टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले सभी भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट

हरभजन सिंह अपनी हैट्रिक के दौरान
हरभजन सिंह अपनी हैट्रिक के दौरान

एक मैच को जीतने के लिए जितनी अहम भूमिका बल्लेबाजों की होती है, उससे कहीं ज्यादा गेंदबाज अहम होते हैं। खासकर टेस्ट क्रिकेट में अगर आपको मैच जीतना है तो फिर विपक्षी टीम के सभी खिलाड़ियों को 2 बार आउट करना ही होगा। इसके लिए जरुरी है कि आपके गेंदबाज अच्छा प्रदर्शन करें और एक नहीं कई विकेट निकालें।

ये भी पढ़ें:पार्थिव पटेल का बड़ा खुलासा, कहा मैंने विराट कोहली से कहा था कि वो आईपीएल में जसप्रीत बुमराह को खरीदें

टेस्ट क्रिकेट में ऐसा कई बार हुआ है जब गेंदबाजों ने एक ही मैच में जबरदस्त गेंदबाजी की है। इन गेंदबाजों ने अपने दम पर मैच का पासा पलट दिया। वहीं कई ऐसे गेंदबाज भी हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक विकेट भी अपने नाम की है। भारतीय गेंदबाजों की अगर बात करें तो अब तक 3 ऐसे गेंदबाज हुए हैं जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक ली है। हम आपको उन्हीं 3 गेंदबाजों के बारे में बताएंगे जिन्होंने अभी तक टेस्ट क्रिकेट में भारत की तरफ से हैट्रिक विकेट लिया है।

1.हरभजन सिंह

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

हरभजन सिंह भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में तीसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं। उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में 417 विकेट अपने नाम किए हैं। उनसे आगे अनिल कुंबले और कपिल देव हैं। हरभजन सिंह पहले भारतीय क्रिकेटर थे, जिन्होंने टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक विकेट लिया था।

हरभजन ने 11 मार्च 2001 को ईडन गार्डन्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ ये कारनामा किया था। उन्होंने अपनी उस हैट्रिक के दौरान रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न को आउट किया था। ये वही मैच है जिसमें राहुल द्रविड़ और वीवीएस लक्ष्मण ने जबरदस्त साझेदारी करके भारत को जीत दिलाई थी और लक्ष्मण ने 281 रनों की शानदार पारी खेली थी।

2. इरफान पठान

इरफान पठान
इरफान पठान

इस लिस्ट में दूसरे पायदान पर पूर्व तेज गेंदबाज इरफान पठान हैं। इरफान पठान ने कराची में पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेने का कारनामा कर दिखाया था। उनके इस हैट्रिक की सबसे खास बात ये थी कि उन्होंने टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक विकेट ली थी। 2006 के कराची टेस्ट मैच में इरफान पठान ने सलमान बट्ट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की थी।

3.जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

इस समय दुनिया के नंबर एक तेज गेंदबाजों में से एक जसप्रीत बुमराह भी इस लिस्ट में शामिल हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2019 में ये उपलब्धि हासिल की। उन्होंने डैरेन ब्रावो, ब्रूक्स और रोस्टन चेस को आउट कर अपनी हैट्रिक विकेट पूरी की। ये मैच भारत ने 257 रनों के विशाल अंतर से जीता और सीरीज भी अपने नाम की।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now