Create
Notifications

IPL: इंडियन प्रीमियर लीग इतिहास में विराट कोहली का शिकार बने यह बल्लेबाज़

आशीष कुमार

क्रिकेट प्रशंसकों के लिए अपने पसंदीदा बल्लेबाज को गेंदबाज़ी करते देखना हमेशा रोमांचित करता है। वास्तव में, ऐसे अवसर पर प्रशंसक अपने पसंदीदा खिलाड़ी को ज़्यादा उत्साहित करते हैं। विराट कोहली उन्हीं में से एक हैं, जब नियमित गेंदबाजों का प्रदर्शन अच्छा नहीं रहता तब कई मौकों पर कोहली ने गेंदबाज़ी में हाथ आज़माया है। अपने आईपीएल करियर के दौरान विराट कोहली ने 2/25 के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी आंकड़े के साथ 4 विकेट लिए हैं। आइए जानते हैं ऐसे बल्लेबाजों के बारे में जिन्हें विराट कोहली ने आईपीएल में आउट किया है:

चमारा सिल्वा

श्रीलंका के बल्लेबाज चमारा सिल्वा आईपीएल में विराट कोहली का पहला शिकार बने थे। पहले आईपीएल सीज़न के 51 वें मैच में कोहली ने डेक्कन चार्जर्स के इस बल्लेबाज को आउट कर अपना पहला आईपीएल विकेट हासिल किया था। 25 मई, 2008 को हैदराबाद के राजीव गांधी राष्ट्रीय स्टेडियम में हुए इस मैच में कोहली की गेंद पर विकेटकीपर श्रीवत्स गोस्वामी ने सिल्वा को स्टंप्ड किया था। उसी मैच में कोहली ने एक और विकेट हासिल किया था, यह जानेंगे हम अगली स्लाइड में।

द्वारका रवि तेजा

डेक्कन चार्जर्स के ऑलराउंडर द्वारका रवि तेजा आईपीएल में विराट कोहली का दूसरा शिकार बने थे। आईपीएल में अपने सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी रिकॉर्ड को बनाते हुए कोहली ने 7 के स्कोर पर रवि तेजा को चलता किया था। अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए विराट ने डेक्क्न चार्जर्स के खिलाफ 3.4 ओवरों में 25 रन देकर 2 महत्वपूर्ण विकेट हासिल किये थे। इस मैच के बाद, विराट कोहली को अपना अगला आईपीएल विकेट लेने के लिए लगभग 3 साल का इंतजार करना पड़ा, जो उन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए आईपीएल सीज़न 2011 में लिया था।

ब्रेंडन मैकुलम

आईपीएल सीज़न 2011 के पहले मैच में कोहली ने अंततः तीन साल बाद एक विकेट हासिल किया और आईपीएल में उनका तीसरा शिकार थे न्यूजीलैंड के धाकड़ बल्लेबाज ब्रेंडन मैकुलम। 2011 में कोच्चि टस्कर्स केरल के खिलाफ हुए उस मैच में कोहली ने मैकुलम का महत्वपूर्ण विकेट लिया था। मैकुलम को कोहली की गेंदबाजी पर डिर्क नेन्स ने कैच आउट कर पैवेलियन का रास्ता दिखाया था। उस समय मैकुलम 32 गेंदों पर 45 रन बनाकर क्रीज़ पर डटे थे और मैदान के चारों और मनचाहे शॉट्स लगा रहे थे। लेकिन कोहली ने उनको आउट कर एक बार फिर यह साबित कर दिया कि वह दुनिया के किसी भी दिग्गज बल्लेबाज को आउट करने में सक्षम हैं।

ऋद्धिमान साहा

भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋद्धिमान साहा आईपीएल में विराट कोहली का आखिरी शिकार बने थे। विराट ने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर बनाम चेन्नई सुपर किंग्स उस मैच में 22 रनों पर साहा को आउट किया था। यह मैच आईपीएल के चौथे सीज़न में हुआ था और उसके बाद से विराट कोहली अभी तक आईपीएल में कोई विकेट नहीं ले सके हैं। पिछले कुछ वर्षों में, कोहली ने बहुत कम गेंदबाज़ी की है। वर्तमान समय में पिचें स्पॉट हो गईं हैं, सीमा रेखा भी छोटी हो गईं और रन स्कोर करना पहले से आसान हो गया है, ऐसे में जोखिम को देखते हुए विराट कोहली ने गेंदबाज़ी में हाथ आज़माना लगभग बंद कर दिया है। लेखक: अथर्वा आप्टे अनुवादक: आशीष कुमार

Edited by Staff Editor

Comments

Fetching more content...