Create

नेट रन रेट के आधार पर प्रमुख टीम ने 2023 वर्ल्ड कप में जगह बनाने की उम्मीदों को रखा जिंदा 

जर्सी क्रिकेट टीम के 2023 वर्ल्‍ड कप में क्‍वालीफाई करने की उम्‍मीदें बरकरार (फोटो साभार- आईसीसी ट्विटर)
जर्सी क्रिकेट टीम के 2023 वर्ल्‍ड कप में क्‍वालीफाई करने की उम्‍मीदें बरकरार (फोटो साभार- आईसीसी ट्विटर)
Vivek Goel

जर्सी (Jersey Cricket team) ने भारत में होने वाले आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्‍ड कप 2023 (ICC Men's Odi Cricket World Cup 2023) में क्‍वालीफाई करने के सपने को जिंदा रखा है। जर्सी ने युगांडा (Uganda Cricket team) को नेट रन रेट में पीछे छोड़ते हुए अपने चैलेंज लीग ग्रुप में टॉप किया।

केन्‍या से हार और युगांडा की हांगकांग पर जीत के बावजूद चैनल आइलैंडर्स टूर्नामेंट में पहले की अपनी बड़ी जीत पर विश्‍वास कर सकती है ताकि टॉप स्‍थान पर रह सके।

आईसीसी के मुताबिक इसका मतलब है कि चुगी पेरचार्ड की टीम क्रिकेट वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर प्‍लेऑफ में जाएगी, जहां क्रिकेट वर्ल्‍ड कप लीग टू में उनकी भिड़ंत नीचे रहने वाली चार टीमों से होगी और अन्‍य चैलेंज लीग ग्रुप के विजेता से भी।

जर्सी का सेंट सेवियर (जर्सी) में ग्रेनविले क्रिकेट ग्राउंड पर आखिरी दिन सर्वश्रेष्‍ठ प्रदर्शन नहीं था। मगर उसके प्रगति करने की उम्‍मीदों पर इसका असर कम ही था। जर्सी की टीम 172 रन पर ऑलआउट हुई, जिसे केन्‍या ने हासिल किया और चौथे स्‍थान पर रही।

आखिरी दिन के अलावा जर्सी ने टूर्नामेंट के आखिरी चरण में दमदार प्रदर्शन किया। उन्‍होंने घरेलू परिस्थितियों का लाभ उठाया। जर्सी ने बरमूडा को 206 रन से मात दी। इटली को 145 रन से हराया। जर्सी ने युगांडा और हांगकांग पर अहम जीत दर्ज की क्‍योंकि तीनों टीमें शीर्ष स्‍थान के लिए लड़ रही थीं।

जब आखिरी दिन मुश्किल परिस्थितियां थी। जर्सी का टेबल में आना अनचाहा सा लग रहा था, इसके बावजूद टीम ने हांगकांग के खिलाफ हार नहीं मानी और जोरदार प्रयास जारी रखा।

साइमन सेसाजी और अर्नोल्‍ड ओटवानी ने पहले विकेट के लिए 43 ओवर में 290 रन की शानदार साझेदारी की। इस जोड़ी ने 28 बाउंड्री जमाई।

सेसाजी (137) और अर्नोल्‍ड ओटवानी (129) की पारियों की बदौलत 397/3 का विशाल स्‍कोर बनाया। दिनेश नाकरानी (21 गेंदों में नाबाद 50 रन) और रियाजत अली शाह (22 गेंदों में 50 रन) ने आखिरी सात ओवर में 103 रन बनाए। दो सहायक सदस्‍यों के मुकाबले में यह तीसरा सर्वोच्‍च लिस्‍ट ए स्‍कोर है। जवाब में हांगकांग की टीम 179 रन पर ऑलआउट हो गई।

जर्सी को इंतजार करना होगा कि क्रिकेट वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर प्‍लेऑफ में किससे भिड़ेगी। छह टीमों की प्रतियोगिता में से टॉप-2 टीमें अगले साल जिंबाब्‍वे में होने वाले क्रिकेट वर्ल्‍ड कप क्‍वालीफायर के 10 टीम इवेंट में पहुंचेगी।

अन्‍य चैलेंज लीग ग्रुप में एक चरण बचा है। कनाडा प्रगति के लिए टॉप पर है जबकि अमेरिका, नामीबिया, नेपाल और पापुआ न्‍यू गिनी वो टीमें हैं जो क्रिकेट वर्ल्‍ड कप लीग 2 में अंतिम चार स्‍थानों पर काबिज हैं।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...