Create

भारतीय दिग्गज मिताली राज ने किया संन्यास का ऐलान, 23 साल के करियर पर लगाया विराम 

Australia v India Women's Test Match Media Opportunity
Australia v India Women's Test Match Media Opportunity

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की दिग्गज बल्लेबाज मिताली राज (Mithali Raj) ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया है। लंबे समय तक भारतीय टीम की कप्तानी करने वाली मिताली ने इस साल की शुरुआत में खेले गए विमेंस वर्ल्ड कप के रूप में अपना आखिरी टूर्नामेंट खेला था। मिताली ने ट्विटर पर एक बड़े पोस्ट के जरिए अपने रिटायरमेंट की घोषणा की है। मिताली ने अपनी इस पोस्ट में तमाम लोगों को धन्यवाद कहा है। मिताली ने लिखा,

छोटे बच्चे के रूप में मैंने ब्लू जर्सी पहनने का सपना देखा था क्योंकि अपने देश के लिए खेलना सबसे बड़ी बात होती है। मेरा सफर काफी सारी सफलताओं और कुछ विफलताओं से भरा रहा। पिछले 23 साल मेरे जीवन के सबसे अनमोल रहे। हर सफर की तरह इस सफर की भी समाप्ति होनी थी। आज वह दिन है जब मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के हर फॉर्मेट से संन्यास ले रही हूं। जितनी भी बार मैंने मैदान में कदम रखा है हर बार मैंने अपना 100 प्रतिशत देते हुए भारत को मैच जिताने की कोशिश की है। भारत के लिए खेलने का मौका मिलने का मैं हमेशा शुक्रगुजार रहूंगी।
Thank you for all your love & support over the years!I look forward to my 2nd innings with your blessing and support. https://t.co/OkPUICcU4u

महिला वनडे में सर्वाधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं मिताली

मिताली का वनडे करियर अद्भुत रहा और वह महिला वनडे में सबसे अधिक रन बनाने वाली बल्लेबाज हैं। उन्होंने भारत के लिए खेलें 232 वनडे मैचों की 211 पारियों में 7805 रन बनाए हैं। अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में उन्होंने अपने रन 50 से अधिक की औसत के साथ बनाए हैं। आपको बता दें कि महिला क्रिकेट में मिताली 6000 या उससे अधिक रन बनाने वाली इकलौती बल्लेबाज हैं।

मिताली ने वनडे क्रिकेट में 64 अर्धशतक लगाए हैं और वह महिला वनडे में 50 या उससे अधिक अर्धशतक लगाने वाली इकलौती बल्लेबाज हैं। उन्होंने 89 टी-20 मैचों में 17 अर्धशतकों की बदौलत 2364 और 12 टेस्ट मैचों में 699 रन बनाए हैं।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment