IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद जसप्रीत बुमराह को आईसीसी ने लगाई फटकार, अहम वजह आई सामने 

India  v England - 1st Test Match: Day Four
India v England - 1st Test Match: Day Four

हैदराबाद के राजीव गाँधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेले गए पांच मैचों की सीरीज के पहले टेस्ट मुकाबले में भारत को इंग्लैंड (IND vs ENG) के खिलाफ 28 रनों से शिकस्त सहनी पड़ी। वहीं, अब टीम के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (Jasprit Bumrah) को आईसीसी (ICC) की तरफ से कड़ी फटकार भी लगाई है। बुमराह को पहले टेस्ट के चौथे दिन आईसीसी आचार संहिता के लेवल 1 का उल्लंघन का दोषी पाया गया है, जिसके कारण उन्हें आईसीसी की तरफ से फटकार सुननी पड़ी।

यह घटना रविवार को इंग्लैंड की दूसरी पारी के 81वें ओवर के दौरान घटी। जब ओली पोप शॉट खेलकर रन पूरा करना जा रहे थे, तभी जानबूझकर जसप्रीत बुमराह उनके रास्ते में आ गए, जिससे दोनों के शरीर का टकराव हुआ।

शरीर के टकराव की वजह से बुमराह को खिलाड़ियों और खिलाड़ी समर्थन कार्मिक के लिए आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.12 का उल्लंघन करते हुए पाया गया, जो किसी खिलाड़ी, खिलाड़ी समर्थन कार्मिक, अंपायर, मैच रेफरी या किसी अन्य व्यक्ति (अंतरराष्ट्रीय मैच के दौरान एक फैन) के साथ अनुचित शारीरिक संपर्क से संबंधित है।

दाएं हाथ के तेज गेंदबाज का 24 महीनों में यह पहला अपराध है, इसी वजह से उनके खाते में एक डिमेरिट अंक जोड़ा गया है। बुमराह पर आरोप मैदानी अंपायर पॉल राइफल, क्रिस गैफनी, तीसरे अंपायर मराइस इरास्मस और चौथे अंपायर रोहन पंडित ने लगाए।

जसप्रीत बुमराह ने अपने अपराध और एमिरेट्स आईसीसी एलीट पैनल ऑफ मैच रेफरी के रिची रिचर्डसन द्वारा सुनाई गई सजा को स्वीकार कर लिया है, इसी वजह से अब इस मामले में आगे किसी तरह की सुनवाई की आवश्यकता नहीं है।

गौरतलब हो कि लेवल 1 के उल्लंघन में आमतौर पर आधिकारिक फटकार, खिलाड़ी की मैच फीस का अधिकतम 50 प्रतिशत जुर्माना और एक या दो डिमेरिट अंक ही सजा के तौर पर दिए जाते हैं।

मुकाबले में जसप्रीत बुमराह का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था और वह विकेट लेने वाले एकमात्र तेज गेंदबाज रहे। उन्होंने इंग्लैंड की पहली पारी में दो और दूसरी पारी में चार विकेट झटके थे।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar