Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

IRE v IND: इंग्लैंड के ख़िलाफ़ सीरीज़ से पहले आयरलैंड के विरुद्ध दूसरे टी20 में भारत कर सकता है कुछ बड़े प्रयोग

Syed Hussain
ANALYST
29 Jun 2018, 13:30 IST

आयरलैंड के ख़िलाफ़ 9 साल बाद खेल रही टीम इंडिया ने पहले टी20 अंतर्राष्ट्रीय में मेज़बान पर एकतरफ़ा जीत दर्ज की। जिसके बाद दो मैचों की सीरीज़ में टीम इंडिया 1-0 से आगे है और आज होने वाले दूसरे मुक़ाबले में भी भारत ही प्रबल दावेदार है। आयरलैंड पर 2-0 की सीरीज़ जीत भारत या भारतीय फ़ैंस के लिए कोई चौंकाने वाला नतीजा नहीं होगा, क्योंकि असली जंग तो 3 जुलाई से इंग्लैंड के ख़िलाफ़ होनी है और इसे कोहली एंड कंपनी एक अभ्यास के तौर पर ही ले रही है। लिहाज़ा आयरलैंड के ख़िलाफ़ आज रात 8.30 बजे से शुरू होने वाले दूसरे और आख़िरी टी20 को भारत एक और तैयारी के तौर पर ले रहा है, यही कारण है कि आज कई चौंकाने वाले प्रयोग की भी संभावना है।

 

पहले मैच का ही हो सकता है एक्शन रिप्ले




 

आयरलैंड और भारत के ख़िलाफ़ आज भी होने वाले दूसरे टी20 अंतर्राष्ट्रीय की तस्वीर कुछ ख़ास अलग होने की संभावना कम ही है। हालांकि क्रिकेट में कब क्या हो जाए कहना मुश्किल ज़रूर है लेकिन जिस फ़ॉर्म का परिचय टीम इंडिया ने पिछले मैच में दिखाया था, उसके बाद नतीजे में कोई अंतर हो या किसी तरह का उलटफेर हो, इसकी गुंजाइश न के बराबर है। रोहित शर्मा और शिखर धवन ने तो 16 ओवर तक किसी दूसरे बल्लेबाज़ को मौक़ा ही नहीं दिया था। इसबे बाद जिन्हें अवसर मिले भी थे तो सभी ने बल्ला ख़ूब चलाया, किसी ने गेंद को दर्शक दीर्घा में पहुंचाया तो कोई इस प्रयास में ख़ुद ही पैवेलियन भी लौट गया। फिर जब गेंदबाज़ों की बारी आई तो आयरलैंड पूरी तरह से पेस और स्पिन के शानदार जाल में फंस गई और टीम इंडिया ने एक बड़ी जीत दर्ज करते हुए अपना वर्चस्व क़ायम रखा।

 

होम एडवांटेज के सिवाए मेज़बानों को नहीं है कोई और एडवांटेज




 

आयरलैंड को भारत के ख़िलाफ़ किसी भी विभाग में एडवांटेज नहीं दिख रहा, पिच पर अगर घास छोड़ते हैं तो टीम इंडिया के पास ऐसे तेज़ गेंदबाज़ मौजूद हैं जो आयरलैंड के लिए मुश्किलें और भी बढ़ा देंगे। पिच सूखी रहती है तो भारतीय बल्लेबाज़ों के साथ साथ स्पिन गेंदबाज़ भी आयरिश टीम पर क़हर बनकर टूट सकते हैं। लिहाज़ा मेज़बानों के लिए जो एकमात्र एडवांटेज दिख रहा है वह है घरेलू दर्शकों के बीच खेलने का एडवांटेज, और वह भी दबाव में तब्दील हो चुका है।

 

महेंद्र सिंह धोनी अगर न खेलें तो कोई हैरानी नहीं !




 

विराट कोहली ने ये साफ़ कर दिया है कि इस मैच में कई बदलाव की गुंजाइश है, आमूमन टीम जीत के बाद विनिंग कॉम्बिनेशन में छेड़छाड़ कम करती है। लेकिन डबलिन में तस्वीर अलग है, टीम इंडिया के सामने आईसीसी रैंकिंग में 17वें स्थान पर खड़ी आयरलैंड है जिनके ख़िलाफ़ भारत का बेंच स्ट्रेंथ भी काफ़ी ख़तरनाक है। लिहाज़ा इस मैच में जो बड़े बदलाव दिख रहे हैं उनमें दिनेश कार्तिक, केएल राहुल और सिद्धार्थ कौल का अंतिम-11 में खेलना क़रीब क़रीब तय दिख रहा है।

 



 

जसप्रीत बुमराह के हाथ में हल्की चोट भी है लिहाज़ा उनकी जगह आईपीएल में शानदार प्रदर्शन करने वाले तेज़ गेंदबाज़ सिद्धार्थ कौल का आज डेब्यू हो सकता है। दूसरी तरफ़ कमाल के फ़ॉर्म में चल रहे केएल राहुल को भी आख़िरी-11 में आज कोहली आज़मा सकते हैं हालांकि उनके लिए रोहित शर्मा या शिखर धवन में से किसी एक को आराम देकर उनकी पसंदीदा जगह यानी उनसे ओपनिंग कराई जा सकती है। लेकिन अगर रोहित और धवन की सलामी जोड़ी के साथ टीम मैनेजमेंट कोई छेड़छाड़ नहीं करती है तो फिर उन्हें मध्यक्रम में मनीष पांडे की जगह भी मौक़ा मिल सकता है। अगर मनीष पांडे की जगह राहुल खेलते हैं तो ऐसी स्थिति में दिनेश कार्तिक के लिए महेंद्र सिंह धोनी को भी इस मैच में आराम दिया जा सकता है, और ऐसा हुआ तो आप चौंकिएगा मत।

 

पिच का पेंच और मौसम का मिज़ाज




 

डबलिन का वही ‘द विलेज’ क्रिकेट ग्राउंड और उसी पिच पर खेला जाएगा आज मुक़ाबला जहां पहले टी20 में टीम इंडिया ने 200 का आंकड़ा भी पार कर लिया था। यानी पिच में कोई ख़ास बदलाव हो इसकी गुंजाइश बिल्कुल कम है, ऊपर से मौसम वैज्ञानिकों ने भी साफ़ कर दिया है कि शुक्रवार को डबलिन में आसमान साफ़ रहेगा और धूप खिली रहेगी। मतलब साफ़ है एक बार फिर दर्शकों को एक रनों से भरा मुक़ाबला देखने की उम्मीद है, कम से कम तब जब भारत की पहले बल्लेबाज़ी हो।

 

आयरलैंड और भारत की अंतिम एकादश पर एक नज़र




 

भारत संभावित-XI: रोहित शर्मा, शिखर धवन, विराट कोहली, केएल राहुल, सुरेश रैना, दिनेश कार्तिक/एम एस धोनी, हार्दिक पांड्या, भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, युज़वेंद्र चहल और सिद्धार्थ कौल/उमेश यादव

आरयलैंड संभावित-XI: पॉल स्टर्लिंग, जेम्स शैनन, विलियम पोर्टरफ़िल्ड, सिमी सिंह, गैरी विल्सन, केविन ओ ब्रायन, स्टुअर्ट थॉमसन, स्टुअर्ट पॉयन्टर, जॉर्ज डॉकरेल, बॉयड रैंकिन और पीटर रेस

 

Advertisement
Advertisement
Fetching more content...