दक्षिण अफ्रीकी बल्लेबाज ने 27 गेंदों में जड़े 154 रन, 10 ओवर के मैच में धुआंधार बल्लेबाजी से मचाई तबाही 

ल्यूस डु प्लूय ने एक जबरदस्त पारी खेली और रनों की बारिश कर दी
ल्यूस डु प्लूय ने एक जबरदस्त पारी खेली और रनों की बारिश कर दी

यूरोपियन क्रिकेट चैंपियनशिप (European Cricket Championship) में ग्रुप डी के पांचवें मुकाबले में हंगरी का सामना तुर्की (Turkey) से हुआ। इस मुकाबले में हंगरी को 131 रनों की बड़ी जीत मिली। उनकी इस जीत में दक्षिण अफ्रीकी मूल के बल्लेबाज ल्यूस डु प्लूय (Leus du Plooy) का अहम योगदान रहा, जिन्होंने अपनी धुआंधार बल्लेबाजी से फैंस का मनोरंजन किया और बेहतरीन शतक जड़ा। उनकी पारी की मदद से 10 ओवर में 220/1 का स्कोर बनाया, जो यूरोपियन क्रिकेट चैंपियनशिप में सर्वोच्च अंतरराष्ट्रीय स्कोर भी है। जवाब में तुर्की की टीम पूरे ओवर खेलकर सिर्फ 89/7 का ही स्कोर बना पाई और मुकाबला गंवा दिया।

ल्यूस डु प्लूय इस टूर्नामेंट में खेलने वाले कुछ बड़े नामों में से एक हैं। उन्होंने जबरदस्त बल्लेबाजी करते हुए, कई रिकॉर्ड बना डाले और तुर्की गेंदबाजों की जमकर धुनाई की। टॉस जीतकर तुर्की ने पहले गेंदबाजी चुनी और उनका फैसला पूरी तरह से गलत रहा। हंगरी की शुरुआत जबरदस्त रही और प्लूय ने कप्तान विनोथ रवीन्द्रन के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 8.1 ओवर में 178 रन जोड़े। रवीन्द्रन ने 18 गेंदों में दो चौके और पांच छक्के की मदद से 45 रन बनाये। वहीं, प्लूय ने सबसे पहले 25 गेंदों में टी10 क्रिकेट इतिहास का सबसे तेज शतक जड़ा और इसके बाद 40 गेंदों में 163 रन बनाकर नाबाद लौटे। उन्होंने अपनी पारी में सिर्फ चार चौके लगाए लेकिन छक्कों की संख्या 23 रही। उनका 407.50 का बल्लेबाजी स्ट्राइक रेट रहा, जो यह बताने के लिए काफी है कि विपक्षी गेंदबाजों का क्या हाल हुआ होगा।

यूरोपियन क्रिकेट चैंपियनशिप में बनाया सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर का रिकॉर्ड

हंगरी के लिए अपनी इस तूफानी पारी से ल्यूस डु प्लूय ने टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर भी बना दिया और उन्होंने गुरविंदर बाजवा का रिकॉर्ड तोड़ा। बाजवा ने 2021 में 45 गेंदों में नाबाद 156 रन बनाये थे और टूर्नामेंट के इतिहास का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर अपने नाम किया था लेकिन अब उनका यह रिकॉर्ड टूट गया है।

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now