Create
Notifications

लांस क्‍लूजनर को दक्षिण अफ्रीका टी20 लीग की प्रमुख फ्रेंचाइजी का हेड कोच बनाया गया

लांस क्‍लूजनर को सीएसए टी20 लीग की डरबन फ्रेंचाइजी का हेड कोच बनाया गया
लांस क्‍लूजनर को सीएसए टी20 लीग की डरबन फ्रेंचाइजी का हेड कोच बनाया गया
Vivek Goel

दक्षिण अफ्रीका (South Africa Cricket team) के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्‍लूजनर (Lance Klusener) को सोमवार को पहली सीएसए टी20 लीग (CSA T20 League) की डरबन फ्रेंचाइजी (Durban Franchise) का हेड कोच बनाया गया। यह टी20 लीग अगले साल जनवरी और फरवरी में आयोजित होगी।

प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक आरपीएसजी ग्रुप ने डरबन फ्रेंचाइजी के मालिकाना हक हासिल किए हैं। उन्‍होंने लांस क्‍लूजनर को फ्रेंचाइजी का हेड कोच बनाया है। दक्षिण अफ्रीका के लिए 49 टेस्‍ट और 171 वनडे खेलने वाले क्‍लूजनर ने कहा, 'मैं आरपीएसजी परिवार में शामिल होकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। यह मेरे लिए एक नई चुनौती है। यह मुझे बहुत गौरवान्वित करता है। मैं टीम से मिलने के लिए उत्सुक हूं।'

पता हो कि लांस क्‍लूजनर ने पहले अफगानिस्‍तान राष्‍ट्रीय टीम की कोचिंग दी है। क्लूजनर ने पहले सितंबर 2019 से दिसंबर 2021 तक अफगानिस्तान को कोचिंग दी थी। उनके कार्यकाल में, अफगानिस्तान ने तीन टेस्ट मैचों में से एक, छह में से तीन वनडे और 14 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में से नौ जीते थे। वर्तमान में वह जिम्बाब्वे की पुरुष टीम के साथ उनके बल्लेबाजी कोच के रूप में काम कर रहे हैं।

टी20 फ्रेंचाइजी सर्किट में क्लूजनर ने बांग्लादेश प्रीमियर लीग (BPL) में राजशाही किंग्स और खुलना टाइटन्स के मुख्य कोच के रूप में काम किया था। इसके अलावा कई अन्य लीगों में भी काम किया है। पता हो कि आरपीएसजी ग्रुप ने आईपीएल में लखनऊ सुपरजायंट्स के मालिकाना हक भी रखे हैं।

जानकारी है कि आईपीएल और बीबीएल जैसे घरेलू टी20 लीग की स्‍पर्धा में दक्षिण अफ्रीका भी टी20 लीग का आयोजन करने जा रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक आईपीएल के 6 फ्रेंचाइजी मालिकों ने दक्षिण अफ्रीका की अलग-अलग शहरों का मालिकाना हक हासिल किया है।

पता हो कि लांस क्लूजनर दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर रहे हैं, जिन्होंने 1996 से 2004 तक 49 टेस्ट और 171 वनडे मैच खेले। इस दौरान उन्‍होंने क्रमश: 80 और 192 विकेट लेने के अलावा क्रमश: 1906 और 3576 रन बनाए।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Fetching more content...