Create

झूलन गोस्वामी ने रचा इतिहास, विकेटों के मामले में बनाया बड़ा रिकॉर्ड

Nitesh
New Zealand v India - 2022 ICC Women's Cricket World Cup
New Zealand v India - 2022 ICC Women's Cricket World Cup

भारतीय महिला टीम (India Womens Team) की तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। वुमेंस वनडे वर्ल्ड कप में वो संयुक्त रूप से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गई हैं। झूलन गोस्वामी के वर्ल्ड कप में अब 39 विकेट हो गए हैं और इस मामले में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पूर्व गेंदबाज लिन फुलस्टन के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है।

झूलन गोस्वामी ने ये कारनामा वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ मुकाबले के दौरान किया। उन्होंने इस मुकाबले में 41 रन देकर 1 विकेट लिया और इसके साथ ही वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेटों के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। झूलन गोस्वामी ने पाकिस्तान के खिलाफ पहले मुकाबले में 26 रन देकर 2 विकेट लिए थे और न्यूजीलैंड के खिलाफ एक विकेट लिया और रिकॉर्ड बुक में अपना नाम दर्ज करा लिया।

झूलन गोस्वामी के नाम दर्ज हैं वनडे के कई बड़े रिकॉर्ड

झूलन गोस्वामी की अगर बात करें तो उन्होंने अभी तक कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। 2007 में उन्हें आईसीसी वुमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर के अवार्ड नवाजा गया था। वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज भी हैं। 39 साल की झूलन का अभी तक वर्ल्ड कप जीतने का सपना पूरा नहीं हो पाया है। देखने वाली बात होगी कि भारतीय महिला टीम इस वर्ल्ड कप में उन्हें जीत के साथ विदाई दे पाती है या नहीं। उनका ये आखिरी वर्ल्ड कप हो सकता है।

अगर मैच की बात करें तो न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट पर 260 रन बनाए। एमी सैदरवेट ने सबसे ज्यादा 75 रनों की पारी खेली। भारत की तरफ से पूजा वास्त्रकर ने सबसे ज्यादा चार विकेट चटकाए। वहीं राजेश्वरी गायकवाड़ ने दो विकेट चटकाए।

Quick Links

Edited by Nitesh
Be the first one to comment