Create
Notifications

4 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में 150 या उससे अधिक रन बनाये 

इन खिलाड़ियों ने डेब्यू में अपनी छाप छोड़ी
इन खिलाड़ियों ने डेब्यू में अपनी छाप छोड़ी
Prashant Kumar

भारत (Indian Cricket Team) के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रिकेट खेलना हर एक खिलाड़ी का सपना होता है मगर अफसोस सबको यह मौका नहीं मिल पाता है। कुछ ही खिलाड़ी होते हैं जो अपने कठोर परिश्रम और कला के दम पर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी जगह बना पाते हैं। जब किसी खिलाड़ी का अंतरराष्ट्रीय स्तर पर डेब्यू होता है तो उसके ऊपर बहुत मानसिक दबाव होता है और ऐसे में कई बार खिलाड़ी अपनी काबिलियत के अनुरूप प्रदर्शन नहीं दिखा पाते।

टेस्ट क्रिकेट खेल का सबसे लंबा प्रारूप होता है और इस प्रारूप में बल्लेबाज की तकनीक ही उसकी सफलता का राज होती है। यही कारण है कि टेस्ट में खिलाड़ी लंबे समय तक नहीं टिक पाते हैं। आज हम बात करेंगे ऐसे चार भारतीय खिलाड़ियों के बारे में जिन्होंने अपने टेस्ट के डेब्यू मुकाबले में 150 या उससे अधिक रन बनाये।

नोट : इस आर्टिकल में हमने खिलाड़ियों का क्रमबद्ध उनके डेब्यू वर्ष के आधार पर किया है।

4 भारतीय बल्लेबाज जिन्होंने अपने डेब्यू टेस्ट में 150 या उससे अधिक रन बनाये

#1 लाला अमरनाथ (156) बनाम इंग्लैंड, 1933

लाला अमरनाथ भारत के लिए टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं
लाला अमरनाथ भारत के लिए टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज हैं

लाला अमरनाथ ने 1933 में खेले गए इंग्लैंड के खिलाफ अपने डेब्यू टेस्ट मैच में भारत की पहली पारी में 38 तथा दूसरी पारी में 118 रन बनाए थे, जो कि भारत की ओर से किसी भी खिलाड़ी द्वारा अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगाया गया पहला शतक भी था। अपने डेब्यू मुकाबले में लाला अमरनाथ ने दोनों पारियों में कुल मिलाकर 156 रन बनाए और शानदार बल्लेबाजी का नमूना पेश किया।

इस मुकाबले में भारत पहली पारी में 219 रनों पर सिमट गया और दूसरी पारी में 258 रनों पर, इंग्लैंड को दूसरी पारी में जीत के लिए 40 रनों की दरकार थी, जो उसने मात्र एक विकेट खोकर हासिल कर लिया और मुकाबला 9 विकेट से जीत लिया।

#2 शिखर धवन (187) बनाम ऑस्ट्रेलिया, 2013

शिखर धवन का भी डेब्यू धमाकेदार था
शिखर धवन का भी डेब्यू धमाकेदार था

बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज शिखर धवन एक बेहतरीन खिलाड़ी हैं, जो अपने आक्रामक रवैया के लिए जाने जाते हैं। उन्होंने अपना टेस्ट डेब्यू 2013 में ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध किया, जहां उन्होंने पहली पारी में शानदार बल्लेबाजी करते हुए 187 रनों की धुआंधार पारी खेली और पहले मुकाबले में ही अपनी छाप छोड़ दी।

हालांकि चोट के चलते शिखर धवन दूसरी पारी में बल्लेबाजी नहीं कर पाए। ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करते हुए 408 रन बनाए जिसके जवाब में भारत ने 499 रन का स्कोर खड़ा किया। भारत को आखिरी पारी में 133 रनों की दरकार थी, जो उसने 4 विकेट खोकर बनाए और मुकाबला अपने नाम किया।

#3 रोहित शर्मा (177) बनाम वेस्टइंडीज, 2013

रोहित शर्मा
रोहित शर्मा

रोहित शर्मा ने अपना टेस्ट डेब्यू 2013 में वेस्टइंडीज के खिलाफ कोलकाता में किया। इस मुकाबले में वेस्टइंडीज ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में 234 रन बनाए, जिसके जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी भारत का स्कोर एक समय 156 रनों पर 6 विकेट का था। यहां से बल्लेबाजी करने आए रोहित शर्मा ने अपने पहले ही मुकाबले में 177 रनों की जुझारू और बेहद कारगर पारी खेली और टीम के स्कोर को 453 रन तक ले गए।

रोहित शर्मा ने अपने पहले ही टेस्ट में बेहतरीन बल्लेबाजी से यह साबित किया कि वह किस दर्जे के बल्लेबाज हैं। वेस्टइंडीज की दूसरी पारी मात्र 168 रनों पर सिमट गई और भारत ने यह मुकाबला एक पारी और 51 रनों से अपने नाम किया।

#4 श्रेयस अय्यर (170) बनाम न्यूजीलैंड, 2021

 श्रेयस अय्यर
श्रेयस अय्यर

न्यूजीलैंड के भारत दौरे के पहले टेस्ट मुकाबले में श्रेयस अय्यर का डेब्यू हुआ, जहां उन्होंने पहली पारी में एक शानदार शतक जड़ा और दूसरी पारी में 65 रनों की एक महत्वपूर्ण अर्धशतकीय पारी खेली और कुल मिलाकर इस मुकाबले में 170 रन बनाए।

दूसरी पारी के दौरान भारत एक समय पर 103 रनों पर 6 विकेट के नुकसान के साथ एक संघर्षपूर्ण स्थिति में खड़ा था, मगर यहां से श्रेयस अय्यर ने एक सूझबूझ भरी पारी खेली और टीम को उस कठिनाई वाली स्थिति से बाहर निकाला। हम आशा करते हैं कि उनका यह बेहतरीन प्रदर्शन आगे भी जारी रहे क्योंकि वह निश्चित ही भारत के भविष्य हैं।

Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...