'जीरो' बनाकर भी हीरो बने जसप्रीत बुमराह, T20 World Cup में एक भी रन बनाए बगैर रच दिया इतिहास

India & England Net Sessions - ICC Men
जसप्रीत बुमराह ने बल्लेबाजी में एक भी रन नहीं बनाया

Jasprit Bumrah World Record in T20 World Cup 2024 : टीम इंडिया के दिग्गज तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान काफी जबरदस्त रहा। उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी के दम पर टीम को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका अदा की। इस दौरान जसप्रीत बुमराह ने एक अनोखा रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया, जो इससे पहले टी20 वर्ल्ड कप में आज तक नहीं हुआ था। बुमराह को टी20 वर्ल्ड कप 2024 में उनकी जबरदस्त गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया लेकिन उनके बल्ले से एक भी रन नहीं आया। इस तरह जसप्रीत बुमराह बिना कोई रन बनाए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड जीतने वाले पहले खिलाड़ी बन गए।

जसप्रीत बुमराह ने टी20 वर्ल्ड कप 2024 में कमाल का खेल दिखाया। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 8 मैच खेले और इस दौरान 15 विकेट चटकाए। सबसे खास बात ये रही कि बुमराह का इकॉनमी रेट इस दौरान सिर्फ 4.17 का रहा। इसी वजह से उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

जसप्रीत बुमराह को सिर्फ एक मैच में बैटिंग का मौका मिला था

हालांकि जसप्रीत बुमराह ने इस दौरान बल्ले से एक भी रन नहीं बनाया। उन्हें मात्र पाकिस्तान के खिलाफ मैच में बैटिंग का मौका मिला था, जिसमें वो बिना कोई रन बनाए डक पर आउट हो गए थे। इस तरह वो मेंस या वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप इतिहास के पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने एक भी रन बनाए बगैर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का अवॉर्ड जीता हो।

हालांकि वनडे वर्ल्ड कप में जरुर ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के दो दिग्गज तेज गेंदबाज बना चुके हैं। ग्लेन मैक्ग्रा ने 2007 के वनडे वर्ल्ड कप में 11 मैचों के दौरान एक भी मैच में बल्लेबाजी नहीं की थी। हालांकि गेंदबाजी में उन्होंने बेहतरीन प्रदर्शन किया था और प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए थे। जबकि 2015 के वर्ल्ड कप के दौरान मिचेल स्टार्क भी बिना एक भी रन बनाए प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बने थे। उन्होंने तीन पारियों में तीन गेंद का सामना किया था और एक भी रन नहीं बना पाए थे। हालांकि गेंदबाजी में उन्होंने जरुर कहर ढा दिया था और इसी वजह से ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड चैंपियन बनी थी।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now