युसूफ पठान और इरफ़ान पठान के तूफ़ान में उड़ी क्रिस गेल की धुआंधार पारी, टीम को मिली हार

युसूफ पठान ने धाकड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया
युसूफ पठान ने धाकड़ बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया

भीलवाड़ा किंग्स ने लीजेंड्स लीग क्रिकेट (LLC) के प्लेऑफ़ के लिए क्वालीफाई कर लिया है। शुक्रवार को उसने जोधपुर के बरकतुल्लाह खां स्टेडियम में खेले गए एक रोमांचक मुकाबले में गुजरात जायंट्स को 5 विकेट से हरा दिया। इस स्टेडियम में 20 साल बाद हो रहे किसी हाई प्रोफाइल मैच में एक से एक बड़ी पारियां देखने को मिलीं, जिससे स्टेडियम में मौजूद उत्साही दर्शकों का भरपूर मनोरंजन हुआ।

यूनिवर्स बास नाम से मशहूर दिग्गज कैरेबियाई सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने गुजरात के लिए 68 रनों की बेहतरीन पारी खेलते हुए दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया लेकिन उनकी टीम यह मैच जीत नहीं सकी। छह मैचों में गुजरात की यह तीसरी हार है। वह पांच अंकों के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि किंग्स के तीन जीत के साथ सात अंक हो गए और वह दूसरे स्थान पर मजबूती से विराजमान हैं।

इससे पहले, गेल के अलावा यशपाल सिंह (58) ने अपने बल्ले का कमाल दिखाया और अपनी टीम को 20 ओवरों में सात विकेट पर 186 रनों तक ले गए। अदाणी स्पोर्ट्सलाइन की टीम गुजरात जायंट्स के लिए पारी की शुरुआत करते हुए गेल ने पहले तो लेंडल सिमंस (22) के साथ पहले विकेट के लिए 28 गेंदों पर 40 रनों की साझेदारी की।

इसके बाद हालांकि गुजरात की टीम ने पार्थिव पटेल (1) और केविन ओ'ब्रायन (4) के विकेट सस्ते में गंवा दिए लेकिन गेल विकेट पर जमे रहे। गेल ने बाद में यशपाल सिंह (37 गेंद, 6 चौके, 2 छक्के) के साथ 70 रनों की बेशकीमती साझेदारी कर गुजरात को मजबूती प्रदान की।

गेल जब 121 रनों के कुल स्कोर पर आउट हुए तब तक वह 40 गेंदों का सामना कर 9 चौके और तीन गगनचुंबी छक्के लगाकर दर्शकों को रेगिस्तान में सुकून की फुहार दे चुके थे। गेल के आउट होने के बाद पारी को मजबूती देने की कमान यशपाल सिंह ने ली।

यशपाल ने कटक में हुए पिछले मैच में शानदार अर्धशतक लगाया था लेकिन वह अपनी टीम को जीत नहीं दिला सके थे। यशपाल ने अपनी आज की पारी वहीं से शुरू की, जहां कटक में समाप्त की थी।

थिसारा परेरा (19) के साथ खेलते हुए यशपाल ने पांचवें विकेट के लिए 42 रनों की साझेदारी। परेरा ने 11 गेंदों का सामना कर एक चौके और इतने ही छक्के लगाए। परेरा के आउट होने के बाद दूसरे छोर से लगातार विकेट गिरते रहे लेकिन यशपाल ने शानदार अर्धशतक पूरा किया। यशपाल का विकेट पारी की अंतिम गेंद पर गिरा। वह रन आउट हुए।

भीलवाड़ा किंग्स की ओर से यूसुफ पठान ने दो विकेट लिए जबकि एस. श्रीसंत, सुदीप त्यागी, जेसल कारिया और शेन वॉटसन को एक-एक सफलता मिली।

जवाब में खेलने उतरी भीलवाड़ा किंग्स के लिए विलियम पोर्टरफील्ड (40 रन, 37 गेंद, 2 चौके, 2 छक्के) और मोर्ने वान विक (26 रन, 16 गेंद 4 चौके, 1 छक्का) ने शानदार शुरुआत की। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 30 गेंदों पर 57 रनों की साझेदारी की।

विक सबसे पहले विदा हुए। इसके बाद 60 के कुल योग पर शेन वॉटसन (1) भी आउट हो गए। वॉटसन को ग्रीम स्वान ने आउट किया। कुल योग में अभी 14 रन ही जुड़े थे कि स्वान ने निक कॉम्पटन (3) को भी चलता कर दिया।

साथियों की आवाजाही से पोर्टरफील्ड का भी ध्यान भंग हुआ और 96 के कुल योग पर पर वह भी पवेलियन लौट गए। हालांकि इसके बाद यूसुफ (39 रन, 18 गेंद, 1 चौका, 4 छक्के) और जेसल कारिया (39 रन, 24 गेंद, 6 चौके, 1 छक्का) ने आसानी से रन बटोरे लेकिन आस्किंग रन रेट का दबाव बढ़ता जा रहा था। उन्हें 7 ओवरों में 70 रनों की जरूरत थी।

यूसुफ अपने अंदाज में खेल रहे थे। चार छक्के लगाकर उन्होंने दबाव कम किया। अंतिम 30 गेंदों पर किंग्स को जीत के लिए 46 रनों की दरकार थी। थिसारा परेरा ने हालांकि यूसुफ को 143 के कुल योग पर आउट कर गुजरात को राहत दी।

यूसुफ और कारिया के बीच 47 रनों की साझेदारी हुई। छोटे भाई और कप्तान इरफान पठान (14 गेंद, 26 रन, 2 चौके, 1 छक्का) ने यूसुफ का स्थान लिया। 4 ओवरों में 43 रनों की दरकार थी। अब कारिया के साथ-साथ इरफान ने भी अपने हाथ खोले और अपनी टीम को 12 गेंदों पर 15 रनों की स्थिति में लेकर आए और अंततः टीम को जीत दिला दी।

गुजरात की ओर से ग्रीन स्वान ने दो विकेट लिए जबकि मिचेल मैक्लेनेघन, अशोक डिंडा और थिसारा परेरा को एक-एक सफलता मिली।

Edited by Naveen Sharma