Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IRE v IND: आयरलैंड के ख़िलाफ़ 9 साल बाद भारत आज खेलने उतरेगा टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबला

Syed Hussain
ANALYST
27 Jun 2018, 14:00 IST

भारतीय क्रिकेट टीम आज से इंग्लैंड और आयरलैंड दौरे की शुरुआत कर रही है। इंग्लैंड के ख़िलाफ़ 3 टी20, 3 वनडे और 5 टेस्ट मैचों की सीरीज़ से पहले टीम इंडिया को आयरलैंड के ख़िलाफ़ दो मैचों की टी20 सीरीज़ खेलनी है, जहां आज पहला टी20 खेला जाएगा। मुक़ाबला भारतीय समयनुसार रात 8.30 बजे से आयरलैंड के डबलिन में खेला जाएगा।

 

पहली बार आयरलैंड और भारत के ख़िलाफ़ खेली जाएगी टी20 सीरीज़




 

भारत और आयरलैंड ने इससे पहले सिर्फ़ एक बार टी20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में आमने सामने आए हैं, जब 2009 टी20 वर्ल्डकप के लीग मैच में इन दो देशों की टक्कर हुई थी। तब बाज़ी टीम इंडिया ने ही मारी थी, लेकिन ये पहला मौक़ा होगा जब इन दोनों देशों के बीच कोई द्विपक्षीय टी20 सीरीज़ खेली जा रही हो। भारत को आयरलैंड के ख़िलाफ़ दो टी20 मुक़ाबले खेलने हैं, आज के बाद इसी मैदान पर अगला टी20 29 जून यानी शुक्रवार को खेला जाएगा।

 

विराट कोहली वापसी के लिए हैं तैयार




 

टीम इंडिया के कैप्टेन विराट कोहली पिछले कुछ समय से गर्दन की चोट से जूझ रहे थे, जिस वजह से वह सर्रे के लिए काउंटी क्रिकेट भी नहीं खेल पाए थे। इस मैच पर भी कोहली के खेलने को लेकर सस्पेंस बरक़रार थे लेकिन नेट्स में उतरकर कोहली ने ये साफ़ कर दिया है वह चोट से उबर चुके हैं और आज मैदान में टीम इंडिया की कमान संभालने के लिए तैयार हैं।

 

रोहित शर्मा पर होगी सभी की नज़र




 

विराट कोहली का फ़िट होना भारतीय क्रिकेट फ़ैंस के लिए अच्छी ख़बर है, साथ ही साथ टीम इंडिया के प्रशसंकों और आलोचकों की नज़रें रोहित शर्मा पर भी होंगी। रोहित के लिए साल 2018 काफ़ी निराशाजनक बीत रहा है, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट के साथ साथ हाल ही में संपन्न हुए आईपीएल में भी हिटमैन का बल्ला शांत दिखा। जिसका ख़ामियाज़ा मुंबई इंडियंस को भी उठाना पड़ा और इस बार मुंबई प्ले-ऑफ़ में भी जगह नहीं बना पाई। टीम में इनफ़ॉर्म बल्लेबाज़ केएल राहुल का होना रोहित शर्मा पर अच्छा खेलने का दबाव भी बढ़ा रहा है।

 

जारी रहेगा नंबर-4 का प्रयोग !




 

टीम इंडिया के लिए बल्लेबाज़ी में नंबर-4 का स्थान लगातार चिंता का विषय बना हुआ है। सीमित ओवर में इस क्रम के लिए भारत ने अब तक कई खिलाड़ियों को मौक़ा दिया है लेकिन उनकी खोज अब तक जारी है। आज भी इस क्रम के लिए 4 दावेदारों के बीच होड़ है, टीम में सुरेश रैना, मनीष पांडेय, दिनेश कार्तिक और केएल राहुल मौजूद हैं। देखना दिलचस्प होगा कि इस क्रम पर आज विराट कोहली किसे आज़माते हैं।

 

आयरलैंड के पास भी मौजूद है कुछ सरप्राइज़ पैकेज !




 

हाल ही में स्कॉटलैंड ने जिस शानदार अंदाज़ में वनडे की नंबर-1 टीम इंग्लैंड को शिकस्त दी थी, उसके बाद क्रिकेट के इस खेल में कोई भी नतीजा संभव है। टेस्ट स्टेटस हासिल कर चुकी आयरलैंड ने अपने पहले टेस्ट में भी जिस अंदाज़ में पाकिस्तान को टक्कर दी थी उसके बाद क्रिकेट के इस सबसे छोटे फ़ॉर्मेट में भी उलटफेर से इंकार नहीं किया जा सकता। इसके लिए आयरलैंड के पास जहां कप्तान गैरी विल्सन, विलियम पोर्टरफ़िल्ड, केवीन ओ ब्रायन और पॉल स्टर्लिंग जैसे अनुभवी खिलाड़ी मौजूद हैं तो अंडर-19 में अपनी तेज़ गेंदबाज़ी से सभी को प्रभावित करने वाले बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ जोशुआ लिटिल भी टीम इंडिया को संघर्ष कराने पर मजबूर करने की क़ाबिलियत रखते हैं। आज के मैच में 18 वर्षीय जोशुआ लिटिल एक छुपा रुस्तम साबित हो सकते हैं, वैसे भी भारतीय बल्लेबाज़ों को बाएं हाथ के तेज़ गेंदबाज़ के सामने मुश्किलें आती हैं।

 

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज




 

डबलिन के इस ‘द विलेज’ क्रिकेट ग्राउंड की बात करें तो यहां की बाउंड्रीज़ तो छोटी हैं जो बल्लेबाज़ों को बड़े शॉट्स खेलने के लिए लालच दिला सकती हैं। साथ ही साथ इस पिच पर घास न के बराबर है और नमी भी कम है लिहाज़ा ये बल्लेबाज़ों के लिए जन्नत साबित हो सकती है। बात अगर मौसम की करें तो डबलिन में आज मौसम पूरी तरह साफ़ रहेगा और धूप खिली रहेगी, मौसम वैज्ञानिकों ने कुछ इस तरह की भविष्यवाणी की है। मतलब साफ़ है दर्शकों को एक बेहतरीन और रनों से भरे मैच की पूरी उम्मीद होगी।

 

भारत और आयरलैंड की क्या होगी अंतिम एकादश ?




 

भारत संभावित-XI: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक, सुरेश रैना, एम एस धोनी, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, उमेश यादव/युज़वेंद्र चहल और जसप्रीत बुमराह

आयरलैंड संभावित-XI: विलियम पोर्टरफ़िल्ड, पॉल स्टर्लिंग, एंडी बालबर्नी, सिमी सिंह, गैरी विल्सन, केविन ओ ब्रायन, स्टुअर्ट पॉयन्टर, स्टुअर्ट थॉम्पसन, जॉर्ज डॉकरेल, बॉयड रैंकिन और जोशुआ लिटिल

 

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...