Create

झूलन गोस्वामी ने 250 विकेट लेकर रचा इतिहास, ये कारनामा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बनीं

England v India - 2022 ICC Women's Cricket World Cup
England v India - 2022 ICC Women's Cricket World Cup

भारतीय महिला टीम (India Womens Team) की दिग्गज तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने एक और बड़ा कीर्तिमान अपने नाम कर लिया है। उन्होंने वनडे क्रिकेट में अपने 250 विकेट पूरे कर लिए हैं। झूलन गोस्वामी ने इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में टैमी ब्यूमोंट को आउट कर अपना 250वां विकेट पूरा किया।

झूलन गोस्वामी ने अपने 199वें मैच में ये उपलब्धि हासिल की। वो ये कारनामा करने वाली दुनिया की इकलौती क्रिकेटर हैं। अन्य सभी प्लेयर उनसे काफी पीछे हैं। दूसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया की फिट्जपैट्रिक मौजूद हैं जिन्होंने अपने वनडे करियर में 109 मैचों में 180 विकेट लिए थे।

Jhulan Goswami traps Tammy Beaumont in front for 1 to pick up her 250th ODI wicket 🎉#CWC22 https://t.co/8039vCbFBN

झूलन गोस्वामी कई रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर चुकी हैं

वेस्टइंडीज के खिलाफ पिछले ही मुकाबले में झूलन गोस्वामी ने वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने का रिकॉर्ड बनाया था। झूलन गोस्वामी के वर्ल्ड कप में अब 40 से ज्यादा विकेट हो गए हैं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की पूर्व गेंदबाज लिन फुलस्टन के रिकॉर्ड को तोड़ा, जिन्होंने 39 विकेट लिए थे।

झूलन गोस्वामी की अगर बात करें तो उन्होंने अभी तक कई बड़े रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। 2007 में उन्हें आईसीसी वुमेन क्रिकेटर ऑफ द ईयर के अवॉर्ड से नवाजा गया था। वह वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज भी हैं। 39 साल की झूलन का अभी तक वर्ल्ड कप जीतने का सपना पूरा नहीं हो पाया है। देखने वाली बात होगी कि भारतीय महिला टीम इस वर्ल्ड कप में उन्हें जीत के साथ विदाई दे पाती है या नहीं। उनका ये आखिरी वर्ल्ड कप हो सकता है।

आपको बता दें कि इंग्लैंड के खिलाफ मुकाबले में भारतीय टीम का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहा।भारतीय टीम पहले बैटिंग करते हुए 36.2 ओवर में सिर्फ 134 रनों पर ही सिमट गई। 2009 के बाद वर्ल्ड कप में भारतीय महिला टीम का ये सबसे कम स्कोर है।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment