Create

WBBL के आगामी सीजन से ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने अपना नाम लिया वापस, सामने आई अहम वजह 

मेग लैनिंग ने अपने ब्रेक को जारी रखने का फैसला लिया है
मेग लैनिंग ने अपने ब्रेक को जारी रखने का फैसला लिया है

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लैनिंग (Meg Lanning) आगामी महिला बिग बैश लीग (WBBL) में हिस्सा नहीं लेंगी। उन्होंने अपने ब्रेक को जारी रखने का फैसला किया है, इसी वजह से वह मेलबर्न स्टार्स के लिये उपलब्ध नहीं रहेंगी।

लैनिंग ने 2022 कॉमनवेल्थ में ऑस्ट्रेलिया के द्वारा गोल्ड मेडल जीतने के बाद, क्रिकेट से अनिश्चितकालीन ब्रेक की घोषणा कर दी थी। अपने इस फैसले के कारण ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ने द हंड्रेड में भी हिस्सा नहीं लिया था।

मेलबर्न स्टार्स ने लैनिंग के फैसले को लेकर बयान जारी करते हुए कहा,

क्लब उनके फैसले का सम्मान करता है और उनकी निजता का सम्मान किया जाता रहेगा।

WBBL में मेग लैनिंग अपनी टीम मेलबर्न स्टार्स की कप्तान थीं लेकिन उनके न होने से अब नए कप्तान की खोज करनी होगी। टीम अपना पहला मैच 15 अक्टूबर को ब्रिस्बेन हीट के खिलाफ खेलेगी। इस साल की शुरुआत में लैनिंग ने विक्टोरिया की कप्तानी सोफी मोलिनक्स को सौंप दी थी।

अगर मेग लैनिंग अपना ब्रेक जारी रखती हैं तो फिर दिसंबर के मध्य में होने वाले भारत दौरे के लिए ऑस्ट्रेलिया को एक नए कप्तान की तलाश करनी होगी। टीम की उपकप्तान रेचल हेंस ने भी कुछ समय पहले ही संन्यास लिया है। ऐसे में ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम में एक नया लीडरशिप ग्रुप देखने को मिल सकता है।

कप्तान के तौर पर शानदार रहा है मेग लैनिंग का करियर

लैनिंग ने 2010 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में डेब्यू किया और 2014 में 21 साल की उम्र में उन्हें कप्तान बनाया गया था। उन्होंने सभी प्रारूपों में 171 मैचों में टीम का नेतृत्व किया है और इस दौरान 135 मैच जीते हैं। 2017 के बाद से उन्होंने केवल पांच अंतरराष्ट्रीय मैच हारे हैं।

इसके अलावा बतौर बल्लेबाज भी उनका रिकॉर्ड काफी शानदार है। उनके नाम 100 वनडे मैचों में 53.13 की औसत से 4463 रन दर्ज हैं। वहीं 124 टी20 मुकाबलों में उनके नाम 36.48 की औसत से 3211 रन दर्ज हैं। इसके अलावा लैनिंग ने छह टेस्ट में 345 रन बनाये हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment