Create

IPL की दो नई टीमों का हुआ ऐलान, हजारों करोड़ रूपये की राशि ने चौंकाया

दोनों टीमों के काफी बड़ी राशि खर्च हुई है
दोनों टीमों के काफी बड़ी राशि खर्च हुई है
reaction-emoji
Naveen Sharma

आईपीएल (IPL) के आगामी सीजन के लिए दो नई टीमों का ऐलान हो गया है। इसमें अहमदाबाद और लखनऊ नई टीमों के रूप में शामिल होगी और नीलामी राशि भी हैरान करने वाली रही है। संजीव गोयनका की कम्पनी RPSG ने लखनऊ फ्रेंचाइजी को खरीदा है और CVC Capital ने अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को खरीदा है।

खबरों के अनुसार संजीव गोयनका की कम्पनी RPGS ने लखनऊ टीम को खरीदने के लिए कुल 7090 करोड़ रूपये की बोली लगाई जो सबसे ज्यादा रही और उन्होंने इसमें बाजी मार ली। इसके बाद एक इंटरनेशनल इन्वेस्टमेंट फर्म CVC Capital ने 5625 करोड़ रूपये की बोली लगाते हुए दूसरी टीम के अधिकार हासिल किये। अन्य सभी बड़े नामों को पीछे छोड़ते हुए इन दो बोली लगाने वाली कम्पनियों ने आईपीएल की दो नई टीमों को खरीद लिया।

बीसीसीआई ने अपनी रिलीज में बताया कि नई फ्रेंचाइजी 2022 सीज़न से आईपीएल में भाग लेंगी, हालांकि इसके लिए बोली लगाने वाले आईटीटी दस्तावेज़ में निर्दिष्ट बोली-पश्चात औपचारिकताओं को पूरा करना होगा। आईपीएल 2022 सीज़न में दस टीमें शामिल होंगी और इसमें 74 मैच होंगे, जिसमें प्रत्येक टीम 7 घरेलू और 7 मैच बाहर खेलेगी।

JUST IN: RPSG Group of Sanjiv Goenka and CVC Capital, an international investment firm, have bagged the two new IPL teams. #IPL #IPLNewTeam

बीसीसीआई ने इस नीलामी और बिडिंग के लिए दुबई में ही व्यवस्था की थी और बोली लगाने वाले लोग भी दुबई में ही थे। इसके बाद सभी से बिडिंग करवाई गई और पूरा कार्य होने के बाद एक साथ ही नीलामी के लिए लगी राशि का ऐलान किया गया। किसी ने नहीं सोचा होगा कि 7000 करोड़ रूपये की बोली भी किसी टीम के लिए लगाई जाएगी। 4000 करोड़ रूपये या इससे थोड़ी ज्यादा राशि प्रति टीम के हिसाब से आने की उम्मीद तो की जा रही थी लेकिन इतनी बड़ी राशि चौंकाने वाली रही।

टीमों की नीलामी प्रक्रिया से पहले बीसीसीआई ने पुरानी टीमों में किये जाने वाले रिटेन नियमों की जानकारी दी थी। एक टीम में चार खिलाड़ी तक रिटेन किये जा सकते हैं। नई टीमों को मेगा नीलामी के बाहर से दो खिलाड़ी खरीदने का अधिकार भी देने का प्रावधान करने की बात सामने आई है। अगले साल आईपीएल के लिए अब मेगा नीलामी भी होनी है।


Edited by Naveen Sharma
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...