Create
Notifications

मिताली राज ने बनाया वर्ल्ड क्रिकेट का सबसे बड़ा रिकॉर्ड, सचिन तेंदुलकर के साथ लिया जाएगा नाम

England v India - Women
England v India - Women's Third One Day International
Naveen Sharma
FEATURED WRITER

मिताली राज (Mithali Raj) वर्ल्ड क्रिकेट में किसी परिचय की मोहताज नहीं हैं और वनडे क्रिकेट में तो उनके आंकड़े सबसे लाजवाब हैं। इस बीच वर्ल्ड क्रिकेट में उन्होंने एक नई उंचाई को प्राप्त कर लिया है। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली पहली महिला खिलाड़ी बनकर उन्होंने देश का भी नाम किया है। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे में 11 रन बनाते ही मिताली सबसे ज्यादा रन बनाने वाली खिलाड़ी बन गईं। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया की चार्लोट एडवर्ड्स को इस मामले में पीछे छोड़ दिया है। उनके नाम 10273 रन थे और मिताली के नाम अब 10337 रन हो गए हैं।

टेस्ट क्रिकेट महिलाओं के बीच कम देखने को मिलता है और मिताली टी20 क्रिकेट भी अब नहीं खेलती, ऐसे में वनडे क्रिकेट में उन्होंने सफलता के झण्डे गाड़े हैं। इस प्रारूप में उनके नाम कुल 216 मैचों में 7304 रन है। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 11 मैचों में 669 और टी20 में उन्होंने 89 मैचों में 2364 रन बनाए हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों में अब दो भारतीयों का नाम है। सचिन तेंदुलकर पुरुष क्रिकेट में और मिताली राज महिला क्रिकेट में टॉप पर हैं। इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में मिताली ने नाबाद 75 रन की पारी खेल अकेले दम पर भारतीय टीम को 4 विकेट से जीत दिलाई। मिताली ने क्रीज पर टिककर खेलने का निर्णय लिया और वह अंत तक खेलती रहीं। भारतीय टीम को जीत दिलाने के साथ ही वह नाबाद पवेलियन लौटीं।

हालांकि यह तीसरा और अंतिम वनडे था लेकिन दौरे के सभी मैचों का परिणाम देखकर सीरीज जीतने वाली टीम का ऐलान होगा। ऐसे में भारत के लिए संभावनाएं बाकी हैं। तीन टी20 मैचों की सीरीज भी अब खेली जानी है। भारतीय महिलाओं ने एकमात्र टेस्ट मैच में भी बेहतर खेल दिखाया था और इसे ड्रॉ कराने में कामयाबी पाई थी।

Edited by Naveen Sharma
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now