Create

भारत की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले सभी गेंदबाजों की लिस्ट

India v Afghanistan - ICC Cricket World Cup 2019
India v Afghanistan - ICC Cricket World Cup 2019

अभी तक कुल मिलाकर 8 भारतीय गेंदबाजों ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक ली है। इनमें से 3 टेस्ट और 5 वनडे क्रिकेट में आए हैं। इसके अलावा टी20 क्रिकेट में एकमात्र हैट्रिक आया है। कुलदीप यादव भारत की तरफ से सबसे ज्यादा (2) हैट्रिक लेने वाले गेंदबाज हैं।

तो आइए जानते हैं किन-किन भारतीय गेंदबाजों ने कब-कब और किस टीम के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक विकेट लिए हैं।

टेस्ट

1.हरभजन सिंह

हरभजन सिंह ने सबसे पहली बार भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लिया था
हरभजन सिंह ने सबसे पहली बार भारत की तरफ से टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लिया था

टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले हरभजन सिंह पहले भारतीय गेंदबाज हैं। उन्होंने ये कारनामा 11 मार्च 2001 को ईडन गार्डन्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। उन्होंने अपनी उस हैट्रिक के दौरान रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न को आउट किया था।

2. इरफान पठान

इरफान पठान ने पाकिस्तान के खिलाफ ये कारनामा किया था
इरफान पठान ने पाकिस्तान के खिलाफ ये कारनामा किया था

टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले इरफान पठान दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं। उन्होंने ये कारनामा 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची में किया था। उन्होंने सलमान बट्ट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की थी। खास बात ये है कि उन्होंने ये कारनामा पारी के पहले ही ओवर में किया था।

3. जसप्रीत बुमराह

South Africa v India - 3rd Test - Day 3
South Africa v India - 3rd Test - Day 3

इस लिस्ट में तीसरे गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2019 में ये उपलब्धि हासिल की। उन्होंने डैरेन ब्रावो, ब्रूक्स और रोस्टन चेस को आउट कर अपनी हैट्रिक विकेट पूरी की। ये मैच भारत ने 257 रनों के विशाल अंतर से जीता और सीरीज भी अपने नाम की।

वनडे

1.चेतन शर्मा

चेतन शर्मा
चेतन शर्मा

वनडे में भारत की तरफ से सबसे पहले हैट्रिक लेने का रिकॉर्ड चेतन शर्मा के नाम है। उन्होंने 1987 वर्ल्ड कप के दौरान न्यूजीलैंड के खिलाफ नागपुर में ये कारनामा किया था। अपनी हैट्रिक के दौरान उन्होंने केन रदरफोर्ड, इयान स्मिथ और इवेन चैटफील्ड को आउट किया था।

2.कपिल देव

पूर्व कप्तान कपिल देव
पूर्व कप्तान कपिल देव

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव ने 1991 में श्रीलंका के खिलाफ ईडन गार्डन में हैट्रिक ली थी। उन्होंने रोशन महानमा, रमेश रत्नायके और सनथ जयसूर्या को आउट करके अपनी हैट्रिक पूरी की थी। उस समय वनडे में हैट्रिक लेने वाले वो दूसरे भारतीय गेंदबाज थे।

3.कुलदीप यादव

हैट्रिक विकेट के दौरान कुलदीप यादव
हैट्रिक विकेट के दौरान कुलदीप यादव

कुलदीप यादव दो बार हैट्रिक लेने वाले इकलौते भारतीय गेंदबाज हैं। सबसे पहले उन्होंने 2017 में ईडन गार्डन में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ हैट्रिक विकेट चटकाई थी। उन्होंने मैथ्यू वेड, एश्टन एगर और पैट कमिंस को 3 लगातार गेंदों पर आउट किया था।

इसके बाद कुलदीप यादव ने 18 दिसंबर 2019 को विशाखापट्टनम में वेस्टइंडीज के खिलाफ हैट्रिक विकेट चटकाई। कुलदीप ने शाई होप, जेसन होल्डर और अल्जारी जोसेफ को लगातार गेंदों पर आउट कर अपनी दूसरी हैट्रिक पूरी की।

4.मोहम्मद शमी:

हैट्रिक विकेट के बाद मोहम्मद शमी
हैट्रिक विकेट के बाद मोहम्मद शमी

मोहम्मद शमी ने 2019 वर्ल्ड कप के दौरान अफगानिस्तान के खिलाफ हैट्रिक विकेट ली थी। उन्होंने मोहम्मद नबी, आफताब आलम और मुजीब उर रहमान को आउट किया था। उनके इसी शानदार प्रदर्शन की वजह से भारतीय टीम को एक रोमांचक मुकाबले में जीत मिली थी।

टी20

दीपक चाहर

दीपक चाहर ने इस मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया
दीपक चाहर ने इस मैच में वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया

दीपक चाहर ने बांग्लादेश के खिलाफ 10 नवंबर 2019 को नागपुर में हैट्रिक ली। उन्होंने पारी के 20वें ओवर में शफीउल इस्लाम, मुस्तफिजुर रहमान और अमीनुल इस्लाम को आउट किया। दीपक चाहर ने इस मैच में टी20 अंतरराष्ट्रीय में एक पारी में सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का रिकॉर्ड बनाया। उन्होंने 7 रन देकर 6 विकेट चटकाए और अजंता मेंडिस (6/8) का विश्व रिकॉर्ड तोड़ा।

Quick Links

Edited by सावन गुप्ता
Be the first one to comment