कोलकाता लौटने पर झूलन गोस्वामी का हुआ जोरदार स्वागत, देखिये वीडियो 

Ankit
England v India - 2022 ICC Women
England v India - 2022 ICC Women's Cricket World Cup

हाल ही में भारतीय तेज गेंदबाज झूलन गोस्वामी (Jhulan Goswami) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ लॉर्ड्स के मैदान में अपने अंतरराष्ट्रीय करियर का आखिरी मैच वनडे प्रारूप में खेला। वह अब इंग्लैंड से सीरीज खेलकर भारत लौट चुकी हैं।

अपने राज्य पश्चिम बंगाल में वापसी पर उनका जोरदार स्वागत हुआ है। जब झूलन इंग्लैंड दौरे के समापन के बाद कोलकाता वापस लौटीं तो उनके स्वागत के लिए युवा महिला खिलाड़ियों ने फूलों की बारिश की। सोशल मीडिया में वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि झूलन के साथ भारतीय ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा भी मौजूद थीं।

अपने अंतिम अंतरराष्ट्रीय मैच में झूलन बल्लेबाजी में कोई खास कमाल नहीं दिखा पाई। वे पहली ही गेंद पर बिना खाता खोले बोल्ड हो गई थी। दूसरी तरफ गेंदबाजी में उन्होंने 30 रन देकर दो विकेट लिए थे। उनके करियर के आखिरी वनडे में भारत को जीत मिली थी।

झूलन अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली महिला गेंदबाज हैं। उन्होंने 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और 12 टेस्ट, 204 वनडे और 68 टी20 अंतरराष्ट्रीय में भारत का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें सभी प्रारूपों में कुल 355 विकेट लिए। वह वनडे मैचों में 250 से अधिक विकेट लेने वाली महिला क्रिकेट में एकमात्र गेंदबाज भी हैं।

झूलन का संन्यास एक युग का अंत है- सौरव गांगुली

पूर्व भारतीय कप्तान और बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इसे एक युग का अंत बताया है। उन्होंने इस अवसर पर कहा, "झूलन के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा के साथ एक युग का अंत हो गया है। उन्होंने भारत का प्रतिनिधित्व करने में बहुत गर्व महसूस किया। उन्होंने भारतीय क्रिकेट को गर्व के पल दिए हैं। वह भारत के गेंदबाजी आक्रमण की अगुवाई करती थीं और उनके कारनामे वर्तमान और नये क्रिकेटरों को प्रेरित करते रहेंगे। खेल में उनका योगदान यादगार रहा है।"

Quick Links

Edited by Prashant Kumar