दक्षिण अफ्रीका को लगा झटका, इंग्लैंड दौरे को दिग्गज खिलाड़ी ने बीच में छोड़ा 

मारिजाने कैप ने निजी कारणों से इंग्लैंड दौरे को छोड़ दिया है
मारिजाने कैप ने निजी कारणों से इंग्लैंड दौरे को छोड़ दिया है

दक्षिण अफ्रीका की अनुभवी ऑलराउंडर मारिजाने कैप (Marizanne Kapp) ने मौजूदा इंग्लैंड दौरे से अपना नाम वापस ले लिया है और वह वापस स्वदेश लौट गईं हैं। दक्षिण अफ्रीका की टीम मौजूदा समय में इंग्लैंड दौरे पर टी20 सीरीज खेल रही है लेकिन कैप ने पारिवारिक कारणों से दौरे को बीच में ही छोड़ दिया है। वह अब सीरीज का हिस्सा नहीं होंगी। इसके अलावा बर्मिंघम में होने वाले कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games) पर भी दिग्गज खिलाड़ी की भागीदारी पर संदेह है।

दक्षिण अफ्रीका के लिए इंग्लैंड का दौरा अभी तक काफी निराशाजनक रहा है। दौरे पर खेला गया एकमात्र टेस्ट टीम ने ड्रॉ कराया था लेकिन इसके बाद उन्हें वनडे सीरीज में 3-0 से हार का सामना करना पड़ा। वहीँ मौजूदा टी20 सीरीज के पहले मैच में भी उन्हें हार मिली है। दौरे पर मारिजाने कैप ने शानदार प्रदर्शन किया था और उन्होंने बल्ले से कुछ बेहतरीन पारियां खेली थी। ऐसे में उनकी गैरमौजूदगी टीम के लिए किसी बड़े झटके से कम नहीं है।

क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के एक बयान में बताया गया है कि कैप ने "इस मुश्किल के समय में अपने परिवार के करीब रहने के लिए गक्बेरहा वापस घर जाने का अनुरोध किया था।"

हालाँकि, कैप की पत्नी और दक्षिण अफ्रीका महिला क्रिकेट टीम की नियमित कप्तान डेन वैन नीकेर्क, जो चोट की वजह काफी समय से टीम का हिस्सा नहीं हैं, ने इंस्टाग्राम पर पोस्ट करते हुए बताया कि कैप के ब्रदर-इन-लॉ (बहन का पति) हाथ और चेहरे पर जले हुए घाव के साथ अस्पताल में भर्ती है।

उन्होंने अपनी पोस्ट में आगे बताया कि यह मारिजाने की सबसे छोटी बहन (उनकी पत्नी) और उनके/हमारे पूरे परिवार के लिए अविश्वसनीय रूप से दर्दनाक रहा है। जो लोग टीम के लिए मारिजाने की प्रतिबद्धता पर सवाल उठाते हैं, उन्हें यह समझना चाहिए कि परिवार हमेशा पहले आता है। वह अपने बीमार होने और अपनी भतीजी के बहुत बीमार होने के कारण (एक टेस्ट और वनडे मैच) खेली।

ओपनिंग बल्लेबाज तजनीम ब्रिट्स को टी20 सीरीज के शेष दो मैचों के लिए स्क्वाड में शामिल कर लिया गया है। हालाँकि, अभी यह स्पष्ट नहीं है कि कैप कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए वापस टीम से जुड़ेंगी या नहीं।

तुमी सेखुखुन भी इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से हुईं बाहर

मारिजाने कैप के अलावा तुमी सेखुखुन भी इंग्लैंड के खिलाफ टी20 सीरीज से हुईं बाहर हो गईं हैं। तजमीन को ग्रोइन इंजरी हुई थी और वह वनडे सीरीज के अंतिम मुकाबले में भी रिकवरी की वजह से नहीं खेल पाईं थी।

Edited by Prashant Kumar