T20 World Cup के बीच नए कोच का हुआ ऐलान, दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर को मिली बड़ी जिम्मेदारी 

जिम्बाब्वे टीम के नए कोच का ऐलान (Photo Credit - Getty/stjohnscollege.co.za)
जिम्बाब्वे टीम के नए कोच का ऐलान (Photo Credit - Getty/stjohnscollege.co.za)

Justin Sammons Named Zimbabwe New Head Coach : जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम के नए हेड कोच का ऐलान हो गया है। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व क्रिकेटर जस्टिन सैमंस को टीम का नया हेड कोच नियुक्त किया गया है। जिम्बाब्वे की बोर्ड मीटिंग के बाद बुधवार को इसका ऐलान किया गया। वहीं जिम्बाब्वे के ही पूर्व क्रिकेटर डायन इब्राहिम को टीम का नया असिस्टेंट कोच बनाया गया है।

जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम में छह महीने से ज्यादा समय से हेड कोच का पद खाली था। जिम्बाब्वे की टीम टी20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी और इसके बाद डेव हॉटन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। उसके बाद से ही जिम्बाब्वे के पास कोई नया नियमित हेड कोच नहीं था। उनके इस्तीफे के बाद वाल्टर चावगुटा और स्टुअर्ट मैट्सिकेनेरी टीम में अंतरिम कोच के तौर पर काम रहे थे। इस साल जनवरी में श्रीलंका टूर पर वाल्टर चावगुटा ने ही टीम के कोचिंग की जिम्मेदारी संभाली थी। वहीं इसके बाद मई में जब टीम ने बांग्लादेश का दौरा किया था, तब स्टुअर्ट मैट्सिकेनेरी टीम के कोच थे। हालांकि अब जस्टिन सैमंस की नियुक्ति हुई है।

जस्टिन सैमंस की अगर बात करें तो वो इससे पहले दक्षिण अफ्रीका के हाई-परफॉर्मेंस प्रोग्राम का हिस्सा थे। उन्होंने कई सारी डोमेस्टिक टीमों के साथ काम किया है। इसके अलावा 2021 से लेकर 2023 तक वो दक्षिण अफ्रीका के बैटिंग सलाहकार भी रहे थे। इब्राहिम की अगर बात करें तो उन्होंने जिम्बाब्वे के लिए 29 टेस्ट और 82 वनडे खेले थे। उन्होंने न्यूजीलैंड टीम में भी कोच के तौर पर किया था। जिम्बाब्वे टीम के बाकी सपोर्ट स्टाफ का ऐलान सैमंस से सलाह के बाद किया जाएगा।

जस्टिन सैमंस के सामने पहली चुनौती भारत की होगी

जस्टिन सैमंस के सामने कोच के तौर पर पहली बड़ी चुनौती इंडिया की होगी। टी20 वर्ल्ड कप के तुरंत बाद भारतीय टीम जिम्बाब्वे का दौरा करेगी और सैमंस की कोचिंग में जिम्बाब्वे की ये पहली सीरीज होगी। वो जरुर चाहेंगे कि टीम इसमें बेहतर प्रदर्शन करे।

जिम्बाब्वे क्रिकेट ने एक और बड़ा ऐलान किया है। पूर्व कप्तान एल्टन चिगुंबरा को जिम्बाब्वे की अंडर-19 टीम का हेड कोच नियुक्त किया गया है। जबकि साउथ अफ्रीका के पूर्व स्पिनर पॉल एडम्स टीम के गेंदबाजी कोच होंगे।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now