Hindi Cricket News: पहली बार एक ओवर में छह छक्के खाने वाले गेंदबाज मैल्कम नैश का निधन

गेंदबाजी करते मैल्कम नैश
गेंदबाजी करते मैल्कम नैश

इंग्लैंड के प्रथम श्रेणी के पूर्व तेज गेंदबाज मैल्कम नैश का मंगलवार को निधन हो गया। वह अपने एक ओवर में छह छक्के खाने के लिए पहचाने जाते हैं। वेस्टइंडीज के महान खिलाड़ी सर गारफील्ड सोबर्स ने मैल्कम नैश के एक ओवर में लगातार छह छक्के मारे थे। यह पहला मौका था, जब प्रथम श्रेणी में किसी बल्लेबाज ने यह उपलब्धि हासिल की थी। इसके बाद सोबर्स के साथ मैल्कम नैश का नाम भी क्रिकेट के इतिहास के पन्नों में दर्ज हो गया था।

मैल्कम नैश मंगलवार को लॉर्ड्स के मैदान में एक कार्यक्रम में शरीक होने गए थे। उसी दौरान वह अचानक गिर पड़े। उसके बाद उन्हें अस्पताल ले जाया गया, जहाँ उन्हें मृत घोषित कर दिया गया। नैश ने 1966 से लेकर 1983 के दौरान 17 साल के अपने प्रथम श्रेणी क्रिकेट करियर में 993 विकेट हासिल किए थे। यह अपने आप में उस वक्त के लिहाज से बड़ा कीर्तिमान है।

मैल्कम नैश को इंग्लैंड की अंतरराष्ट्रीय टीम के लिए कभी खेलने का मौका नहीं मिला। हालांकि, उन्होंने घरेलू क्रिकेट में अपना शानदार प्रदर्शन जारी रखा। मैल्कम नैश ने 336 प्रथम श्रेणी के मैचों में 7129 रन बनाए थे। उनका सर्वाधिक स्कोर 130 रन रहा था। उन्होंने दो शतक और 25 अर्धशतक लगाए थे। नैश ने 148 कैच भी लपके थे। इन मुकाबलों में उन्होंने 993 विकेट लिए। वहीं, 271 लिस्ट ए मैचों में उन्होंने 2303 रन बनाए, जबकि 324 विकेट अपने नाम किए।

बता दें कि 1968 में काउंटी चैंपियनशिप के दौरान स्वैनसी के मैदान पर मुकाबला हुआ था। इसमें गैरी सोबर्स ने नॉटिंघमशायर के लिए खेलते हुए ग्लेमोर्गन के गेंदबाज नैश के एक ओवर छह छक्के मारे थे। मेलकम नैश के इस ओवर में शुरुआती 5 छक्के तो गैरी सोबर्स ने क्लीन हिट करके जड़े थे, जो सीधे सीमारेखा के बाहर जाकर गिरे थे। ओवर की आखिरी गेंद पर पड़ा छठवां छक्का फील्डर के हाथ से छिटककर बाउंड्री के बाहर गिरा था।

Hindi Cricket News, सभी मैच के क्रिकेट स्कोर, लाइव अपडेट, हाइलाइट्स और न्यूज स्पोर्टसकीड़ा पर पाएं

Quick Links

App download animated image Get the free App now