लॉर्ड्स में होगा 2023 और 2025 के वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेले जाएंगे फाइनल मैच
लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में खेले जाएंगे फाइनल मैच

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड में 2023 और 2025 के आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (ICC World Test Championship) के फाइनल का आयोजन होगा। आईसीसी ने बर्मिंघम में हुए अपने सालाना कॉन्फ्रेंस के दौरान इस बात पर मुहर लगा दी है। इससे पहले 2021 में भी इंग्लैंड में ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला गया था और अब अगले दो फाइनल भी इंग्लैंड में ही खेले जाएंगे।

आईसीसी के इस कॉन्फ्रेंस के दौरान और भी कई चीजों का ऐलान किया गया। वीवीएस लक्ष्मण और डेनियल विट्टोरी को आईसीसी मेंस क्रिकेट कमेटी में प्लेयर्स रिप्रेजेंटेटिव बनाया गया है। वहीं वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज रॉजर हार्पर को सेकेंड पास्ट प्लेयर रिप्रेजेंटेटिव नियुक्त किया गया है। आईसीसी बोर्ड ने इसके अलावा 2023 से लेकर 2027 तक के एफटीपी को भी मंजूरी दे दी है और आने वाले दिनों में कैलेंडर भी पब्लिश हो जाएगा।

तीन और देशों को मिला एसोसिएट मेंबरशिप का दर्जा

आईसीसी ने कंबोडिया, आईवरी कोस्ट और उजबेकिस्तान को एसोसिएट मेंबरशिप का दर्जा दे दिया है। कंबोडिया और उजबेकिस्तान एशियन डिवीजन से 24वें और 25वें मेंबर बने। वहीं आईवरी कोस्ट अफ्रीका रीजन से 21वां सदस्य बना। अब इसके बाद आईसीसी के कुल 108 सदस्य हो गए हैं जिसमें से 96 एसोसिएट हैं। आईसीसी ने इसके अलावा रसिया के मेंबरशिप को खत्म कर दिया है। वहीं यूक्रेन के मेंबरशिप एप्लीकेशन को भी स्वीकार नहीं किया है, जब तक वहां पर हालात ठीक नहीं हो जाते हैं।

आपको बता दें कि इससे पहले भारत ने 2025 में होने वाले वुमेंस वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी के अधिकार जीते थे। वहीं महिला टी20 विश्व कप की मेजबानी 2024 में बांग्लादेश और 2026 में इंग्लैंड द्वारा की जाएगी। श्रीलंका 2027 में वुमेंस टी20 चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी करेगा। आईसीसी का कहना है कि प्रतिस्पर्धी बिडिंग प्रोसेस के जरिये मेजबान फाइनल किये गए हैं।

Edited by सावन गुप्ता
App download animated image Get the free App now