COOKIE CONSENT
Create
Notifications
Favorites Edit
Advertisement

वेस्टइंडीज़ और आईसीसी वर्ल्ड XI के बीच आज रात खेला जाएगा मुक़ाबला,भारत और पाकिस्तान के दिग्गज होंगे एक साथ

Sheen Naqwi
ANALYST
31   //    31 May 2018, 16:07 IST

क्रिकेट की सबसे बड़ी जंग की बात की जाए तो भारतीय प्रेमी की उम्मीद भारत और पाकिस्तान के मैच पर टिक जाती है। क्योंकि मैदान पर जब इन दोनों देशों के खिलाड़ी होते हैं तो उत्साह चरम पर होता है। आज रात भी कुछ ऐसा ही मौक़ा होगा जब भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ियों का जमावड़ा क्रिकेट के मक्का कहे जाने वाले लॉर्ड्स पर लगेगा। लेकिन इस बार भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी एक दूसरे के ख़िलाफ़ नहीं बल्कि एक दूसरे के साथ एक ही टीम में होंगे। जहां उनके सामने होगी टी20 के मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज़ की चुनौती। जी हां, रात 10.30 बजे से आईसीसी वर्ल्ड XI और वेस्टइंडीज़ के बीच एक टी20 अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबला खेला जाएगा, जिसमें वर्ल्ड XI में भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश, इंग्लैंड, न्यूज़ीलैंड, अफ़ग़ानिस्तान और नेपाल के खिलाड़ी शामिल रहेंगे।

 

नेक मक़सद के लिए इकट्ठा हुए हैं सभी दुनिया भर के खिलाड़ी


 


लॉर्ड्स क्रिकेट मैदान पर आज दुनिया भर के बड़े सितारों का जमावरा एक बेहद नेक मक़सद के लिए लग रहा है। दरअसल, वेस्टइंडीज़ और वर्ल्ड-XI के बीच होने वाले इस मुक़ाबले से आने वाले पैसों को अमेरिका और कैरिबायाई सरज़मीं पर इरमा और मारिया नाम के आए तूफ़ानों से पहुंचे नुक़सान की भरपाई के लिए ख़र्च किया जाएगा। इस तूफ़ान ने कईयों की ज़िंदगी लील ली थी और साथ ही कई इमारतों को भी क्षति पहुंचाई थी जिसमें वेस्टइंडीज़ के क्रिकेट मैदान भी शामिल हैं। यही वजह है कि इस शानदार मक़सद के लिए सभी खिलाड़ियों ने खेलने की हामी भरी और अब एक बेहतरीन मुक़ाबले की आज रात सभी को उम्मीद होगी।

 

इस चैरिटी मैच को मिला है आईसीसी से अंतर्राष्ट्रीय दर्जा




 

आईसीसी ने भी इस नेक पहल में अपना योगदान दिया और इस मैच को प्रदर्शनी मैच नहीं रखा है बल्कि इसे अंतर्राष्ट्रीय टी20 का दर्जा दिया गया है। यानी इस मैच में बनने वाले सभी रिकॉर्ड खिलाड़ियों के टी20 अंतर्राष्ट्रीय करियर में भी दर्ज होंगे, जिसका मतलब हुआ कि अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले चुके पाकिस्तान के पूर्व कप्तान शाहिद आफ़रीदी और न्यूज़ीलैंड के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज़ ल्यूक रोंकी एक मैच के लिए अंतर्राष्ट्रीय मैच में वापसी करेंगे। साथ ही साथ नेपाल के लेग स्पिनर संदीप लामिछाने अगर आज प्लेइंग-XI का हिस्सा बनते हैं तो वह किसी भी स्तर का पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलेंगे।

 

शाहिद आफ़रीदी के कंधों पर होगी आईसीसी वर्ल्ड-XI की कमान


 



 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान शाहिद आफ़रीदी 2 साल बाद कोई अंतर्राष्ट्रीय मुक़ाबला खेलेंगे। आफ़रीदी ने 2016 में क्रिकेट के सभी फ़ॉर्मेट से संन्यास ले लिया था, आख़िरी बार पाकिस्तान का ये शानदार ऑलराउंडर वर्ल्ड टी20 में ऑस्ट्रेलिया के ख़िलाफ़ खेलता हुआ नज़र आया था। उस समय आफ़रीदी पाकिस्तान क्रिकेट टीम के टी20 कप्तान थे और इत्तेफ़ाक़ से आज रात भी वर्ल्ड-XI के कप्तान शाहिद आफ़रीदी ही होंगे। इससे पहले इयोन मोर्गन के कंधों पर टीम की कमान थी लेकिन चोट की वजह से मोर्गन ने अपना नाम इस मैच से वापस ले लिया और कप्तानी का ज़िम्मा अब आफ़रीदी पर होगा।

 

कार्लोस ब्रैथवेट होंगे विंडीज़ के कप्तान




 

टी20 की मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन वेस्टइंडीज़ की कमान ऑलराउंडर कार्लोस ब्रैथवेट के कंधों पर होगी। इस टीम में एक से बढ़कर एक दिग्गज भरे हुए हैं, क्रिस गेल और एविन लुईस पर जहां सलामी बल्लेबाज़ी की ज़िम्मेदारी होगी तो मध्यक्रम में आंद्रे फ़्लेचर, मार्लन सैमुअल्स और विस्फोटक आंद्रे रसेल भी मौजूद हैं। गेंदबाज़ी में इस टीम में सैमुअल बद्री का अनुभव है तो आंद्रे रसेल की रफ़्तार के साथ साथ केसरिक विलियम्स और रेयान एमरिट भी नई गेंद से बल्लेबाज़ों की परीक्षा लेते हुए नज़र आएंगे।

 

भारत के दो स्टार भी वर्ल्ड-XI में हैं शामिल


 

 

टीम इंडिया के भी दो खिलाड़ियों को इस मैच में वर्ल्ड-XI की तरफ़ से खेलने का मौक़ा मिलेगा। भारतीय क्रिकेट टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज़ दिनेश कार्तिक के अलावा तेज़ गेंदबाज़ मोहम्मद शमी भी वर्ल्ड-XI में शामिल हैं। इनके अलावा पाकिस्तान से आफ़रीदी के साथ साथ शोएब मलिक होंगे तो इंग्लैंड से सैम बिलिंग्स, आदिल राशिद और सैम कुरन की होगी तिकड़ी। न्यूज़ीलैंड से मिचेल मैकलेनाघन और ल्यूर रोंकी हैं तो बांग्लादेश से तमीम इक्बाल भी दिखाएंगे अपना जलवा। नेपाल और श्रीलंका से संदीप लामिछाने और थिसारा परेरा को भी वर्ल्ड-XI में मिली है जगह।

 

वेस्टइंडीज़ और वर्ल्ड-XI की क्या होगी अंतिम एकादश ?


 

 

वेस्टइंडीज़ संभावित-XI: क्रिस गेल, एविन लुईस, आंद्रे फ़्लेचर, मार्लन सैमुअल्स, रोवमन पॉवल, दिनेश रामदीन, आंद्रे रसेल, एश्ले नर्स, केसरिक विलियम्स, रेयान एमरिट और सैमुअल बद्री

आईसीसी वर्ल्ड-XI संभावित-XI: तमीम इक्बाल, ल्यूक रोंकी, सैम बिलिंग्स, दिनेश कार्तिक, शोएब मलिक, शाहिद आफ़रीदी, थिसारा परेरा, आदिल राशिद/संदीप लामिछाने, राशिद ख़ान, मोहम्मद शमी और मिचेल मैकलेनाघन

 

 

Topics you might be interested in:
Advertisement
Fetching more content...