं। आठ साल के करियर में वह इस बार चैंपियन बनने के लिए पूरा जोर लगाने को तैयार हैं।

#11 अमित मिश्रा

mishra-1460541519-800

भारतीय लेग स्पिन गेंदबाज़ आईपीएल में दूसरे सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने अबतक 112 विकेट लिए हैं। वह इस दौरान 3 बार हैट्रिक लगा चुके हैं। इसके बावजूद भी वह आईपीएल का विनर मैडल हासिल करने में नाकाम रहे हैं। इस लेग स्पिनर ने दिल्ली के साथ अपने करियर की शुरुआत की थी। उसके बाद वह डेक्कन चार्जेज की टीम में शामिल हो गये थे। बाद वह ड्राफ्ट सिस्टम से सनराइजर हैदराबाद के लिए खेल रहे थे। मिश्रा अब दिल्ली के लिए खेलते हैं। लेकिन वह आईपीएल में अभी खिताबी जीत नहीं दर्ज कर पाए हैं। ऐसे में वह इस बार आईपीएल को जीतने की सफल कोशिश करना चाहेंगे। लेखक: अभिनव मैसी, अनुवादक: मनोज तिवारी

Edited by Staff Editor
Article image

Go to article
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now