कपिल देव ने अनिल कुंबले को कैच ड्रॉप करने के लिए मैदान में ही डांट दिया था और बाद में मैंने उन्हें रोते हुए देखा - बिशन सिंह बेदी

Nitesh
अनिल कुंबले की गिनती दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में होती है
अनिल कुंबले की गिनती दुनिया के महानतम खिलाड़ियों में होती है

भारत के पूर्व स्पिन गेंदबाज बिशन सिंह बेदी ने वर्ल्ड कप विजेता कप्तान कपिल देव (Kapil Dev) और अनिल कुंबले (Anil Kumble) से जुड़ा एक चौंकाने वाला खुलासा किया है। बिशन सिंह बेदी ने बताया कि एक बार एक टेस्ट मैच के दौरान जब अनिल कुंबले ने कैच ड्रॉप किया तो कपिल देव ने उन्हें मैदान में ही डांट दिया था। इसके बाद उन्होंने कुंबले को रोते हुए देखा था।

बिशन सिंह बेदी ने 1990 में भारत और इंग्लैंड के बीच ओल्ड ट्रैफर्ड में खेले गए टेस्ट मुकाबले का जिक्र किया। उन्होंने बताया कि किस तरह कपिल देव ने कैच ड्रॉप करने पर कुंबले को डांट लगाई थी। ये कुंबले के करियर के शुरूआती दिन थे।

उन्होंने कहा 'अनिल कुंबले का ये पहला ही टेस्ट मैच था। मैं ओल्ड ट्रैफर्ड में भारतीय टीम का क्रिकेट मैनेजर था। अनिल कुंबले ने कैच ड्रॉप कर दिया और कपिल देव ने मैदान में उन्हें डांट लगाई। अनिल कुंबले का ये डेब्यू टेस्ट मुकाबला था और उस वक्त तक मेरे हिसाब से कपिल देव शायद 100 टेस्ट मैच खेल चुके थे। जब मैं ड्रेसिंग रूम में गया तो अनिल कुंबले को रोते हुए पाया। इससे शायद वो और मजबूत खिलाड़ी बनकर निकले। उस समय कुंबले को बुरा लगना और आंसू बहाना जरूरी था।'

अनिल कुंबले भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं

आपको बता दें कि अनिल कुंबले भारत के सबसे सफल गेंदबाज हैं। उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी के जरिये भारत को कई मुकाबले अकेले अपने दम पर जितवाए। आज के समय में भी कई युवा गेंदबाज कुंबले को अपना आदर्श मानते हैं और उनकी गेंदबाजी से प्रेरणा लेते हैं। कुंबले ने अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में कुल 403 मुकाबले खेले। इस दौरान उन्होंने 30.09 की औसत से 956 (619 टेस्ट, 337 वनडे) विकेट अपने नाम किये। वो भारत की तरफ से सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

Quick Links

Edited by Nitesh
Be the first one to comment