Create

एमएस धोनी से मिली अहम सलाह का ऑस्‍ट्रेलियाई ऑलराउंडर ने किया खुलासा

एमएस धोनी ने मार्कस स्‍टोइनिस को अहम सलाह दी
एमएस धोनी ने मार्कस स्‍टोइनिस को अहम सलाह दी
reaction-emoji
Vivek Goel

ऑस्‍ट्रेलियाई (Australia Cricket team) ऑलराउंडर मार्कस स्‍टोइनिस (Marcus Stoinis) ने आईपीएल 2021 (IPL 2021) के दौरान पूर्व भारतीय (India Cricket team) कप्‍तान एमएस धोनी (MS Dhoni) से मिली अहम सलाह का खुलासा किया है।

द ग्रेड क्रिकेटर के यूट्यूब चैनल पर बातचीत करते हुए मार्कस स्‍टोइनिस ने याद किया कि कैसे एमएस धोनी ने उन्‍हें एक बार कहा था कि उनके लिए चेन्‍नई सुपरकिंग्‍स ने गेंदबाजी और फील्डिंग की क्‍या योजना बनाई है।

ऑस्‍ट्रेलियाई खिलाड़ी ने कहा कि यह तारीफ के साथ-साथ तंज कसने वाली सलाह थी, लेकिन उन्‍होंने इसे तारीफ के रूप में स्‍वीकार किया।

स्‍टोइनिस ने कहा, 'धोनी मेरे साथ काफी ईमानदार थे। वो मुझे अच्‍छे से समझते हैं और उन्‍होंने कहा कि कैसे सीएसके मुझे गेंदबाजी करेगा और मेरे लिए किस तरह फील्डिंग सजाई गई है। यह तारीफ के साथ-साथ तंज भी था, जहां मुझे पता करना था कि इसे किस रूप में लूं। मैंने इसे तारीफ के रूप में लिया।'

मार्कस स्‍टोइनिस इस समय ऑस्‍ट्रेलिया के लिए सीमित ओवर क्रिकेट में मैच फिनिशर की भूमिका निभा रहे हैं। स्‍टोइनिस ने बताया कि एमएस धोनी से उनकी बातचीत अंत तक टिकने के बारे में हुई। उन्‍होंने बताया कि कैसे एमएस धोनी प्रत्‍येक फिनिशर को दो श्रेणियों में रखते हैं। पहला, जो मैच को अंत तक ले जाते हैं और दूसरा जो जल्‍दी जोखिम उठाते हैं। फिर उन्‍होंने बताया कि वो दोनों के लिए क्‍या योजना बनाते हैं।

दिल्‍ली कैपिटल्‍स के ऑलराउंडर ने कहा, 'यह बहुत मजेदार बातचीत थी। उन्‍होंने बताया कि कैसे कुछ लोग जिम्‍मेदारी उठाकर अंत तक टिकना चाहते हैं जबकि कुछ खिलाड़ी जल्‍द ही जोखिम उठाना पसंद करते हैं। वो खेल से आगे चलना चाहते हैं या फिर जल्‍दी डगआउट लौट जाना चाहते हैं। धोनी टीम के अंदर यह पता कर लेते हैं। मेरी आदत है कि गेम को अंत तक ले जाना पसंद करता हूं। धोनी ने शुरूआत में परखा और फिर उन्‍हें पता चल गया कि मैं अंत तक खेलने वाला हूं। धोनी ने कहा कि स्‍टोइनिस अंत तक खेलने को तैयार है। मैं फील्ड में थोड़े बदलाव करूंगा। वहीं अन्‍य लोगों के लिए वो ऐसा नहीं करते क्‍योंकि वो जानते हैं कि खिलाड़ी शुरूआत से शॉट जमाएगा। उन्‍होंने इस बारे में मुझे काफी समझाया कि वो क्‍या सोचते हैं और क्‍या करने की कोशिश करते हैं।'

एमएस धोनी और मार्कस स्‍टोइनिस आईपीएल में कई बार आमने-सामने खेल चुके हैं।

अपनी कमजोरी पर तब तक काम करो जब तक वो ताकत नहीं बन जाए: धोनी की स्‍टोइनिस को सलाह

मैदान के अंदर की रणनीति के अलावा मार्कस स्‍टोइनिस ने बताया कि मैदान के बाहर सीएसके के कप्‍तान से उनकी क्‍या बातचीत हुई। स्‍टोइनिस ने कहा कि एमएस धोनी की सलाह है कि कमजोरी पर काम करो और ट्रेनिंग सेशन में उसे फिल्‍टर बना लो।

स्‍टोइनिस ने कहा, 'हमने ट्रेनिंग के बारे में बातचीत की। हमने उनके विश्‍वास के बारे में बातचीत की,‍ जिसमें उनका मानना है कि अपनी कमजोरी पर तब तक काम करो, जब तक वो आपकी ताकत नहीं बन जाती। उन्‍होंने कहा कि कैसे कई कोच आपको चीजों पर काम करने के लिए कहेंगे। आपको शॉर्ट बॉल पर काम करना पड़ सकता है तो फिर फुल लेंथ की गेंद पर शॉट जमाने से चूक सकते हो। जो मेरी ट्रेनिंग में बहुत अच्‍छी रही।'


Edited by Vivek Goel
reaction-emoji

Comments

Quick Links

More from Sportskeeda
Fetching more content...