COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit

आयरलैंड की महिला क्रिकेटर मैरी वोल्ड्रोन अब अंपायरिंग भी करती नज़र आएंगी

13   //    21 Aug 2018, 04:03 IST

पिछले कई वर्षों में महिला खिलाड़ियों ने बेहतर खेल के दम पर अपने प्रशंसकों की संख्या में  इजाफा किया है। अब इन्हीं में से एक महिला खिलाड़ी पुरुषों के वर्चस्व वाले क्रिकेट के खेल में अपनी भागीदारी भी बढ़ाने जा रही हैं। क्रिकेट के मैदान पर अक्सर पुरुष अंपायर ही देखने को मिलते हैं। मगर आयरलैंड की एक महिला खिलाड़ी आगे बढ़कर अंपायरिंग की दुनिया में कदम रखने जा रही हैं। आयरलैंड के लिए क्रिकेट और फुटबॉल खेलने वाली मैरी वोल्ड्रोन अपने देश के लिस्ट ए मैच में अंपायरिंग करने जा रही हैं।

मैरी वोल्ड्रोन क्रिकेट और फुटबॉल के अलावा अंपायरिंग में भी दिलचस्पी रखती हैं। आगामी टी20 विश्व कप क्वालीफ़ायर में आयरलैंड की टीम के साथ विकेटकीपर के तौर पर जुड़ने वाली 34 वर्षीय मैरी वोल्ड्रोन ने एक इंटरव्यू में अपने इस नए शौक के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा कि तस्मानिया में क्रिकेट खेलते वक़्त उनकी दिलचस्पी इसमें हुई। इससे पहले भी वह आयरलैंड के अंडर-15 मैचों में भी अंपायरिंग कर चुकी हैं। उन्होंने आगे बताया कि वह इसे एक चुनौतीपूर्ण प्रोफेशन मानती हैं। यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें आप एक महिला होने के नाते कैरियर बनाने के बारे में नहीं सोच सकते। इस क्षेत्र में महिलाओं को और अधिक अवसर प्रदान किये जा सकते हैं। मैं इसी क्षेत्र में आगे बढ़ना चाहती हूं।

उन्होंने अंपायरिंग के अपने निजी अनुभव साझा करते हुए लिखा कि इस क्षेत्र में आप कभी भी शत-प्रतिशत सही नहीं हो सकते, इसमें निरंतर विकास की संभावनाएं बनी रहती हैं। कई बार ऐसा होता है कि खिलाड़ी आपके निर्णय से संतुष्ट नज़र नहीं आते , लेकिन मुझे एलबीडब्ल्यू के बाद गेंदबाज का अपील करना बेहद आनंद देता है। उनका मानना है कि अंपायरिंग के जरिये क्रिकेट के प्रति सोच में भी बदलाव आया है। वह कहती हैं कि इससे मेरी बल्लेबाजी में भी निखार आया है। वह इस दौरान देखती हैं कि दिग्गज खिलाड़ी भी हर गेंद पर अच्छा शॉट नहीं खेल पाता है , जिससे वह परेशान हो जाता है। इस चीज़ ने मेरे खेल में परिपक्वता को शामिल किया है।

ANALYST
write interesting cricket stuff
Fetching more content...