COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

कोहली, रूट, विलियमसन या स्मिथ इनमें से कौन है मौजूदा वक़्त का सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज़ ?

17   //    10 Jul 2018, 13:05 IST

क्रिकेट वर्षों से विकसित हुआ है और इसमें नए प्रारूप भी जोड़े गए हैं, जिसके कारण आज क्रिकेट के खेल में तीन प्रारूप हैं जो सभी समान महत्व रखते हैं। इन तीन प्रारूपों में सबसे पुराना टेस्ट क्रिकेट है। टेस्ट में क्रिकेट का इतिहास है और यह सबसे कठिन प्रारूप है। इसके बाद एकदिवसीय क्रिकेट की बारी आती है। एकदिवसीय क्रिकेट में विश्व कप है, जहां सबसे अच्छी टीम के बारे में पता लगाया जा सकता है। इसके बाद टी20 क्रिकेट का नंबर आता है। टी20 क्रिकेट रोमांच और मनोरंजन से भरपूर है। यह तेजी से विकसित हो रहा है और नए कौशल दिखा रहा है। इसके साथ ही यह दूसरे दोनों प्रारूपों को अपना स्टेंडर्ड को विकसित करने में मदद कर रहा है।

वहीं क्रिकेट के इन तीनों प्रारूपों को ध्यान में रखते हुए आज कुछ खिलाड़ी भी काफी कमाल का खेल दिखा रहे हैं। इनमें विराट कोहली, स्टीव स्मिथ, जो रूट और केन विलियमसन शामिल हैं। तीनों प्रारूपों को ध्यान में रखते हुए यहां हम जानेंगे कि इन चारों बल्लेबाजों में विश्व क्रिकेट में वर्तमान में कौन सबसे ज्यादा सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज है।

#4 स्टीव स्मिथ, ऑस्ट्रेलिया




 

ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ बिना किसी संदेह के दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटरों में से एक हैं। वह गतिशील है और मैदान के चारों ओर स्कोर करते हैं। इसके साथ ही वो दुनिया भर की अलग-अलग स्थितियों में भी स्कोर करने में माहिर हैं।

स्मिथ के खेल के सभी प्रारूपों में 41.58 का संयुक्त बल्लेबाजी औसत है। उन्होंने प्रति 100 गेंदों का सामना करते हुए 88.09 रनों की स्ट्राइक रेट कायम की है। वहीं स्मिथ 6.12 की अंतरराष्ट्रीय मैचों की एक बहुत ही प्रभावशाली औसत से शतक लगाए हैं।

इस सूची में आखिरी जगह स्मिथ को मिली है। दरअसल, इसके पीछे कारण है कि स्मिथ टेस्ट में बेहतर हैं और उनके पास टेस्ट में सर्वश्रेष्ठ आंकड़े भी मौजूद हैं लेकिन उनके ओडीआई और टी20 रिकॉर्ड बहुत कमजोर हैं।
1 / 4 NEXT
Advertisement
Fetching more content...