आयरलैंड के स्पिन कोच के रूप में नजर आएंगे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज 

नाथन हॉरिट्ज अब कोचिंग के क्षेत्र में हाथ आजमाएंगे
नाथन हॉरिट्ज अब कोचिंग के क्षेत्र में हाथ आजमाएंगे

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई ऑफ स्पिन नाथन हॉरिट्ज (Nathan Hauritz) को आयरलैंड (Ireland Cricket Team) ने शुक्रवार को अपना नया स्पिन कोच नियुक्त किया है। हॉरिट्ज पुरुष और महिला दोनों टीमों के साथ इस जिम्मेदारी को संभालेंगे। इस भूमिका को हॉरिट्ज वर्क परमिट मिलने के बाद अगस्त में ज्वाइन करेंगे।

ऑस्ट्रेलिया के लिए 2002 में डेब्यू करने वाले नाथन हॉरिट्ज को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कुल 78 मुकाबले खेलने का मौका मिला। इस दौरान उन्होंने तीनों प्रारूपों में कुल 128 विकेट हासिल किये हैं। ऑफ स्पिनर ने साल 2016 में संन्यास की घोषणा कर दी थी। इसके अलावा घरेलू स्तर पर अलग-अगल टीमों का हिस्सा रहे तथा बीबीएल में भी खेले थे। हॉरिट्ज़ 2020 से क्वींसलैंड फायर और ब्रिस्बेन हीट के स्पिन गेंदबाजी कोच हैं।

हॉरिट्ज ने अपनी नियुक्ति पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा,

अवसर बहुत अच्छा था जिसके बारे में सोचा भी नहीं था। मुझे सभी पहलुओं से स्पिन गेंदबाजी पर चर्चा करना अच्छा लगता है, और दुनिया की यात्रा करते हुए अंतरराष्ट्रीय वातावरण में ऐसा करने का मौका प्राप्त होने, आप इसे कैसे नहीं करना चाहेंगे।
एक कोच के रूप में मेरी विशेष रुचि स्पिन गेंदबाजी का टैक्टिकल और मानसिक पक्ष है। जब आप क्रिकेट के शीर्ष स्तर पर खेलते हैं तो आपका खेल आम तौर पर बहुत अच्छी जगह पर होता है, लेकिन अधिकतर यह नीचे आता है कि आप उस दिन कैसा प्रदर्शन करते हैं जिस दिन आपको सबसे अधिक काम करने की आवश्यकता होती है। मुझे विश्वास है कि मेरे करियर और अनुभव से मुझे हमारे स्पिनरों के मौजूदा समूहों के साथ संवाद करने और उनके विकास का समर्थन करने में मदद मिलेगी। आयरलैंड में क्रिकेट का हिस्सा बनने का यह अविश्वसनीय रूप से रोमांचक समय है।

नाथन हॉरिट्ज की नियुक्ति पर क्रिकेट आयरलैंड के हाई परफॉरमेंस डायरेक्टर रिचर्ड होल्ड्सवर्थ ने कहा,

हमें खुशी है कि नाथन उच्च प्रदर्शन वाले स्टाफ में शामिल होंगे और हमारे स्पिन समूहों के साथ काम शुरू करने के लिए उन्हें यहां लाने के लिए उत्सुक हैं।

Quick Links