Create

भारत में अंतिम मैच खेलने वाले खिलाड़ी ने लिया अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास

निरंजन

आयरलैंड के खिलाड़ी बॉयड रैंकिन (Boys Rankin) ने संन्यास का ऐलान कर दिया है। 36 वर्षीय इस खिलाड़ी ने आयरलैंड के लिए तीनों प्रारूप में क्रिकेट खेला था। तकरीबन 15 साल तक इस खिलाड़ी ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला। वनडे क्रिकेट से 2007 में डेब्यू करने वाले रैंकिन ने बाद में टी20 और टेस्ट क्रिकेट भी आयरलैंड के लिए खेला।

रैंकिन की ख़ास बात यह भी है कि वह आयरलैंड के उन ग्यारह खिलाड़ियों में शामिल थे जिन्होंने पाकिस्तान के खिलाफ पहला टेस्ट मैच खेलते हुए इतिहास में नाम दर्ज कराया था। पाकिस्तान के खिलाफ उस मैच में आयरलैंड का प्रदर्शन भी अच्छा रहा था।

बॉयड रैंकिन का करियर

रैंकिन ने अपने करियर में सबसे ज्यादा वनडे मैच ही खेले थे। वह इस प्रारूप में ही सबसे पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आए थे। उन्होंने 75 वनडे मैचों में 10 विकेट चटकाए और 15 रन देकर 4 विकेट उनका बेस्ट प्रदर्शन रहा। इस तरह टी20 क्रिकेट में भी उन्होंने 50 मैचों में 55 विकेट चटकाए। करियर में रैंकिन ने 3 टेस्ट मुकाबले खेले और कुल 8 विकेट अपने नाम किये। तीनों प्रारूप में उन्होंने कुल 128 मैच खेले थे।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में रैंकिन को अंतिम बार खेलने का मौका भारत में मिला था जब आयरलैंड की टीम अफगानिस्तान के खिलाफ खेलने के लिए आई थी। ग्रेटर नोएडा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में उन्होंने टी20 सीरीज में हिस्सा लिया था। उसके बाद से वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में नहीं दिखे और कोरोना वायरस महामारी भी शुरू हो गई थी। 36 साल की उम्र में उन्होंने अपने बूट टांगने का निर्णय लिया और खेल को अलविदा कह दिया।


Edited by निरंजन

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...