T20 World Cup ने दिखाया कि विमेंस क्रिकेट कितना आगे आ चुका है, पूर्व भारतीय कप्तान की बड़ी प्रतिक्रिया 

England v India - ICC Women
England v India - ICC Women's T20 World Cup South Africa 2023

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2023 (ICC Women's T20 World Cup 2023) के दो फाइनलिस्ट अब तय हो चुके हैं। एक तरफ सबसे ज्यादा वर्ल्ड कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया है तो दूसरी तरफ पहली बार फाइनल में पहुंचने वाली मेज़बान साउथ अफ्रीका है। इस वर्ल्ड कप के पहले सेमीफाइनल मैच में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को हराकर फाइनल में जगह बनाई, वहीं दूसरे सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका ने बड़ा उलटफेर करते हुए इंग्लैंड को हरा दिया और पहली बार फाइनल तक पहुंचने में कामयाब रही।

बहरहाल, इस वर्ल्ड कप में भारत का सफर तो खत्म हो गया, लेकिन भारतीय महिला क्रिकेट टीम की पूर्व कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) को लगता है कि इस बार टूर्नामेंट में सभी टीमों और उनके खिलाड़ियों ने काफी एडवांस क्रिकेट खेला है।

आईसीसी से बात करते हुए दिग्गज कप्तान ने कहा,

आईसीसी विमेंस वर्ल्ड कप 2023 के ग्रुप स्टेज ने दिखाया है कि अब विमेंस का गेम कितना आगे बढ़ चुका है। अब सभी खिलाड़ियों को 2 या 3 डाइमेंशन खिलाड़ी होने का महत्व समझ आने लगा है। आज के जमाने में कोई खिलाड़ी सिर्फ एक चीज में सक्षम होकर टीम के लिए उपयुक्त नहीं हो सकता।

मिताली राज ने आगे कहा,

ऑस्ट्रेलिया की कप्तान मेग लैनिंग, भारत की उप-कप्तान स्मृति मंधाना जैसी बल्लेबाज, डार्सी ब्राउन और शबनीम इस्माइल जैसी गेंदबाज जो 120 से ऊपर की गेंद डाल सकती हैं, उन्होंने दिखाया है कि कैसे किसी गेम को विपक्षियों से जीता जाता है। इस टूर्नामेंट के जरिए क्रिकेटर्स के पास अपने स्किल्स को बेहतर करने का सबसे अच्छा ऑप्शन था।

आगामी दो वर्ल्ड कप तक स्तर और बढ़ जायेगा - मिताली राज

पूर्व भारतीय खिलाड़ी ने उम्मीद लगाई कि आने वाले दो वर्ल्ड कप तक स्तर और बढ़ जायेगा। उन्होंने कहा,

आने वाले दो विमेंस वर्ल्ड कप तक इस गेम में विमेंस का स्टैंडर्ड 2-3 गुना बढ़ जाएगा। जो खिलाड़ी इस वक्त नए हैं, वो उस टाइम तक थोड़े ज्यादा अनुभवी हो जाएंगे। इंग्लैंड की एलिस कैप्सी, भारत की ऋचा घोष और रेणुका ठाकुर जैसी खिलाड़ी पिछले साल हीअपनी-अपनी टीम में आई हैं, लेकिन अगले वर्ल्ड कप तक उन्हें काफी अनुभव हो जाएगा।

Quick Links

Edited by Prashant Kumar
Be the first one to comment