भारतीय बल्लेबाज का इंग्लैंड में धमाकेदार शतक, मुश्किल समय में खेली जबरदस्त पारी 

Karun Nair
करुण नायर ने नाबाद शतक जड़ा

भारतीय बल्लेबाज करुण नायर (Karun Nair) ने काउंटी चैंपियनशिप डिविजन वन 2023 में अपनी टीम नॉर्थैंप्टनशायर के लिए सरे के खिलाफ शानदार शतक बनाकर सुर्खियां बटोर ली हैं। नायर को इस चैंपियनशिप के आखिरी तीन मैचों के लिए काउंटी टीम में शामिल किया गया है और उनकी पहली दो पारियां काफी अच्छी रही हैं।

वारविकशायर के खिलाफ भी हुए पिछले हफ्ते खेले गए मैच में उनकी टीम 24 विकेट के नुकसान पर दो विकेट गंवा चुकी थी। तब उन्होंने आकर 78 रनों की एक जुझारू पारी खेली थी और अपनी टीम के स्कोर को 250 तक पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की थी।

इसके अलावा सरे के खिलाफ भी नॉर्थैंप्टनशायर की टीम एक छोर से विकेट गंवाते जा ही रही थी, लेकिन दूसरे छोर पर करुण ने मोर्चा संभाले रखे और धीरे-धीरे अपना और अपनी टीम का स्कोर भी बढ़ाते रहे। दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक उनकी टीम का स्कोर 9 विकेट के नुकसान पर 351 रन था। वहीं नायर 238 गेंदों पर 22 चौके और 2 छक्कों की मदद से नाबाद 144 रन बना चुके थे।

भारत के लिए टेस्ट में लगा चुके हैं तिहरा शतक

नायर का क्रिकेटिंग करियर काफी उतार-चढ़ाव वाला रहा है। घरेलू क्रिकेट में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के बाद भारत के लिए उनका डेब्यू 2016 में जिम्बाब्वे के खिलाफ वनडे फॉर्मेट से हुआ था। उसी साल टेस्ट मैच में डेब्यू करने के बाद उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ चेन्नई में 303 रनों की शानदार नाबाद पारी खेलकर सनसनी फैला दी थी। हालाँकि, इसके बाद उनको ज्यादा मौके नहीं मिले और उनका प्रदर्शन भी औसत ही रहा।

नायर ने अपने टेस्ट करियर के 6 मैचों की 7 पारियों में 62.33 के औसत से 374 रन बनाए हैं। उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी टेस्ट 2017 में खेला था। हालांकि, इन सबके बावजूद भी वह अलग-अलग स्तर पर क्रिकेट खेलते रहे। काउंटी क्रिकेट चैंपियनशिप डिविजन वन 2023 में उन्होंने नॉर्थैंप्टनशायर की ओर से सरे के खिलाफ शतक लगाकर एकबार फिर क्रिकेट के विशेषज्ञों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित किया है।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar