मेग लैनिंग ने T20 फॉर्मेट में रनों का बड़ा कीर्तिमान किया अपने नाम, गुजरात जायंट्स के खिलाफ मैच के दौरान हासिल की बड़ी उपलब्धि

मेग लैनिंग शानदार फॉर्म में चल रही हैं (PIC: PTI)
मेग लैनिंग शानदार फॉर्म में चल रही हैं (PIC: PTI)

भारत में विमेंस प्रीमियर लीग के दूसरे सीजन (WPL 2024) का रोमांच जारी है और रविवार को 10वां मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स बनाम गुजरात जायंट्स (DC vs GG) खेला गया। इस मुकाबले में दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने बाजी मारी और 25 रनों से सीजन में अपनी तीसरी जीत दर्ज की। टीम की कप्तान मेग लैनिंग (Meg Lanning) ने 41 गेंदों में छह चौके और एक छक्के की बदौलत 55 रनों की पारी खेली एवं टॉप स्कोरर रहीं। अपनी इस पारी के दौरान लैनिंग ने T20 फॉर्मेट में सबसे तेज 9000 रन बनाने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान पारियों के लिहाज से यह उपलब्धि हासिल करने वाली सबसे तेज बल्लेबाज बनीं।

मेग लैनिंग ने अपने T20 करियर की 289वीं पारी में 9000 रन पूरे किए और ऑस्ट्रेलिया की ही बेथ मूनी का रिकॉर्ड तोड़ा। मूनी ने 299 पारियों में यह आंकड़ा हासिल किया था। वहीं, तीसरे और चौथे नंबर पर न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन और सूजी बेट्स मौजूद हैं। डिवाइन और बेट्स ने क्रमशः 297 और 323 पारियां 9000 रनों के लिए ली थीं।

ऑस्ट्रेलिया की वर्ल्ड कप विजेता कप्तान मेग लैनिंग ने पिछले साल ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उनका करियर बेहद शानदार रहा और ऑस्ट्रेलिया ने उनकी कप्तानी में अपना दबदबा स्थापित किया था। लैनिंग के नाम T20I फॉर्मेट में 132 मैचों की 121 पारियों में 3405 रन दर्ज हैं। इस दौरान उनके बल्ले से 2 शतक और 15 अर्धशतक भी आये।

दिल्ली कैपिटल्स ने दर्ज की WPL 2024 में लगातार तीसरी जीत

बेंगलुरु में खेले गए मुकाबले में, टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली कैपिटल्स ने 20 ओवर में 163/8 का स्कोर बनाया। मेग लैनिंग की अर्धशतकीय पारी के अलावा, एलिस कैप्सी ने 27 और एनाबेल सदरलैंड ने 20 रनों का योगदान दिया। जवाब में, लक्ष्य का पीछा करते हुए गुजरात जायंट्स की तरफ से एश्ली गार्डनर ने सबसे ज्यादा 40 रन बनाये लेकिन अन्य बल्लेबाजों के निराशाजनक प्रदर्शन के कारण टीम पूरे ओवर खेलकर 138/8 का ही स्कोर बना पाई।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar