आईपीएल इतिहास में अब तक के हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज़

balaji-2008-1430813752

आईपीएल के सीज़न 9 में अब तक सिर्फ एक हैट्रिक देखने को मिली है जो किंग्स-XI पंजाब के बाएं हाथ के गेंदबाज़ अक्षर पटेल ने गुजरात लायंस के ख़िलाफ़ ली थी। आईपीएल इतिहास में हैट्रिक लेने वाले अक्षर 9वें गेंदबाज़ हैं। इससे पहले कई खिलाड़ियों ने इस कारनामे को अंजाम दिया है। कुछ तो ऐसे हैं जिन्होंने एक बार से ज़्यादा हैट्रिक ली है। आइए एक नज़र डालते हैं आईपीएल इतिहास के उन गेंदबाज़ों पर जिनके नाम है हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड। आईपीएल इतिहास में हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज़:

#1 लक्ष्मीपति बालाजी (एक बार)

आईपीएल इतिहास में पहली बार हैट्रिक लेने का कारनामा किया था लक्ष्मीपति बालाजी ने, पहले सीज़न में चेन्नई सुपरकिंग्स की तरफ़ से खेलते हुए इस तेज़ गेंदबाज़ ने 10 मई 2008 को किंग्स-XI पंजाब के ख़िलाफ़ हैट्रिक ली थी। बालाजी ने लगातार तीन गेंदो में इरफ़ान पठान, पियूष चावला और वी आर वी सिंह की विकेट हासिल की थी। बालाजी के इस प्रदर्शन से जीत चेन्नई की हुई।

#2 अमित मिश्रा (तीन बार)

34502

आईपीएल इतिहास की दूसरी हैट्रिक लेग स्पिनर अमित मिश्रा के नाम है, अमित मिश्रा ने 15 मई 2008 को दिल्ली डेयरडेविल्स की तरफ़ से खेलते हुए डेक्कन चार्जर्स के ख़िलाफ़ हैट्रिक ली थी। इस दौरान उन्होंने रवि तेजा, प्रज्ञान ओझा और आर पी सिंह को अपनी लगातार तीन गेंदो पर शिकार बनाया था। जिस की बदौलत दिल्ली ने 12 रन से ये मुक़ाबला जीता था। लेकिन अमित मिश्रा ने इसके बाद भी दो बार हैट्रिक ली , 2011 में उन्होंने डेक्कन चार्जर्स की ओर खेलते हुए किंग्स-XI पंजाब के ख़िलाफ़ अपनी दूसरी हैट्रिक ली थी और फिर आईपीएल 2013 में सनराइज़र्स हैदराबाद का हिस्सा रहे मिश्रा ने पुणे वॉरियर्स इंडिया के ख़िलाफ़ भी हैट्रिक अपने नाम की थी। आईपीएल इतिहास में सबसे ज़्यादा हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज़ अमित मिश्रा ही हैं, मिश्रा ने तीन हैट्रिक अपने नाम की है। अमित मिश्रा फ़िलहाल दिल्ली डेयरडेविल्स की ओर से खेल रहे हैं।

#3 मखाया नतिनी (एक बार)

3600_1461158439

दक्षिण अफ़्रीका के तेज़ गेंदबाज़ मखाया नतिनी भी आईपीएल इतिहास के उन चुनींदा गेंदबाज़ों में शुमार हैं, जिन्होंने हैट्रिक ली है। दाएं हाथ के इस तेज़ गेंदबाज़ ने 18 मई 2008 को कोलकाता नाइटराइडर्स के ख़िलाफ़ हैट्रिक ली थी। नतिनी की इस हैट्रिक में सौरव गांगुली, देबर्ता दास और डेविड हसी की विकेट शामिल थी। इस मैच में नतिनी ने अपने 4 ओवर में 21 रन देकर 4 विकेट झटके थे। नतिनी ने अपने इस प्रदर्शन से चेन्नई को 3 रन से जीत दिलाई थी।

#4 युवराज सिंह (दो बार)

Hat-trick-of-Yuvraj-singh-in-IPL-2009

हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज़ों की इस फ़हरिस्त में युवराज सिंह भी शामिल हैं, युवराज ने 1 मई 2009 को आईपीएल में पहली हैट्रिक ली थी। जब किंग्स-XI पंजाब की ओर से खेलते हुए बाएं हाथ के इस स्पिन गेंदबाज़ ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के ख़िलाफ़ रॉबिन उथप्पा, जैक्स कालिस, मार्क बाउचर को लगातार तीन गेंदो पर पैवेलियन का रास्ता दिखाया था। युवराज ने उसी सीज़न में 17 मई को डेक्कन चार्जर्स के ख़िलाफ़ भी हैट्रिक ली और ये साबित किया कि उनकी हैट्रिक कोई तुक्का नहीं थी। डेक्कन चार्जर्स के ख़िलाफ़ उन्होंने लगातार तीन गेंदो पर हर्शल गिब्स, एंड्रयू साइमंड्स और वेणुगोपाल रॉव की विकेट झटकी थी।

#5 रोहित शर्मा (एक बार)

Rohit+Sharma+Deccan+Chargers+v+Kolkata+Knight+juswOOfoSXNl

युवराज सिंह की ही तरह इस लिस्ट में एक और ऐसा नाम शामिल है, जो गेंदबाज़ी से ज़्यादा अपनी बल्लेबाज़ी के लिए जाना जाता है। लेकिन 6 मई 2009 को मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ खेलते हुए रोहित शर्मा ने हैट्रिक लेकर अपना नाम इस फ़हरिस्त में भी शामिल कर लिया। मुंबई इंडियंस के मौजूदा कप्तान तब डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेल रहे थे और उन्होंने अपनी लगातार तीन गेंदो पर अभिशेक नायर, हरभजन सिंह और जे पी डुमिनी को आउट कर हैट्रिक भी बनाई और डेक्कन को 19 रनों से जीत दिलाई।

#6 प्रवीण कुमार (एक बार)

115283

आईपीएल 2010 में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए तेज़ गेंदबाज़ प्रवीण कुमार के नाम भी आईपीएल में हैट्रिक है। राजस्थान रॉयल्स के ख़िलाफ़ 18 मार्च 2010 को उन्होंने डेमिन मार्टिन, सुमित नारवाल और पारस डोगरा की विकेट ली थी। प्रवीण कुमार की इस हैट्रिक के दम पर बैंगलोर मे राजस्थान को महज़ 92 रनों पर ऑलआउट किया था और मुक़ाबला 10 विकेट से जीत लिया था।

#7 अजीत चंदीला (एक बार)

145597.3

राजस्थान रॉयल्स के स्पिन गेंदबाज़ अजीत चंदीला भी इस फ़हरिस्त में शामिल हैं। हालांकि अब चंदीला मैच फ़िक्सिंग की वजह से क्रिकेट से दूर हैं। लेकिन इस गेंदबाज़ ने आईपीएल 2012 में पुणे वॉरियर्स इंडिया के ख़िलाफ़ सौरव गांगुली, जेसी राइडर और रॉबिन उथप्पा को लगातार तीन गेंदो पर अपना शिकार बनाते हुए हैट्रिक ली थी।

#8 सुनील नारेन (एक बार)

M_Id_376922_Sunil_Narine

वेस्टइंडीज़ के मिस्ट्री गेंदबाज़ सुनील नारेन के नाम भी एक हैट्रिक है, नारेन ने आईपीएल 2013 में 16 अप्रैल को कोलकाता नाइटराइडर्स की ओर से खेलते हुए किंग्स-XI पंजाब के तीन बल्लेबाज़ों को अपनी लगातार तीन गेंदो पर शिकार बनाया था। नारेन की हैट्रिक में डेविड हसी, अज़हर महमूद और गुरकीरत सिंह शामिल हैं। हालांकि हैट्रिक लेने के बाद भी कोलकाता मुक़ाबला जीत नहीं पाई थी।

#9 अक्षर पटेल (एक बार)

CRICKET-T20-IPL-IND-GUJARAT-PUNJAB

आईपीएल इतिहास की सबसे ताज़ा हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज़ हैं किंग्स-XI पंजाब के बाएं हाथ के स्पिनर अक्षर पटेल, अक्षर पटेल ने आईपीएल के इसी सीज़न यानी सीज़न में 1 मई को गुजरात लायंस के ख़िलाफ़ हैट्रिक लेते हुए पंजाब को महत्वपूर्ण जीत दिलाई थी। इस हैट्रिक के दौरान अक्षर ने दिनेश कार्तिक, ड्वेन ब्रावो और रविंद्र जडेजा की विकेट हासिल की थी। अक्षर पटेल के हैट्रिक की ही बदौलत पंजाब ने गुजरात के ख़िलाफ़ 23 रन से जीत दर्ज की थी।

Edited by Staff Editor