Create
Notifications

मिताली राज ने बनाया भारतीय क्रिकेट इतिहास का एक बड़ा रिकॉर्ड 

निरंजन

मिताली राज (Mithali Raj) भारतीय क्रिकेट इतिहास के महान खिलाड़ियों में शामिल है। मिताली राज ने एक और बड़ी उपलब्धि अपने करियर में हासिल कर ली है। दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ तीसरे वनडे मैच के दौरान मिताली राज ने अपने कुल अंतरराष्ट्रीय रनों का आंकड़ा 10000 रन पहंचा दिया है। वह ऐसा करने वाली पहली भारतीय महिला बल्लेबाज बन गई हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी स्टेडियम में भारतीय बल्लेबाजी के दौरान मिताली राज ने जैसे ही 35 रन बनाए, उनके अंतरराष्ट्रीय रनों की संख्या 10000 रन हो गई। हालांकि इस आंकड़े में 1 रन और जोड़ते ही वह 36 रन के निजी स्कोर पर आउट भी हो गईं।

मिताली राज का करियर

मिताली ने सबसे ज्यादा रन वनडे क्रिकेट में बनाए हैं। 50 से भी ज्यादा के औसत से मिताली ने भारत के लिए इस प्रारूप में 6974 रन बनाए हैं। इसके अलावा टी20 क्रिकेट में उनके नाम 2364 रन हैं। टेस्ट क्रिकेट में भी मिताली राज ने 663 रन बनाए हैं। सभी प्रारूप में मिलाकर उनके बल्ले से कुल 75 अर्धशतक निकले हैं और 8 शतक लगाने में भी वह सफल रही हैं।

मिताली राज की कप्तानी में भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप में दो बार फाइनल तक का सफर तय किया लेकिन जीतने का मौका नहीं मिला। भारतीय क्रिकेट के महान खिलाड़ियों का नाम लेते हैं, तो मिताली का नाम उसमें शामिल होता है। मिताली राज से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10000 रन इंग्लैंड की महिला खिलाड़ी चार्लोट एडवर्ड्स ने बनाए थे।

तीसरे वनडे मैच में भारतीय टीम को डकवर्थ लुईस नियम के तहत पराजय का सामना करना पड़ा। पहले खेलते हुए भारतीय टीम ने 5 विकेट पर 248 रन बनाए। जवाब में खेलते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 4 विकेट पर 223 रन बनाए, तब बारिश ने खलल डाला और फिर मैच शुरू नहीं हुआ। डकवर्थ लुईस नियम से दक्षिण अफ़्रीकी टीम 6 रन आगे थी इसलिए उन्हें विजेता घोषित किया गया।


Edited by निरंजन

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...