Create

भारतीय गेंदबाज को आईसीसी वनडे रैंकिग में मिला जबरदस्त फायदा, अन्‍य खिलाड़ियों का ये है हाल

झूलन गोस्‍वामी ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी वनडे में तीन विकेट लिए
झूलन गोस्‍वामी ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ आखिरी वनडे में तीन विकेट लिए

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (India Women Cricket team) की अनुभवी तेज गेंदबाज झूलन गोस्‍वामी (Jhulan Goswami) ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ निर्णायक मैच में शानदार प्रदर्शन किया, जिसकी मदद से वह आईसीसी महिला वनडे प्‍लेयर रैंकिंग (ICC Women's Odi Player Rankings) में गेंदबाजों में दूसरे स्‍थान पर पहुंच गई हैं।

38 साल की झूलन गोस्‍वामी ने ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ तीसरे वनडे में 37 रन देकर तीन विकेट लिए थे। उनके प्रदर्शन की मदद से भारत ने ऑस्‍ट्रेलिया महिला के लगातार 26 मैच जीतने के रिकॉर्ड पर रोक लगाई थी।

झूलन गोस्‍वामी को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्‍लेयर ऑफ द मैच खिताब से सम्‍मानित किया गया था। साप्‍ताहिक अपडेट में झूलन गोस्‍वामी ने दक्षिण अफ्रीका की मारिजाने कैप और ऑस्‍ट्रेलिया की मेगन शूट को पीछे छोड़ा।

झूलन गोस्‍वामी अपने करियर में वनडे रैंकिंग में आठ बार शीर्ष स्‍थान पर रही हैं। मार्च 2019 में आखिरी बार वह शीर्ष पर थीं। हालांकि गोस्‍वामी इस समय ऑस्ट्रेलिया की बाएं हाथ की स्पिनर जेस जोनासेन से 33 रेटिंग अंक पीछे हैं।

मिताली राज को हुआ नुकसान

भारत की अन्‍य महिला खिलाड़‍ियों ने भी रैंकिंग में सफलता हासिल की है। टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में नंबर-1 बल्‍लेबाज शैफाली वर्मा को 23 स्‍थान का फायदा हुआ और वनडे में बल्‍लेबाजों की रैंकिंग में वो अब 51वें स्‍थान पर पहुंच गई हैं। दीप्ति शर्मा दो स्‍थान के फायदे के साथ 19वें नंबर पर पहुंची।

महिला बल्‍लेबाजों में यस्तिका भाटिया 65वें स्‍थान पर पहुंची। कप्‍तान मिताली राज तीसरे स्‍थान पर फिसली और दक्षिण अफ्रीका की ओपनर लिजेल ली दोबारा नंबर-1 बन गई हैं। मध्‍यम गति की गेंदबाज मेघना सिंह गेंदबाजों में 64वें स्‍थान पर पहुंची।

ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़‍ियों में ओपनर बेथ मूनी को आठ स्‍थान का फायदा हुआ और वह अब आठवें स्‍थान पर पहुंच गई हैं। मूनी ने भारत के खिलाफ 125* और 52 रन बनाए। रचेल हेन्‍स दो स्‍थान के फायदे के साथ 11वें नंबर पर पहुंची। एश्‍ले गार्डनर तीन स्‍थान के फायदे के साथ 27वें जबकि ताहिला मैक्‍ग्रा 73 स्‍थान के फायदे के साथ 47वें नंबर पर पहुंची।

बाएं हाथ की स्पिनर सोफी मोलीन्‍यूक्‍स 10 स्‍थान के फायदे के साथ 39वें स्‍थान पर पहुंची। डार्सी ब्राउन और एनाबेल सदरलैंड को भी फायदा हुआ।

आईसीसी रैंकिंग की ताजा अपडेट में इंग्‍लैंड और न्‍यूजीलैंड के बीच हुई सीरीज के आखिरी तीन मैच भी शामिल हैं। इंग्‍लैंड की विकेटकीपर बल्‍लेबाज एमी जोंस ने सीरीज में 121 रन बनाए और वह चार स्‍थान के फायदे के साथ संयुक्‍त रूप से 21वें स्‍थान पर पहुंच गई हैं। डेनियल वायट चार स्‍थान के फायदे के साथ 29वें और कैथरीन ब्रंट दो स्‍थान के फायदे के साथ 36वें स्‍थान पर पहुंच गई हैं।

इंग्‍लैंड के कई गेंदबाजों को 4-1 से सीरीज जीतने के बाद रैंकिंग में फायदा हुआ। सोफी एक्‍लेस्‍टोन एक स्‍थान के फायदे के साथ पांचवें, आन्‍या श्रबसोल चार स्‍थान के फायदे के साथ 9वें, कैट क्रॉस पांच स्‍थान के फायदे के साथ 10वें और नटाली सिवर सात स्‍थान के फायदे के साथ 11वें नंबर पर पहुंची।

न्‍यूजीलैंड के जिन गेंदबाजों का फायदा हुआ, उसमें ली ताहुहु (24वें से 18वें स्‍थान पर पहुंची), हाना रोव (38वें से 34वें स्‍थान पर पहुंची) और हेली जेनसन (58वें से 48वें स्‍थान पर पहुंची) शामिल हैं। बल्‍लेबाजों में सोफी डेविन को एक स्‍थान का फायदा हुआ और वो 17वें नंबर पर पहुंची। ब्रूक हालीडे 12 स्‍थान के फायदे के साथ 31वें और मैडी ग्रीन 14 स्‍थान के फायदे के साथ 35वें नंबर पर पहुंची।

Quick Links

Edited by निशांत द्रविड़
2 comments