ऑस्ट्रेलियाई कप्तान एशेज से बाहर, खास वजह आई सामने 

Australia v England Women
Australia v England Women's Test - Day 4

अगले महीने शुरू होने वाली मल्टी-फॉर्मेट एशेज सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया को बड़ा झटका लगा है। टीम की कप्तान मेग लैनिंग (Meg Lanning) मेडिकल कारणों से इंग्लैंड दौरे पर अब नहीं जाएंगी। इसकी पुष्टि क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने शनिवार, 27 मई को की। लैनिंग की जगह अनुभवी एलिसा हीली टीम की कमान संभालेंगी। मेडिकल स्टाफ ने लैनिंग को घर पर रहने की सलाह दी है और उनकी वापसी को लेकर अभी कोई समय निर्धारित नहीं है।

लैनिंग ने अपने मानसिक स्वास्थ्य को मैनेज करने के लिए एक लम्बा ब्रेक लेने के बाद जनवरी वापसी की थी और इसके बाद दक्षिण अफ्रीका में आयोजित हुए टी20 वर्ल्ड कप में अपनी टीम को खिताबी जीत दिलाई थी। वह भारत में आयोजित हुए WPL 2023 में भी खेली थीं और अपनी कप्तानी में दिल्ली कैपिटल्स को फाइनल तक पहुँचाया था, जहाँ हरमनप्रीत कौर की अगुवाई वाली मुंबई इंडियंस ने उन्हें हरा दिया था।

कार्यवाहक कप्तान एलिसा हीली की डिप्टी के तौर पर ताहलिया मैक्ग्रा को नियुक्त किया गया है। वहीं मेग लैनिंग की जगह पर किसी भी अन्य खिलाड़ी को शामिल किये जाने की घोषणा नहीं की गई है। हालाँकि, टीम के पास यूके दौरे पर एशेज के समय जाने वाली ऑस्ट्रेलिया ए के स्क्वाड से खिलाड़ियों को चुनने का विकल्प रहेगा।

मेग को मिस किया जायेगा - शॉन फ्लेगलर

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की महिला हेड ऑफ क्रिकेट परफॉरमेंस शॉन फ्लेगलर ने लैनिंग को लेकर कहा,

मेग के लिए यह दुर्भाग्यपूर्ण झटका है और वह स्पष्ट रूप से एशेज से बाहर होने से निराश हैं; यह टीम के लिए एक महत्वपूर्ण सीरीज है और उन्हें मिस किया जायेगा, लेकिन वह अपने स्वास्थ्य को तरजीह देने की आवश्यकता को समझती हैं। मेग घर पर ही रहेंगी जहां वह जल्द से जल्द खेलने के लिए लौटने के उद्देश्य से मेडिकल स्टाफ के साथ काम करना जारी रखेंगी। उम्मीद है कि उनकी प्राइवेसी का सम्मान किया जायेगा।

बता दें कि यह दूसरी बार है जब मेग लैनिंग एशेज का हिस्सा नहीं होंगी। इससे पहले वह कंधे की चोट के कारण 2017-18 में खेली गई एशेज से बाहर हो गई थीं।

महिला एशेज 22 जून से ट्रेंट ब्रिज, नॉटिंघम में इंग्लैंड के खिलाफ एकमात्र टेस्ट के साथ शुरू होगी। इसके बाद तीन टी20 और तीन वनडे मैच खेले जाएंगे। 18 जुलाई को सीरीज का समापन होगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
App download animated image Get the free App now