Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

Cricket Record: भारत की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले सभी गेंदबाजों की लिस्ट

SENIOR ANALYST
टॉप 5 / टॉप 10
1.69K   //    03 Sep 2019, 16:30 IST

2006 में पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेने के बाद इरफान पठान
2006 में पाकिस्तान के खिलाफ हैट्रिक लेने के बाद इरफान पठान

हाल ही में जसप्रीत बुमराह ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट मैच में हैट्रिक लेकर इतिहास रच दिया। वो टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले तीसरे भारतीय गेंदबाज बने। उनसे पहले हरभजन सिंह और इरफान पठान ये कारनामा कर चुके हैं।

अभी तक कुल मिलाकर 7 भारतीय गेंदबाजों ने अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक ली है। इनमें से 3 टेस्ट और 4 वनडे क्रिकेट में आए हैं। खास बात ये है कि टी20 अंतर्राष्ट्रीय में किसी भी भारतीय खिलाड़ी के नाम हैट्रिक विकेट नहीं है।

तो आइए जानते हैं किन-किन भारतीय गेंदबाजों ने कब-कब और किस टीम के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हैट्रिक विकेट लिए हैं।

टेस्ट

1.हरभजन सिंह

हरभजन सिंह
हरभजन सिंह

टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले हरभजन सिंह पहले भारतीय गेंदबाज हैं। उन्होंने ये कारनामा 11 मार्च 2001 को ईडन गार्डन्स में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ किया था। उन्होंने अपनी उस हैट्रिक के दौरान रिकी पोंटिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न को आउट किया था।

2. इरफान पठान

हैट्रिक लेने के बाद इरफान पठान
हैट्रिक लेने के बाद इरफान पठान
Advertisement

टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले इरफान पठान दूसरे भारतीय गेंदबाज हैं। उन्होंने ये कारनामा 2006 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची में किया था। उन्होंने सलमान बट्ट, यूनिस खान और मोहम्मद यूसुफ को आउट कर अपनी हैट्रिक पूरी की थी। खास बात ये है कि उन्होंने ये कारनामा पारी के पहले ही ओवर में किया था।

3. जसप्रीत बुमराह

जसप्रीत बुमराह
जसप्रीत बुमराह

इस लिस्ट में तीसरे गेंदबाज जसप्रीत बुमराह हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ 2019 में ये उपलब्धि हासिल की। उन्होंने डैरेन ब्रावो, ब्रूक्स और रोस्टन चेस को आउट कर अपनी हैट्रिक विकेट पूरी की। ये मैच भारत ने 257 रनों के विशाल अंतर से जीता और सीरीज भी अपने नाम की।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्ट्सकीड़ा पर पाएं।

1 / 2 NEXT
Tags:
Advertisement
Advertisement
Fetching more content...