'मुझे अब फेल होने से डर नहीं लगता', प्रमुख भारतीय गेंदबाज का बड़ा बयान 

South Africa v India - ICC Cricket World Cup 2019
कुलदीप यादव ने न्‍यूजीलैंड ए के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए हैट्रिक ली

भारतीय टीम (India Cricket team) के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव (Kuldeep Yadav) ने भारत ए (India A) की तरफ से खेलते हुए न्‍यूजीलैंड ए (New Zealand A) के खिलाफ हैट्रिक ली। कुलदीप यादव के प्रदर्शन की मदद से भारत ए ने वनडे सीरीज एक मैच पहले ही अपने नाम की। यह मुकाबला चेन्‍नई में खेला गया था।

कुलदीप यादव राष्‍ट्रीय टीम से अंदर-बाहर होते रहे हैं। अब उन्‍होंने टीम इंडिया में जगह नहीं पाने को लेकर अपनी राय रखी है। बाएं हाथ के रिस्‍ट स्पिनर ने कहा कि वो अब फेल होने से नहीं डरते हैं।

याद दिला दें कि कुलदीप यादव के लिए पिछले कुछ महीने काफी कठिन बीते। वह आईपीएल के दौरान चोटिल हुए और उनके घुटने की सर्जरी हुई। इसके कारण वो कई महीनों तक क्रिकेट एक्‍शन से दूर रहे। इस साल उनकी कलाई में हेयरलाइन फ्रैक्‍चर हुआ, जिसके कारण वह जून में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टी20 इंटरनेशनल सीरीज से बाहर रहे। इसके अलावा वो आयरलैंड और इंग्‍लैंड दौरे से भी बाहर रहे।

कुलदीप यादव ने खेल से दूर रहकर अपनी लय पर काम किया और कहा कि इससे उन्‍हें मजबूत वापसी करने में मदद मिली। चाइनामैन ने कहा, 'मुझे नहीं पता कि ज्‍यादा गेम टाइम नहीं मिलने से कैसे संतुलन बैठा पाया। चोट के कारण मैं करीब चार महीने खेल से दूर रहा। मुझे एहसास हुआ कि मुझे तेज गेंदबाजी करने की जरूरत है और इस पर काम शुरू किया। मुझे अब फेल होने से डर नहीं लगता है।'

उन्‍होंने आगे कहा, 'जब आप फेल होते हो तो सीखने को मिलता है। जब जनवरी में भारतीय टीम में मेरी वापसी हुई तो मुझे नाकाम होने का डर था। मैं खेल का आनंद उठाना चाहता था। मेरा ध्‍यान अच्‍छी लेंथ पर गेंदबाजी करने पर था। विकेट लेना मेरे हाथ में नहीं है। मेरी कोशिश अच्‍छे क्षेत्र में गेंदबाजी करने पर है।'

कुलदीप यादव ने कहा, 'ईमानदारी से कहूं तो जब मैं चोटिल हुआ। वहां से वापसी करके समझा कि मेरी लय महत्‍वपूर्ण है। मैं थोड़ी धीमी गेंद करता था। सर्जरी के बाद मैंने अपनी लय बदली और ज्‍यादा प्रयास व नियंत्रण के साथ गेंदबाजी की।'

सर्जरी के बाद कुलदीप यादव को जनवरी में वेस्‍टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए टीम में चुना गया था। फिर फरवरी में उन्‍हें श्रीलंका के खिलाफ तीन टी20 इंटरनेशनल मैचों में चोटिल वॉशिंगटन सुंदर के विकल्‍प के रूप में शामिल किया गया।

उन्‍होंने वेस्‍टइंडीज के खिलाफ एक वनडे और श्रीलंका के खिलाफ एक टी20 इंटरनेशनल मैच खेला। फिर कलाई की चोट ने दोबारा परेशान किया। इसके बाद कुलदीप ने अगस्‍त में वेस्‍टइंडीज और जिंबाब्‍वे के खिलाफ भारत के लिए सफेद गेंद मैच खेले। अब न्‍यूजीलैंड ए के खिलाफ चुनौती पेश कर रहे हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now