ईरानी कप की तीन साल बाद होगी वापसी, सौराष्‍ट्र और रेस्‍ट ऑफ इंडिया के बीच होगा घमासान

सौराष्‍ट्र क्रिकेट टीम का मुकाबला रेस्‍ट ऑफ इंडिया से होगा
सौराष्‍ट्र क्रिकेट टीम का मुकाबला रेस्‍ट ऑफ इंडिया से होगा

भारतीय घरेलू क्रिकेट (India Domestic Cricket) में ईरानी कप (Irani Cup) की पूरे तीन साल के बाद वापसी होने जा रही है। कोविड-19 महामारी के कारण भारतीय घरेलू क्रिकेट का कार्यक्रम गड़बड़ा गया था, जिसके चलते ईरानी कप का आयोजन नहीं हो सका था। अब चीजें वापस ठीक हो रही हैं और ईरानी कप की वापसी भी हो रही है। ईरानी कप में 1 से 5 अक्‍टूबर तक 2019-20 की रणजी ट्रॉफी (Ranji Trophy) चैंपियन सौराष्‍ट्र (Saurashtra Cricket team) का मुकाबला रेस्‍ट ऑफ इंडिया (Rest Of India) से होगा।

सौराष्‍ट्र ने मार्च 2020 में बंगाल को पहली पारी की बढ़त के आधार पर मात देकर रणजी ट्रॉफी खिताब जीता था। एक सप्‍ताह के बाद चैंपियन टीम को ईरानी कप मैच खेलना था, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण मैच आयोजित नहीं हो सका।

2020-21 में लाल गेंद वाले मुकाबले खेले ही नहीं गए। रणजी ट्रॉफी की वापसी 2021-22 सीजन में हुई, जहां मध्‍यप्रदेश ने बेंगलुरु में 41 बार की चैंपियन मुंबई को 6 विकेट से हराकर खिताब जीता था।

बीसीसीआई ने सौराष्‍ट्र को देश के सर्वश्रेष्‍ठ फर्स्‍ट क्‍लास खिलाड़‍ियों के खिलाफ अपना परीक्षण करने का देर से मौका दिया है। वैसे, यह स्‍पष्‍ट नहीं हुआ है कि मौजूदा रणजी ट्रॉफी चैंपियन मध्‍यप्रदेश को ईरानी कप में स्‍पर्धा करने का मौका मिलेगा या नहीं।

सौराष्‍ट्र क्रिकेट संघ ने अपने बयान में कहा, 'यह जानकर बहुत अच्‍छा लगा कि बीसीसीआई का 2022-23 घरेलू सीजन आयोजित हो रहा है और ईरानी कप की दो साल के लंबे अंतराल के बाद वापसी हो रही है। सौराष्‍ट्र क्रिकेट संघ के अध्‍यक्ष जयदेव शाह के अच्‍छे प्रत‍िनिधित्‍व के साथ बीसीसीआई पूर्व प्रारूप की तरह ईरानी कप को आयोजित कराएगा। इसका मतलब ईरानी कप में मुकाबला पिछले साल की रणजी ट्रॉफी चैंपियन और रेस्‍ट ऑफ इंडिया के बीच खेला जाएगा।'

इसमें आगे कहा गया, 'सौराष्‍ट्र क्रिकेट संघ बीसीसीआई के माननीय सचिव जय शाह और बीसीसीआई में सभी का शुक्रिया अदा करता है कि सौराष्‍ट्र क्रिकेट संघ की गुजारिश को स्‍वीकार किया कि वो प्रतिष्ठित ईरानी कप 2022 खेले और इसकी मेजबानी करें।'

याद दिला दें कि ईरानी कप का आखिरी संस्‍करण फरवरी 2019 में खेला गया था, जब विदर्भ ने नागपुर में रेस्‍ट ऑफ इंडिया को पहली पारी की बढ़त के आधार पर मात दी थी।

Edited by Prashant Kumar