ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज का T20I फॉर्मेट में बड़ा कारनामा, सबसे ज्यादा विकेटों के मामले में पाकिस्तानी दिग्गज को छोड़ा पीछे 

India v Australia - Women
India v Australia - Women's T20: Game 3

भारत और ऑस्ट्रेलिया की महिला टीमों (IND-W vs AUS-W) के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का तीसरा और निर्णायक मुकाबला मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और भारत को 20 ओवर में 147/6 के स्कोर पर रोक दिया। भारतीय पारी के दौरान ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मेगन शूट (Megan Schutt) ने एक ही विकेट हासिल किया लेकिन उससे उन्होंने एक बड़ी उपलब्धि अपने नाम कर ली। शूट अब महिला टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाली गेंदबाज बन गई हैं।

भारत की पारी के दौरान मेगन शूट ने जैसे ही शैफाली वर्मा (26) का विकेट हासिल किया, उन्होंने पाकिस्तान की कप्तान निदा दार को सबसे ज्यादा टी20 विकेट लेने के मामले में पीछे छोड़ दिया। शूट के नाम अब 105 मैचों में 131 विकेट दर्ज हो गए हैं। इस फॉर्मेट में उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 15 रन देकर पांच विकेट लेना रहा है।

वहीं, निदा दार के नाम 141 मुकाबलों में 130 विकेट दर्ज हैं। मेगन शूट ने भारत के खिलाफ टी20 सीरीज के पहले मुकाबले में दो विकेट लेकर निदा की बराबरी की थी लेकिन दूसरे मुकाबले में उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था। हालाँकि, तीसरे टी20 में वह एक सफलता के साथ रिकॉर्ड तोड़ने में सफल रहीं।

ऑस्ट्रेलिया को मिला सीरीज जीतने के लिए 148 का लक्ष्य

टॉस हारकर भारत की शुरुआत अच्छी रही और पहले विकेट के लिए ओपनिंग बल्लेबाजों ने 39 रन जोड़े। शैफाली वर्मा के आउट होने के बाद, टीम ने तीन विकेट जल्दी-जल्दी गंवा दिए, जिससे स्कोर 66/4 हो गया। दीप्ति शर्मा भी 14 रन बनाकर 99 के स्कोर पर चलती बनीं। हालाँकि, ऋचा घोष ने 28 गेंदों में 34 और अमनजोत कौर ने नाबाद 17 रन बनाकर टीम को एक लड़ने लायक स्कोर तक पहुँचाया। पूजा वस्त्राकर ने भी नाबाद 7 रन बनाये। इस तरह भारत ने 148 का लक्ष्य रखा। दोनों टीमों के बीच सीरीज 1-1 की बराबरी पर है और आज का मुकाबला जीतने वाली टीम सीरीज पर भी कब्ज़ा जमायेगी।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment