Create
Notifications

मिताली राज ने पाकिस्तान के खिलाफ रचा इतिहास, सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी

मिताली राज का ये ओवरऑल छठा वर्ल्ड कप है
मिताली राज का ये ओवरऑल छठा वर्ल्ड कप है
सावन गुप्ता
visit

भारतीय महिला टीम (India Womens Team) की कप्तान मिताली राज (Mithali Raj) ने रविवार को वुमेंस वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। उन्होंने महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी भी की।

मिताली राज पाकिस्तान के खिलाफ इस वर्ल्ड कप का पहला मुकाबला खेलने उतरीं। इसके साथ ही वो छह वर्ल्ड कप खेलने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गईं। मिताली राज ने पहली बार साल 2000 में वुमेंस वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था। इसके बाद उन्होंने 2005, 2009, 2013, 2017 और अब 2022 के वुमेंस वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही हैं। उन्होंने इस मामले में न्यूजीलैंड की पूर्व क्रिकेटर डेबी हॉकले और शार्लोट एडवर्ड्स का रिकॉर्ड तोड़ा। वहीं उनकी साथी खिलाड़ी झूलन गोस्वामी इस मामले में दूसरे नंबर पर हैं। उन्होंने अभी तक कुल मिलाकर पांच वर्ल्ड कप खेले हैं।

अगर छह वर्ल्ड कप खेलने की बात करें तो मिताली राज से पहले केवल सचिन तेंदुलकर ने ही ये कारनामा किया था। सचिन ने अपने करियर में 1992, 1996, 1999, 2003, 2007 और 2011 के वर्ल्ड कप में हिस्सा लिया था। कुल मिलाकर वर्ल्ड क्रिकेट में केवल तीन ही खिलाड़ियों के नाम छह विश्व कप में खेलने का रिकॉर्ड है। पाकिस्तान के जावेद मियांदाद ने भी ये कारनामा किया हुआ है।

मिताली राज की अगर बात करें तो उन्होंने वर्ल्ड क्रिकेट के कई सारे रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं। वो भारत की तरफ से 10000 अंतर्राष्ट्रीय रन बनाने वाली इकलौती भारतीय महिला क्रिकेटर हैं। इसके अलावा मिताली ने सबसे ज्यादा रन भी वनडे क्रिकेट में बनाए हैं। मिताली राज से पहले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 10000 रन इंग्लैंड की महिला खिलाड़ी शार्लोट एडवर्ड्स ने बनाए थे। मिताली राज की कप्तानी में भारतीय टीम ने वनडे वर्ल्ड कप में दो बार फाइनल तक का सफर तय किया लेकिन जीतने का मौका नहीं मिला।


Edited by सावन गुप्ता
Article image

Go to article

Quick Links:

More from Sportskeeda
Fetching more content...
App download animated image Get the free App now