Create
Notifications

"भारतीय महिला क्रिकेट में आया बड़ा बदलाव", 2017 वर्ल्ड कप की पांचवीं एनिवर्सरी पर मिताली राज ने दिया बयान

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को फाइनल में 9 रन से शिकस्‍त का सामना करना पड़ा था
भारतीय महिला क्रिकेट टीम को फाइनल में 9 रन से शिकस्‍त का सामना करना पड़ा था
Vivek Goel

भारतीय महिला क्रिकेट टीम (India Women Cricket team) की पूर्व कप्‍तान मिताली राज (Mithali Raj) ने शनिवार को ऐतिहासिक 2017 महिला विश्‍व कप फाइनल (2017 Women's World Cup final) की पांचवीं एनिवर्सरी पर बड़ा बयान दिया।

लॉर्ड्स क्रिकेट ग्राउंड पर इंग्‍लैंड (England Women Cricket team) के खिलाफ फाइनल में मिताली राज ने भारतीय महिला टीम की अगुवाई की थी। भारतीय टीम फाइनल जीत नहीं पाई थी, लेकिन यहां से भारतीय महिला क्रिकेट में बड़ा बदलाव आया था।

मिताली राज ने ट्वीट किया, 'आज के दिन 2017 में लॉर्ड्स में नतीजा हमारे पक्ष में नहीं आया था, लेकिन मेरा मानना है कि यह भारतीय महिला क्रिकेट में बड़ा बदलाव लेकर आया। भारत में महिला क्रिकेट के प्रति दृष्टिकोण बदला। हमारी टीम को इसके बाद गजब का समर्थन मिला, जिससे क्रांति छिड़ी और युवा प्रतिभाओं ने खेल अपनाया।'

This day at Lord's in 2017 did not favour us but I believe it helped turn a page in Indian women's cricket. It changed the perspective toward women's cricket in India. The support our team received thereafter sparked a revolution with younger talents taking up the game. https://t.co/cJkxyJIDQI

भारतीय टीम ने 2017 महिला विश्‍व कप अभियान का अंत अंक तालिका में तीसरे स्‍थान पर रहते हुए किया था। मिताली राज के नेतृत्‍व वाली भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने टूर्नामेंट के राउंड रॉबिन चरण में सात में से पांच मैच जीते थे। सेमीफाइनल में उसका सामना ऑस्‍ट्रेलिया से था।

हरमनप्रीत कौर की रिकॉर्ड तोड़ 171* रन की पारी ने ऑस्‍ट्रेलिया को शिकस्‍त झेलने पर बाध्‍य किया और इस तरह भारत ने फाइनल में जगह पक्‍की की थी।

हालांकि, भारतीय महिला क्रिकेट टीम फाइनल में इंग्‍लैंड से 9 रन से हारी और खिताब जीतने से चूक गई थी। मिताली राज के नेतृत्‍व वाली भारतीय टीम एक समय खिताब जीतने के करीब थी, लेकिन अन्‍या श्रबसोल के 6 विकेट ने खुशियों पर पानी फेर दिया था।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम को इस विश्‍व कप के बाद कई युवा दमदार खिलाड़ी मिले। टीम ने आगे चलकर टी20 वर्ल्‍ड कप के फाइनल में जगह बनाई, जहां उसे ऑस्‍ट्रेलिया के हाथों शिकस्‍त का सामना करना पड़ा था। हालांकि, 2022 आईसीसी महिला विश्‍व कप में भारतीय टीम ग्रुप चरण से आगे नहीं बढ़ सकी।


Edited by Prashant Kumar

Comments

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...